ठंड में जरूर पिएं इलायची वाली चाय और सूप, कैंसर और इन 6 बीमरियों का खतरा होता है कम

Updated at: Nov 04, 2019
ठंड में जरूर पिएं इलायची वाली चाय और सूप, कैंसर और इन 6 बीमरियों का खतरा होता है कम

ठंड में अक्सर लोग अदरक- इलाइची वाली चाय पीते हैं पर इलाइची का प्रयोग आप अपने सूप और दूध में भी कर सकते हैं। इलाइची के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण आपको कई बीमरियों जैसे अस्थमा, मौसमी सर्दी-जुकाम और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी तक से बचने में मदद कर

Pallavi Kumari
स्वस्थ आहारWritten by: Pallavi KumariPublished at: Nov 04, 2019

इलाइची हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक प्रमुख मसाला है। इसे मसालों की रानी भी कहा जाता है, इलायची दुनिया का तीसरा सबसे महंगा मसाला है। चाहे कुछ मिठा हो या कोई तीखी सब्जी, हम इलायची का प्रयोग हमेशा ही करते हैं। गर्म मसाले को तैयार करने से लेकर सुबह की गमकती चाय तक में इलाइची हर जगह इस्तेमाल होती है। पर कछ लोग अपनी चाय में रोजाना इलाइची की जगह अदरक का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। जब कि अगर आप अपनी रोज की चाय में अदरक की जगह इलाइची का इस्तेमाल करें, तो आपको इससे ज्यादा स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। दरअसल अगर आप अपनी चाय में रोज इलाइची डालेंगे, तो यह आपको कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचा सकती है। साथ ही यह आपके पाचन को और बेहतर बनाने में मदद करती है। इतना ही नहीं इलाइची अवसाद से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी काफी लाभदायक है। इसके अलावा अगर आप रोज रात में इलाइची को दूध में डालकर या सुबह की चाय में मिलाकर पीएं तो इससे आप कई और स्वास्थ्य लाभ भी पा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं इलाइची वाली चाय और दूध से मिलने वाले फायदों के बारे में।

Inside_Elaichi benefits in asthma

इलाइची वाली चाय, दूध और सूप पीने के फायदे-

दिल की देखभाल में मददगार

इलायची एक एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो आपके दिल के स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करता है। इलायची में फाइबर भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और आपके ब्लड सर्कुलेशन को और बेहतर बनाता है। इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में भी सहायक साबित हो सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच धनिया के बीज को पीस कर और एक चुटकी इलायची के साथ दूध और चाय में मिलाकर पीएं।

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने से लेकर खून की कमी दूर करती है बेसन की कढ़ी, सर्दियों में जरूर खाएं होंगे ये 6 फायदे

कैंसर की रोकथाम में सहायक

इलायची में एक प्राकृतिक कैंसर उपचार करने की क्षमता है। कई शोधों से पता चला है कि सब्जी बनाते वक्त या ऐसे भी मसाले के रूप में इलाइची के प्रयोग करने से यह कैंसर के गठन को रोकता है। शरीर में जहां भी कैंसर सेल्स संगठित हो रहे होते हैं, वहां इलायची का असर, इसे रोकने लगता है। इसलिए अगर हो सके तो आप रोज सुबह की चाय में इलायची का प्रयोग जरूर करें या रात में इसाइची वाली दूध पीएं।

अवसाद से लड़ने में मदद करती है

एक स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार, इलायची वास्तव में लोगों को अवसाद से निपटने में मदद कर सकती है। दरअसल इलाइची आपके अंदर हो रहे मुड स्विंग्स और नकाकात्मक सोच को रोक कर आपको बेहतर फील करने में मदद करती है। इसके लिए बस इलायची के कुछ बीजों को पाउडर बनाएं और उन्हें अपनी रोजमर्रा की चाय के साथ या पानी में उबाल कर इसका सेवन करें। बेहतर परिणाम के लिए आपको इसका नियमित रूप से सेवन करना होगा। 

अस्थमा में फायदेमंद

इलायची दमा, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सीने में जकड़न जैसे अस्थमा के लक्षणों से लड़ने में भूमिका निभाती है। यह फेफड़ों के भीतर रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर सांस लेना आसान बनाती है। यह लंग्स और गले से जुड़े ऑक्सीजन पाइप और नली को साफ करने में मदद करती है। इसके अलावा अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो आप तब भी इलाइची का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके गले को आराम मिलेगा।

मधुमेह के उपचार में सहायक

इलायची मैंगनीज में बहुत समृद्ध है इसके कारण ये मधुमेह यानी कि डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है। हालांकि डायबिटीज टाइप-2 और 3 में इसका इस्तेमान ज्यादा प्रभावी नहीं होता है। पर अगर किसी को शुरुआती डायबिटीज है तो यह काफी असरदार साबित हो सकती है।

भूख बढ़ाती है इलाइची

अगर आपको सही से भूख नहीं लगती या इससे जुड़ी कोई भी परेशानी है तो इलाइची आपको लिए रामबाण इलाज साबित हो सकती है। इसी तरह इलायची के तेल का उपयोग भूख उत्तेजक के रूप में किया जाता है। इसके लिए आर रोज एक ग्लास ठंडे दूध में इलाइची को कूट कर मिला लें और फिर उसे पीएं। आप महसूस करेंगे कि आपकी भूख धीरे-धीरे इससे बढ़ने लगी है।

इसे भी पढ़ें : भीगे बादाम सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद, दूर रहेगी दिल की बीमारी और ब्लड प्रेशर की समस्या

ब्लड प्रेशर को सही करती है

इलायची प्रभावी रूप से ब्लड प्रेशर को कम करती है। ऐसे में अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो इलाइची आपके ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद कर सकती है। इसके लिए आप इलाइची को अपने सूप, चाय और दूध में  शामिल करें। इस तरह से इसका नियमित सेवन आपके ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखते हुए आपके ब्लड प्रेशर को भी संयमित रखेगा।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK