जानें कैसे मेटाबॉलिज्म से आपका वजन घटता या बढ़ता है और पुरुषों में क्यों होता है ये ज्यादा

Updated at: Jul 21, 2020
जानें कैसे मेटाबॉलिज्म से आपका वजन घटता या बढ़ता है और पुरुषों में क्यों होता है ये ज्यादा

यदि आपको वजन घटाने में बहुत समस्या हो रही है और आपको आपके मन चाहे नतीजे नहीं मिल रहे हैं तो आप सोचते हैं यह अवश्य आपके मेटाबॉलिज्म की वजह से होगा। परं

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 21, 2020

अक्सर हम जितनी भी क्रियाएं करते हैं जिनमें हमारी ऊर्जा का प्रयोग होता है ।उसे ही हम मेटाबॉलिज्म के नाम से जानते हैं। हम मेटाबॉलिज्म शब्द का प्रयोग अक्सर वज़न के लिए करते हैं। जब हम कहते हैं की हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा है या बहुत ही तेज है तो हम अपने वजन घटाने कि क्षमता के बारे में बात कर रहे होते हैं। ज्यादातर लोग अपना वजन अपनी कैलोरीज़ को बर्न करने के हिसाब से घटा व बढ़ा सकते है। आपका स्वास्थ्य व अन्य कई चीजे आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती हैं। आइए मेटाबॉलिज्म व वजन घटाने से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में जानते हैं। 

healthy diet

आपका वजन घटना या बढ़ना मेटाबॉलिज्म रेट पर निर्भर करता है (It's Really About Your Resting Metabolic Rate)

आपके शरीर में होने वाली कोई भी केमिकल प्रक्रिया को ही मेटाबॉलिज्म कहा जाता है। परंतु ज्यादातर लोग मेटाबॉलिज्म के रेट को जानने में रुचि रखते हैं। इस रेट से तात्पर्य है आप बैठे बैठे या इधर उधर घूमने से आपकी कितनी कैलोरी बर्न होती हैं। यदि आपको बिल्कुल उचित रेट नापना है तो आप अपने डॉक्टर से जाके कैलोरी मीटर टेस्ट करा सकते हैं ।जो कि आपके कार्बन डाइऑक्साइड रिलीज करने की मात्रा को नापेगा। आपका जितना मेटाबॉलिज्म रेट हाई आएगा उतना ही अच्छा है। 

ज्यादा प्रोटीन खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है (Eating More Protein May Boost Your Metabolism)

प्रोटीन एक ऐसी चीज है जिससे सच में आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। एक अध्ययन के अनुसार जो लोग अधिक कैलोरीज़ ग्रहण करते हैं ,उनका मेटाबॉलिज्म रेट अधिक होता है। कैलोरीज़ को प्रोटीन से भी बढ़ाया जा सकता है। अधिक अच्छे नतीजे पाने के लिए आप चिकन, मछली इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। इनमे प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। 

कार्ब से मेटाबॉलिज्म कम होता है (Simple Carbs Are Metabolism Busters)

सभी को वजन करते समय डोनट्स व सोडा आदि से दूर रहना चाहिए। सफेद ब्रैड व अन्य कारबोहाइड्रेड वाले भोजन भी वजन घटने की प्रक्रिया को धीमी कर सकते हैं। जब आप इन को खाते हैं तो आप का इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है। यदि आप को वजन जल्दी से घटाना है तो फल व सब्जियां आदि खाएं। कार्बोहाइड्रेट रिच खाद्यों से दूर रहें।

इसे भी पढ़ें: बैली फैट को कम करने और तेजी से वजन घटाने में मदद करता है बेकिंग सोडा और विनेगर का ये देसी नुस्‍खा

ज्यादा मसल्स से मेटाबॉलिज्म भी ज्यादा ही होता है (More Muscle Equals Higher Metabolism)

आपकी बॉडी में जितनी अधिक मसल्स होंगे आपका फैट उतना ही बर्न होगा। इसलिए अपनी मसल्स को और अधिक मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें ताकि आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सके और आपका वजन अधिक तेजी से कम हो सके। एक रिसर्च से पता चला कि जिन लोगों ने लगातार 9 महीने तक कड़ी मेहनत की उनकी आराम करने की दर 5% बढ़ी।

पुरुषों में मेटाबॉलिज्म अधिक होता है (Men Tend to Have a Higher Metabolism)

 पुरुषों में अधिक मसल्स व टेस्टोस्टेरोन होते हैं। इन दोनों ही चीजों से फैट बर्न होने में मदद मिलती है। इसलिए पुरुषों में महिलाओं से अधिक मेटाबॉलिज्म होता है। एक अध्ययन के अनुसार एक दिए गए समय में पुरुष महिलाओं से दोगुना वजन घटा लेते हैं। यदि आप एक महिला है और अपने पुरुष पार्टनर के साथ वजन घटा रही हैं तो हो सकता है आपका वजन उनसे बाद में घटे। आप उनसे प्रेरणा देखकर अपने वजन को जल्दी घटाने की कोशिश कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: भूख भी मिटानी है और वजन भी घटाना है तो जरूर खाएं ये 5 फल, फाइबर से भरे लो-कैलोरी वाले ये फल हैं फायदेमंद

रजोनिवृत्ति मेटाबॉलिज्म की दर को कम कर सकती है(Menopause Can Reduce the Rate of Metabolism)

 रजोनिवृत्ति शरीर की कैलोरी-जलाने की क्षमता को कम कर सकती है। जब महिलाएं रजोनिवृत्ति से गुजरती हैं, तो उनके एस्ट्रोजन का स्तर गिर जाता है, जिससे उनकी चयापचय दर कम हो सकती है। इससे उनके पेट पर अधिक  चर्बी भी जमा हो सकती है। अपने समग्र कैलोरी सेवन को कम करने के लिए, हर दिन हेल्दी डाइट चार्ट और व्यायाम को आत्मसात करें।

एक स्वस्थ मेटाबॉलिज्म एक स्वस्थ दिमाग को बढ़ावा देता है (A Healthy Metabolism Promotes a Healthy Mind)

वजन के रखरखाव के अलावा, एक अच्छी तरह से काम कर रहे मेटाबॉलिज्म कई अन्य सकारात्मक लाभ भी देता है। जैसे  जो हार्मोन हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं और वे भी जो  मूड, भूख, सेक्स ड्राइव और तनाव से निपटने की क्षमता को नियंत्रित करते हैं यह उनको नियंत्रित करता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK