क्या सच में फिटकरी के पानी से ठीक हो सकते हैं कोरोना के मरीज? डॉक्टर से जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

Updated at: May 17, 2021
क्या सच में फिटकरी के पानी से ठीक हो सकते हैं कोरोना के मरीज? डॉक्टर से जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि फिटकरी के पानी कोरोना संक्रमण को ठीक किया जा सकता है? जानें इसके बारे में

Anju Rawat
विविधWritten by: Anju RawatPublished at: May 17, 2021

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने अपनी कमर टोड़ना शुरू कर दिया है (Second Wave of Corona Virus in India)। लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी इसके मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। कोरोना वायरस से अपना बचाव करने के लिए हम तरह-तरह की तरकीबे अपनाते हैं। इस समय हम स्टीम से लेकर अपनी डाइट पर खास ध्यान दे रहे हैं। डॉक्टरों ने नमक और हल्दी से गरारे करने का सुझाव भी हमें दिया है। ऐसे में हम इन सभी चीजों को अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में शामिल कर चुके हैं, जिससे कोरोना वायरस से हम अपना बचाव कर सके। इसी के चलते आजकल सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो वायरल काफी वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि फिटकरी के पानी से गरारे करने से कोरोना वायरस को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। क्या सच में कोरोना वायरस को फिटकरी के पानी से गरारे करके ठीक किया जा सकता है। (Can The Corona Virus Really be Cured by Gargling With Alum Water?) 

alum

वीडियो में किया गया दावा (Video Claimed)

कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को अपना रहे हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर भी कई तरह की ऐसी वीडियोज वायरल हो रही है, जिसमें कोरोना वायरस को ठीक करने के लिए नुस्खें बताए जा रहे हैं। हाल ही में एक वीडियो वायरल हुई थी, जिसमें कहा जा रहा था कि फिटकरी के पानी के सेवन से कोरोना संक्रमण को ठीक किया जा सकता है। इससे कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। दरअसल, इस वीडियो में साधु के वेश में एक व्यक्ति नजर आ रहे हैं, जो कहते हैं कि खाना खाने के बाद आधा गिलास पानी में फिटकरी घोल कर इस पानी का गरारा करने से कोरोना वायरस को शरीर में प्रेवश करने से बचा जा सकता है। साथ ही संक्रमित होने पर इसे ठीक भी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - महिलाओं में कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद दिखने वाले हल्के दुष्प्रभाव, डॉक्टर से जानें जरूरी बातें

क्या कहते हैं डॉक्टर 

फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया, ग्रेटर नोएडा के अध्यक्ष डॉक्टर रमन कुमार बताते हैं कि फिटकरी का इस्तेमाल भारतीय घरों (Indian House) में काफी पुराने समय से किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल शेविंग के बाद किया जाता है, जिससे त्वचा पर किसी तरह का इंफेक्शन न हो। फिटकरी में एंटीसेप्टिक (Antiseptic) तत्व होते हैं, यह सभी तरह के इंफेक्शन को बढ़ने से रोकता है। इसलिए इसके पानी का गरारा करना भी फायदेमंद होता है। लेकिन फिटकरी का पानी कोरोना वायरस को ठीक करता है या नहीं, इसका अभी कोई प्रमाण नहीं है। कोरोना वायरस नाक, मुहं से गले तक जाता है। ऐसे में फिटकरी के पानी से गरारे करने से यह वायरस को बढ़ने से रोक सकता है। लेकिन इस पर अभी तक कोई रिसर्च सामने नहीं आई है, तो ऐसा कहना मुश्किल है कि फिटकरी के पाने से गरारे करने से कोरोना वायरस का ठीक किया जा सकता है।

  • - फिटकरी में एंटीसेप्टिक तत्व पाए जाते हैं, तो इंफेक्शन को कम करने में मददगार होते है।
  • - फिटकरी के पानी से गरारे करने से कोरोना वायरस का ठीक किया जा सकता है या नहीं, इसका अभी कोई प्रमाण नहीं है।
  • - फिटकरी में पाए जाने वाला एंटीसेप्टिक गुण वायरस को बढ़ने से रोक सकता है।

इसे भी पढ़ें - कोविड रिकवरी के दौरान रखें इन बातों का ध्यान नहीं होगी ब्लैक फंगस की समस्या

क्या कहता है पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check States)

इस वीडियो के वायरल होने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस वीडियो की सच्चाई शेयर की है। पीआईबी फैक्ट टीम ने कहा है कि इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि फिटकरी के पानी से गरारे करने से कोविड 19 से बचा जा सकता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से संक्रमित व्यक्ति भी ठीक हो सकता है। पीआईबी कहता है कि वायरल वीडियो में किया जा रहा यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। इसका अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है। पीआईबी ने साफ-साफ कहा है कि यह विडियो फर्जी है और कोरोना संक्रमित होने पर सही इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

  • - पीआईबी का कहना है कि वायरल वीडियो पूरी तरह से फर्जी है।
  • - फिटकरी के पानी से कोरोना वायरस को ठीक नहीं किया जा सकता है।
  • - कोरोना संक्रमित होने पर आपको डॉक्टर से ही सलाह लेनी चाहिए। 

एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि फिटकरी के पानी का सेवन करने से #Covid19 से बचा जा सकता है व इससे संक्रमित व्यक्ति भी स्वस्थ हो सकता है।#PIBFactCheck: यह दावा #फर्जी है। #कोरोनावायरस से संक्रमित होने पर सही इलाज के लिए विश्वसनीय डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें। pic.twitter.com/VMnpgMO7cT

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) May 6, 2021

फिटकरी के पानी से कोरोना संक्रमण को ठीक नहीं किया जा सकता है। इसलिए आप इस वीडियो में कही जा रही बातों पर ध्यान न देकर कोरोना लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर इसके लिए आपको सही इलाज बताएंगे।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK