बिना एक्सरसाइज किए हफ्तेभर में घटाएं 5Kg वजन, जानें कैसे?

बिना एक्सरसाइज किए हफ्तेभर में घटाएं 5Kg वजन, जानें कैसे?

वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग या तो डाइटिंग का सुझाव देते हैं या फिर अधिक से अधिक एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं।

वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग या तो डाइटिंग का सुझाव देते हैं या फिर अधिक से अधिक एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। वजन घटाने की चाह रखने वाले कई लोग इसका पालन भी करते हैं लेकिन बहुत से ऐसे भी हैं जो भोजन को खुद से दूर नहीं कर पाते। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो घबराइए मत। आप आहार लेते हुए भी अपने वजह को घटा सकते हैं, बस आपको अपनी दिनचर्या सही रखनी पड़ेगी।

नींद पूरी लीजिए

हाल ही में एक शोध से पता चला है कि जो व्यक्ति रात में अच्छी नींद लेते हैं उनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि कम नींद और मोटापे का गहरा संबंध है। कम नींद के कारण भी इंसान खाना खाने के बाद हर समय कुछ खाने की मांग करता है। ऐसी स्थिति में वह ज्यादातर जंक फूड खाता है जिससे उसका वजन और बढ़ जाता है। ध्यान दीजिए यदि आप ज्यादा सोते हैं तो इसका बुरा प्रभाव आपके शरीर पर पड़ेगा। हो सकता है कि आपका शरीर और ज्यादा फैल जाए। आप सात से आठ घंटे की नींद लेते हैं तो यह पर्याप्त है।

इसे भी पढ़ें : खांसी से तुरंत छुटकारा दिलाता है अजवाइन का ऐसा प्रयोग

जंक फूड को कहें नो

यदि आपको वजन घटना है तो घर में बनाई हुई चीजों को ही खाएं, इसके अलावा दही और अन्य ठंडी चीजें भी खा सकते हैं। दही के अंदर प्रचुर मात्रा में बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो मोटापे को कम करने लिए सहायक होते हैं। शोध से पता चला है कि दूध से बनी हुई चीजें जैसे दही, खीर और लस्सी आदि खाते हैं तो 12 सप्ताह के अंदर आपका वजन घटना शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें : लिवर की हर समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

पाचन तंत्र को रखें दुरुस्त

कहा जाता है कि जिस व्यक्ति का पाचन तंत्र सही है वह व्यक्ति जल्द ही अपने वजन पर काबू पा लेता है। आपका पाचन तंत्र तभी सही होगा जब आप अपने दिनचर्या को बदलेंगे। अगर आप डिनर करते हैं तो कम से कम तीन घंटे खाने को पचने का भी समय दें। यही नहीं सुबह का नाश्ता करके ही कहीं निकलें क्योंकि सुबह का नाश्ता न केवल आपके पाचनतंत्र को सही रखता है बल्कि आपके शरीर को भी संतुलित रखता है।

अधिक पानी पीएं

दरअसल कम पानी की वजह से वजन भी बढ़ता है और बॉडी की शेप भी खराब होती है। पर्याप्त पानी के अभाव में शरीर में जमा खाना सही तरीके से नहीं पच पाता और चयापचय प्रक्रिया बाधित होती है। इसलिए कोशिश कीजिए कि दिन में कम से कम चार से पांच लीटर पानी जरूर लें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Loss

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।