• shareIcon

एनर्जी ड्रिंक से दांत हो सकते हैं खराब

लेटेस्ट By Anubha Tripathi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 10, 2012
एनर्जी ड्रिंक से दांत हो सकते हैं खराब

एक रिसर्च में सामने आया है कि एनर्जी ड्रिंक पीने से बच्चों के दांत खराब हो सकते हैं।

 

energy drink se dant ho sakte hain khrabआजकल बच्चे व युवा ऊर्जावान रहने के लिए जमकर एनर्जी ड्रिंक पी रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं यह एनर्जी ड्रिंक आपके दांतो को खराब कर सकता है। जी हां, हाल ही में हुए एक रिसर्च में सामने आया है कि लगातार पांच दिनों तक एनर्जी ड्रिंक पीने से बच्चों के दांत खराब होने लगते हैं।

 

एनर्जी ड्रिंक से दांतों पर असर

 

यह रिसर्च भारतीय मूल की एक विज्ञानी के नेतृत्व में किए गया । सदर्न इलिनॉइस यूनिवर्सिटी में डॉ. पूनम जैन ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर यह रिसर्च किया। उन्होंने पाया कि अमेरिका के किशोरों में एनर्जी और स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। शोधकर्ताओं के अनुसार एनर्जी ड्रिंक में एसिड का स्तर ज्यादा होता है जो किशोरों के दांतों को ऐसा नुकसान पहुंच रहा है, जो ठीक नहीं किया जा सकता है।

 

एनर्जी ड्रिंक की जांच

 

अध्ययन के अनुसार एनर्जी ड्रिंक में एसिडिटी के ऊंचे स्तर के चलते दांतों के सुरक्षा कवच यानी इनेमल की परत हटने लगती है। इनमेल हटने पर दांतों को ठंडा व गर्म अधिक महसूस होता है, कीडे़ जल्दी लग जाते हैं और दांत जल्दी गिर जाते हैं। विशेषज्ञों ने एसिड स्तर का प्रभाव जानने के लिए मानव दांत के इनेमल के सैम्पल को 15 मिनट अलग-अलग ड्रिंक में डूबो कर रखा। यह प्रयोग पांच दिनों तक दिन में चार बार दोहराया गया। इस शोध में पता चला कि एनर्जी ड्रिंक से बच्चों के दांतों को ज्यादा नुकसान पहुंचा।

डॉ. पूनम जैन ने कहा कि किशोर मानते हैं कि एनर्जी ड्रिंक को पीने से खेलों में उनके प्रदर्शन में सुधार आएगा। लेकिन ज्यादातर युवाओं को जब पता लगा कि ये एनर्जी ड्रिंक पीकर वे अपने दांतों को नुकसान पहुंचा रहे हैं तो वे चौंक गए।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK