• shareIcon

बच्‍चों का नाम रखते वक्‍त न करें ये 8 गलतियां

विविध By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 25, 2014
बच्‍चों का नाम रखते वक्‍त न करें ये 8 गलतियां

घर में जब बच्चा जन्म लेता है, तो मां-बाप के साथ-साथ रिश्तेदार और परिवार के लोग भी नाम रखने की होड़ में शामिल हो जाते हैं। शुरुआत में बच्चे को सभी अपनी-अपनी पसंद के नाम से बुलाते हैं। कई बार इनमें से ही कोई नाम धीरे-धीरे बच्चे के साथ पूरी जिंदगी के

घर में जब बच्चा जन्म लेता है, तो मां-बाप के साथ-साथ रिश्तेदार और परिवार के लोग भी नाम रखने की होड़ में शामिल हो जाते हैं। शुरुआत में बच्चे को सभी अपनी-अपनी पसंद के नाम से बुलाते हैं। कई बार इनमें से ही कोई नाम धीरे-धीरे बच्चे के साथ पूरी जिंदगी के लिए जुड़ जाता है। नाम रखना वैसे तो आसान काम नहीं है, क्योंकि बच्चे का नाम उसके जीवन और उसके व्यक्तित्व को कुछ हद तक प्रभावित करता है। इसलिए बच्चे का नाम रखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

आप अपने बच्चे का नाम ऐसा नहीं रखना चाहेंगे जिससे बाद में लोग उसका मजाक उड़ाएं या कठिन उच्चारण होने के कारण लोग उसका नाम बिगाड़ें। बच्चे का नाम ऐसा रखना चाहिए, जिसे उसे जिंदगी भर प्रेरणा मिलती रहे और अपने नाम के अर्थ को सार्थक करे। इसलिए बच्चे का नाम रखते समय इन 8 बातों का ध्यान जरूर रखें।

जगह के नाम पर न रखें

बच्‍चे का नामकरण करते वक्‍त उसका नाम किसी स्‍थान या शहर के नाम पर रखने से बचें। कुछ लोग बच्‍चों का नाम जगह के नाम पर रख देते हैं, जिसके कारण उनको बाद में समस्‍या होती है। इसलिए बच्‍चे का नाम आगरा, मथुरा, कन्‍नौज आदि नाम न रखें।

बोलने में मुश्किल न हो

बच्‍चे ना नाम ऐसा रखें जिसे बोलने में समस्‍या न हो और उसका उच्‍चारण भी आसान हो। सौरभ, सुमन, मंगल जैसे नाम बोलने में आसान होते हैं, लेकिन सारस्‍वत, कुलश्रेष्‍ठ, याज्ञवल्‍क्‍य आदि नामों का उच्‍चारण करने में समस्‍या होती है और बच्‍चा इन नामों को दूसरों से बताने में शरमायेगा भी। इसलिए बच्‍चे का नाम सामान्‍य और सरल उच्‍चारण वाला नाम ही रखें।

नाम का शाब्दिक अर्थ हो

नामकरण के दौरान आप जो नाम रख रहे हैं उसका अर्थ भी अच्‍छा होना चाहिए। कहीं आप अपने बच्‍चे का नाम ऐसा रखें जिसका अर्थ अजीब सा हो। ऐसे में लोग उसके नाम के अर्थ का मजाक उड़ायेंगे। अर्थपूर्ण नाम से बच्‍चे के प्रति लोगों का रवैया भी सकारात्‍मक हो जाता है।

हास्‍यास्‍पद नाम न हो

अपने लाडले/लाडली का नाम ऐसा भी न रखें जो लोगों के लिए हास्‍यास्‍पद बन जाये। चिरौंजीलाल, मुकुंदीलाल, संतरांचद्र जैसे नाम रखने से लोग उसका मजाक उड़ायेंगे। हालांकि लोग पहले लोग अपने बच्‍चों के ऐसे नाम रखते थे लेकिन वर्तमान में ऐसे नाम का केवल मजाक उड़ाया जाता है।

देवी-देवताओं के नाम पर न रखें

बच्‍चे का नामकरण करते वक्‍त देवी देवताओं के नाम पर उसका नाम बिलकुल न रखें। कुछ नाम जैसे - ईश्वर, परमेश्वर, परमपिता, परमात्मा, ब्रह्मा, ब्रह्म, परब्रह्म, सच्चिदानंद, वेद, भगवान, भगवती, देवी, ओम, हरि, हर, महादेव, जीसस, आदि नाम लोगों की धार्मिक आस्‍था से जुड़े होते हैं, इसलिए अपने बच्‍चे का नाम इनके नाम पर न रखें।

प्रसिद्ध लोगों के नाम पर

कुछ लोग अपने बच्‍चों का नाम ख्‍याति प्राप्‍त व्‍यक्ति के नाम पर भी रखते हैं। उनको लगता है कि प्रसिद्ध लोगों के नाम पर नाम रखने से उनका लड़का भी आगे चलकर ऐसा ही बनेगा। जबकि यह धारणा बिलकुल ही गलत है, हकीकत तो यह है व्‍यक्ति अपने प्रयासों के कारण ही आगे बढ़ता है।

घरवालों के नाम पर

अगर आपके घर के बुजुर्ग आपको पसंद और आप उनके नाम पर अपने बच्‍चे का नाम रखना चाहते हैं तो कोई समस्‍या नहीं, लेकिन अगर उनका नाम बहुत ही पुराने टाइप का है तो यह बच्‍चे के लिए सही नहीं रहेगा। इसलिए बच्‍चे के लिए आधुनिक और थोड़ा अलग नाम का चयन कीजिए।

लंबा नाम न रखें

बच्‍चे का नाम बहुत लंबा न हो बल्कि 3-4 शब्‍दों का ही हो, और कोशिश यह करें कि बच्‍चे का नाम 4-5 शब्‍दों का भी न हो, बल्कि 2-3 शब्‍दों का हो।

बच्चे का नाम ऐसा रखें जिससे उसे जिंदगी भर गर्व हो और उसका व्‍यक्तित्‍व भी उसके नाम के अनुसार ही चमके।

 

Read More Articles on Baby Name in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।