• shareIcon

6 तरह की होती है आंखों की शेप, जानें अपनी आखों के लिए मेकअप करने का सही तरीका

फैशन और सौंदर्य By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Feb 23, 2019
6 तरह की होती है आंखों की शेप, जानें अपनी आखों के लिए मेकअप करने का सही तरीका

आंखें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और खास अंग होता है। इसी अंग की बदौलत हम दुनिया के तरह तरह के रंग देख पाते हैं। अगर मेकअप की बात करें तो आंखों को सजाने पर यह और भी ज्यादा खूबसूरत और खास लगती हैं। अगर आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है तो आंखों का

आंखें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और खास अंग होता है। इसी अंग की बदौलत हम दुनिया के तरह तरह के रंग देख पाते हैं। अगर मेकअप की बात करें तो आंखों को सजाने पर यह और भी ज्यादा खूबसूरत और खास लगती हैं। अगर आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है तो आंखों का मेकअप करने मात्र से ही पूरा ग्लो आ जाता है। लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि यह सजने के बाद जितनी खूबसूरत लगती हैं उतना ही कठिन इसे सजाना भी होता है। साथ ही आंखों का मेकअप करने से पहले आपको मेकअप प्रॉडक्ट्स और मेकअप करने के सही तरीके के बारे में पता होना चाहिए।

ऐसे कितने विशेष अवसर होंगे जिनके लिए हम पार्लर या सलॉन जाकर तैयार होते हैं। लेकिन अगर आप घर पर मेकअप करना चाहती हैं तो आई मेकअप के लिए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपकी आंखें कैसी हैं और उनके हिसाब से आपकी जरूरत क्या होगी। बस यही परफेक्ट आई मेकअप का मूलमंत्र है। तो अगर आप किसी खास अवसर पर स्पेशल दिखने की चाहत रखती हैं तो मेकअप करते समय अपनी आंखों और उनके मेकअप के बारे में जरूर जान लें। मेकअप एक्सपर्ट विद्या टिकारी की मानें तो सावधानी से मेकअप करके आंखों को आकर्षक बनाया जा सकता है।

प्राइमर : मेकअप लंबे समय तक टिका रहे, इसके लिए प्राइमर का इस्तेमाल करें। प्राइमर स्किन टोन से मैच करना जरूरी है। चेहरा साफ करने के बाद प्राइमर की पतली परत लगाएं।

आई शैडो : ऐसे आई शैडो का चुनाव करें, जो आपके रंग से मेल खाता हो। अपने शेड्स के चुनाव को लेकर सावधान रहें। पहले हल्के रंग का आई शैडो लगाएं। अगर फैशनबल दिखना चाहती हैं तो एक से ज्य़ादा शेड भी लगा सकती हैं।

मस्कारा : पलकों को वॉल्यूम देने के लिए मस्कारा जरूर लगाएं। इससे आंखें बड़ी और खूबसूरत नजर आने लगती हैं।

आइलाइनर : आइलाइनर और काजल आंखों के मेकअप में अहम होता है। हालांकि इसे लगाते समय थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है। आंखों को आकर्षक बनाने के लिए मोटा आइलाइनर लगाएं। साथ ही निचली बरौनियों पर एक पलती लाइन खींचना न भूलें।

जैसी आंखें वैसा मेकअप

चौड़ी आंखें

ऐसी आंखें, जिनके बीच में दूरी अधिक अधिक होती है। इस तरह की आंखों को आकर्षक बनाने के लिए आंखों के बाहरी कोने पर अधिक ध्यान दें। ब्रश से बाहर की ओर स्ट्रोक देते हुए शैडो लगाएं। कोशिश करें कि आंखें चेहरे के हिसाब से बड़ी न लगें बल्कि सुंदर शेप में दिखें। इसके लिए आंखों के अंदर के कोनों पर अधिक गहरे रंग का के शैडो लगाएं। फिर दोनों कोनों तक बराबर लाइन खींचें। पलकों पर मीडियम टोन वाला शैडो लगाएं और नीचे की पलकों पर मस्कारा लगाएं।

क्लोज सेट आईज़

जिन आंखों के बीच में दूरी थोड़ी कम हो, उन्हें क्लोज सेट आईज कहते हैं। ऐसी आंखों ड्रमैटिक या स्मोकी लुक देने की कोशिश करें। इसमें आंखों के अंदर के कोनों पर अधिक ध्यान दें, लेकिन ब्रश का स्ट्रोक बाहर की ओर ही रखें। आंखों के बाहरी कोनों पर गहरे रंग के शैडो का इस्तेमाल करें। ऊपरी और निचली बरौनियों पर किसी भी रंग का लाइनर लगाने के बाद अंदर के कोनों से थोड़ा आगे लाइनर लगाएं। फिर हाइलाइटर या आई शैडो को नीचे की पलकों और बाहरी कोनों पर लगाएं और बाहर की ओर स्ट्रोक दें। मस्कारा लगाकर फाइनल टच दें।

इसे भी पढ़ें : इन घरेलू नुस्खों से हटाएं मुंहासे, चमकने लगेगा चेहरा

आमंड शेप आईज़

इन आंखों का बाहरी कोना थोड़ा उठा होता है। ऐसी आंखों को आकर्षक बनाने के लिए ऊपर की पलकों पर बोल्ड लाइनर लगाएं। आंखो के नीचे न्यूट्रल कलर का शैडो लगाकर बोल्ड लुक दें। लेकिन आइलाइनर को बाहरी कोनों के आगे न ले जाएं। आप चाहें तो स्मोकी लुक भी ट्राइ कर सकती हैं।

छोटी आंखें

इन्हें प्रभावी और बड़ी दिखाने के लिए पेल, शिमर आई शैडो का प्रयोग कर सकती हैं। पहले आंखों पर मीडियम टोन का शैडो लगाएं मसलन सॉफ्ट ग्रे या नीला। फिर किसी सॉफ्ट कलर के लाइनर से लाइन करें। अब ऊपरी पलकों पर ब्लैक मस्कारा लगाएं। पलकों (आइलिड) पर हल्का आई शैडो लगाएं। आखों के कोने पर गहरे रंग का आई शैडो ऊपर की ओर ब्रश से लगाएं।

प्रॉमिनेंट आईज़

उभरी हुई आंखों कामेकअप करते समय ध्यान रखें कि थोड़ी दब जाएं और चेहरे पर हावी न लगें। ऐसी आंखों के बेस पर ज्य़ादा ध्यान देना जरूरी होता है। इन आंखों पर मीडियम टोन के आई शैडो का इस्तेमाल किया जाता है। लाइनर को पलकों के बेस पर एक कोने से दूसरे कोने तक लगाएं, जिससे आंखें उभरी हुई कम दिखें।

डीप सेट आईज़

ऐसी आंखें चेहरे में अंदर की ओर धंसी दिखती हैं। इनके लिए पेल पिंक, पीच या बेज जैसे रंगों के शैडो का बखूबी प्रयोग कर सकती हैं। भौंहों के नीचे अधिक से अधिक शैडो का इस्तेमाल करें। ऊपर और नीचे की पलकों पर लाइनर लगाकर ट्रांस्पैरेंट मस्कारा लगाएं। थोड़ी सावधानी और समझदारी के साथ अगर आई मेकअप किया जाए तो यकीनन आपके व्यक्तित्व में गजब का निखार आ जाएगा।

कैसे करें देखभाल

  • आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और संवेदनशील हिस्सा हैं और इनकी सही ढंग से देखभाल अत्यंत आवश्यक है। आंखों का आकर्षण बढ़ाने के लिए सिर्फ मेकअप कर लेना ही काफी नहीं है, बल्कि उनकी उचित देखभाल भी जरूरी है। आंखों की देखभाल कैसे करें, आइए जानते हैं-
  • पर्याप्त नींद लें। आंखों को ताजगी देने के लिए खीरे के टुकड़े काटकर आंखों पर दस मिनट तक रखें। फिर गुलाबजल में कॉटन बॉल भिगोकर आंखों पर लगाएं। एक मिनट बाद ठंडे पानी से छींटे मारकर आंखें साफ करें।
  • अपने आहार में विटमिन ए प्रचुर मात्रा में लें। विटमिन ए दूध और दूध से बने पदार्थों, मछली, पीले फलों और हरी सब्जियों, गाजर, पालक, आड़ू और पपीते आदि में पाया जाता है।
  • सुबह एक ग्लास गर्म पानी में एक नीबू का रस निचोड़कर पीएं। आंखों को पानी से धोने के बाद आमंड ऑयल या ऑलिव ऑयल की आंखों के चारों ओर मालिश करने से आंखें कोमल व सुंदर हो जाती हैं।
  • आंखों की पलकों और भौहों पर रात को सोने से पहले आंखों की पलकों और भौहों पर ऑलिव ऑयल लगाने वे घनी और काली हो जाती हैं। ऐसा सप्ताह में दो-तीन बार करें।
  • आंखों के नीचे काले घेरों को हटाने के लिए एक चम्मच टमाटर के रस में आधा चम्मच नीबू का रस, एक चुटकी हल्दी, थोड़ा सा बेसन मिलाकर गाढ़ा लेप बनाएं और काले घेरों पर लगाएं। दस मिनट बाद सूखने से पहले धीरे-धीरे मलने के बाद धो लें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Fashion and Style In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK