निकट दृष्टि दोष (मायोपिया) को कम करने वाले 3 व्यायाम, जानें करने का तरीका

Updated at: Dec 17, 2019
निकट दृष्टि दोष (मायोपिया) को कम करने वाले 3 व्यायाम, जानें करने का तरीका

निकट दृष्टि दोष को कम करने के लिए कुछ खास व्यायामों की मदद लेना आपकी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। ये व्यायाम आपकी आंखों भी स्वस्थ रखते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
अन्य़ बीमारियांWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: May 21, 2014

निकट दृष्टि दोष मतलब मायोपिया, यह 40 वर्ष से कम उम्र वाले लोगों की दृष्टि खराब होने का कारण है। यदि आप निकटदर्शी हैं, तो आपको दूर के लिखे हुए अक्षरों को पढ़ने में मुश्किल आने लगती है। लेकिन पास की चीजें आपको आसानी से दिखती हैं और उसमें कोई भी परेशानी नहीं आती है। जब आईबॉल आंख की कॉर्निया और लेंस की शक्ति केंद्रित करने की अपेक्षा में बहुत लंबा हो जाता है, तो मायोपिया हो जाता है। यह रोशनी की किरणों को रेटिना की सतह पर एक बिंदु पर केंद्रित करने के बजाय, सीधे सामने करने का कारण बनता है। लेंस का ज्यादा घुमावदार होना भी निकटदर्शी का कारण बन सकता है। यह आमतौर पर बचपन में ही आरंभ होने लगता है। यदि किसी के माता-पिता को मायोपिया हो तो, बच्चे को भी होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में आंखों का व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। यहां हम आपको कुछ आसान व्यायाम बताने जा रहें हैं, जिन्हें आप कुछ समय निकालकर भी कर सकते हैं। 

eye diseases

बेट्स  एक्सरसाइज

एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को आपस में रगड़ें, जिससे आपकी हथेली में गर्माहट आने लगे। अपनी हथेलियों को आंखों पर रखें, ध्यान रहे कि आंखों पर किसी तरह का दबाव न डालें। अपने हाथ से नाक को न ढकें और आंखों को अच्छी तरह से ढक लें। आंखों में बाहर की रोशनी न जाने दें और फिर अपना ध्यान केंद्रित करें। आंखें बंद करके किसी सुखद घटना के बारे में सोचें, और अपनी हथेली धीरे-धीरे हटा लें। इसे आप तीन मिनट या उससे अधिक भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: घुटनों और कोहनियों पर होने वाली तेज खुजली हो सकती है पस्टुलर सोरायसिस, जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव

हॉट एंड कोल्ड कंप्रेस

सबसे पहले दो तौलिए लें, एक को ठंडे और दूसरे को गरम पानी में भिगो लें। पहले गरम तौलिए को लेकर अपने चेहरे पर रखें और अपनी आंखों को हल्के हाथ से दबाएं। उसके बाद ठंडे तौलिेए से भी इसे दोहराएं, लेकिन आंखों पर ज्यादा दबाव न बनाएं। ऐसा दो बार दोहराने के बाद, आप अपनी आंखों से तौलिया हटा दें। कुछ देर आंखे बंद करके रखें और फिर सरसों के तेल से उनकी मालिश करें। आंखों पर ज्यादा दबाव बनाने के कारण उन्हें नुकसान भी पहुंच सकता है, तो केवल हल्के हाथों से ही उनकी मालिश करें।

इसे भी पढ़ें: लगातार रहने वाले मांसपेशियों में दर्द के पीछे छिपे हैं ये 4 कारण, जानें किस कारण आपके हाथ-पैर में हो रहा दर्द

आंखों की गतिविधियां

eye diseases

  • किसी शांत जगह बैठकर, लगभग 10 फुट दूर की वस्तु पर फोकस करें और कल्पना करें कि वहां 8 बना हुआ है। 8 नंबर की कल्पना पर फोकस करने से आपकी आंखों की रोशनी तेज होगी और लचीलापन भी आएगा।
  • अपने पास रखी वस्तु जो 10 मीटर की दूरी पर हो, उसे कुछ देर तक देखें। फिर 50 मीटर की दूरी पर रखी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें। इसे पांच या उससे ज्यादा बार दोहराएं, और अपनी आंखें कुछ देर के लिए बंद कर लें।
  • आंखों को 4 से 5 सेकंड तक लगातार झपकें और फिर कुछ देर तक आंखें बंद कर लें, यह आपके लिए लाभकारी होगा। 
  • अपनी अंगुली को आंखों के पास लाएं और दूर ले जाएं, उसपर लगातार फोकस करें इससे आपकी आंखों का फोकस बढ़ता है।
  • पहले ऊपर देखें, फिर नीचे और ऐसा लगातार 8 बार दोहराएं। आंखों की गति दाएं-बाएं करें, इसे भी 8 बार दोहराएं।


Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK