• shareIcon

गुस्‍से में चिल्‍लाने पर हो सकती हैं कई बीमारियां

लेटेस्ट By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 07, 2016
गुस्‍से में चिल्‍लाने पर हो सकती हैं कई बीमारियां

एक नए शोध के अनुसार पति-पत्‍नी के बीच झगड़ा होना बहुत ही आम बात है। लेकिन इस दौरान आपका व्‍यवहार आपकी सेहत का हाल भी बताता है।

पति-पत्‍नी के बीच झगड़ा होना बहुत ही आम बात है। लेकिन इस दौरान आपका व्‍यवहार आपकी सेहत का हाल भी बताता है। जीं हां उस झगड़े में आपका व्‍यवहार कैसा होता है ये आपकी सेहत के लिए बहुत मायने रखता है। यानी आप उनसे कहासुनी होने पर आप चिल्लाते हैं या चुपचाप बैठ जाते हैं? यह बात एक नए शोध द्वारा समाने आई है।

shouting couple in hindi



एक्सपर्ट के अनुसार गुस्से के समय इंसान जैसी प्रतिक्रिया देता है, ये उसके स्वास्थ्य समस्याओं को बताता है। शादीशुदा झगड़े में गुस्से में ज्यादा चिल्लाने वाला व्यक्ति हाई ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक और सीने में दर्द की समस्या से पीड़ित होता है। जबकि जो व्यक्ति चुपचाप बैठकर अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं, उन्हें पीठ दर्द का ज्यादा खतरा होता है।


क्‍या कहता है शोध

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के साइकोलटजिस्ट डॉक्‍टर रॉबर्ट लेवेनसन बताते हैं कि हमारे इमोशन का संबंध सीधे तौर पर हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा होता है और उस समय हम कैसा व्यवहार करते हैं ये बता देता है कि हम कितने फिट हैं।


नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर क्लाउडिया हसे भी इस बात को पुख्ता करते हुए बताती हैं कि हर कपल में झगड़े होते हैं, लेकिन लोग अलग-अलग तरीकों से उससे जूझते हैं। हममें से कुछ उसमें चिल्लाते हैं तो कुछ चुपचाप गुस्सा पी जाते हैं। हमारी स्टडी ये बताती है कि ये अलग अलग इमोशन हमारी सेहत का हाल बताते हैं।

Image Source : Getty

Read More Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK