Protein Side Effects: प्रोटीन का ज्‍यादा सेवन कब्‍ज और मुंह की दुर्गंध का बन सकता है कारण, जानिए क्‍यों

Updated at: Jul 15, 2020
Protein Side Effects: प्रोटीन का ज्‍यादा सेवन कब्‍ज और मुंह की दुर्गंध का बन सकता है कारण, जानिए क्‍यों

प्रोटीन एक माइक्रोन्‍यूट्रिएंट है, मगर प्रोटीन का ज्‍यादा सेवन शरीर के लिए घातक हो सकता है। ज्‍यादा सेवन करने पर शरीर में कुछ संकेत दिखाई देते हैं।

Atul Modi
स्वस्थ आहारWritten by: Atul ModiPublished at: Jul 15, 2020

विटामिन की तरह ही हमारे शरीर को प्रोटीन की भी आवश्‍यकता होती है। प्रोटीन एक माइक्रोन्‍यूट्रिएंट होता है, जो मांसपेशियों, हड्डियों, नाखून और बालों के विकास के लिए एक जरूरी पोषक तत्‍व है। प्रोटीन के स्रोत कई हैं यानी प्रोटीन हमें कई अलग-अलग स्‍त्रोतों से मिलते हैं। शाकाहारी स्रोतों की बात करें तो प्रोटीन हमें सबसे ज्‍यादा दालों से, सोयाबीन और मक्‍के, सोयाबीन, दूध आदि से मिलता है। मांसाहारी स्रोतों में प्रोटीन मांस, अंडे, मछली आदि से मिलते हैं।  

हालांकि, प्रोटीन के फायदे भी हैं। भोजन में प्रोटीन पर्याप्‍त मात्रा होने से आपके हृदय और फेफड़ों के ऊतकों की मरम्‍मत होती है। यह शरीर की मांसपेशियों के निर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रोटीन इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है। मगर प्रोटीन के नुकसान भी हैं। जैसे, अगर आप जरूरत से कम मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं तो इसका असर आपको बालों का झड़ना, नाखून का टूटना और मांसपेशियों के कमजोर होने के रूप में दिखाई दे सकते हैं। लेकिन, यदि आप प्रोटीन ज्‍यादा ले रहे हैं तो इसके भी कई गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं।

Protein-Side-Effects-

ज्यादा प्रोटीन खाने के नुकसान- Side Effects Of Eating Too Much Protein In Hindi

क्‍या आप जानते हैं, ज्‍यादा प्रोटीन खाने से क्‍या होता है? दरअसल किसी भी पोषक तत्‍व की अधिक मात्रा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। प्रोटीन के फायदे तो हैं मगर इसके नुकसान भी हैं। अगर आप प्रोटीन युक्‍त आहार का ज्‍यादा सेवन कर रहे हैं तो आपके शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं।

1. वजन का बढ़ना- Weight gain

हाई प्रोटीन डाइट के सेवन से वजन कम हो सकता है मगर यह अल्‍पकालिक होता है। दरअसल, ज्‍यादा प्रोटीन के सेवन से हमारा शरीर एमीनो एसिड अधिक मात्रा में उत्‍सर्जित करता है, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। खासकर जब आप प्रोटीन फूड का सेवन बढ़ा रहे होते हैं तो आप साथ ही साथ कैलोरी भी बढ़ा रहे होते हैं। 

2. मुंह से दुर्गंध- Bad breath

प्रोटीन फूड का अधिक मात्रा में सेवन मुंह के दुर्गंध का कारण बन सकता है। खासकर जब आप कार्बोहाइड्रेट का सेवन प्रतिबंधित कर रहे होते हैं। ब्रश करने या फ्लॉसिंग कर से दुर्गंध से छुटकारा नहीं मिलता है। इसके लिए आपको पानी पीने की क्‍वांटिटी बढ़ानी चाहिए। इसके अलावा अधिक बार ब्रश कर सकते हैं, गम चबा सकते हैं।

3. कब्‍ज- Constipation

प्रोटीन युक्‍त आहार में फाइबर की कमी होती है। इसलिए ये कब्‍ज का कारण बन सकते हैं। ये शरीर के बाकी अंगों को फायदा तो पहुंचाते हैं मगर फाइबर न होने के कारण यह कब्‍ज की समस्‍या उत्‍पन्‍न कर सकते हैं। डाइट में फाइबर की गैर-मौजूदगी कांस्‍टीपेशन का कारण बनता है। इसे दूर करने के लिए फाइबर युक्‍त आहार और पानी का अधिक सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Protein की कमी को दूर करता है 'प्रोटीन सलाद', बालों और मांसपेशियों को बनाता है मजबूत, देखें बनाने की विधि

4. दस्‍त- Diarrhea

बहुत अधिक डेयरी प्रोडक्‍ट, फाइबर की कमी के कारण, दस्त का कारण बन सकता है। यदि आप डेरी प्रोडक्‍ट या तले हुए मांस, मछली और मुर्गी जैसे प्रोटीन स्रोतों का उपभोग करते हैं तो यह दस्‍त का कारण बन सकते हैं। डायरिया से बचने के लिए खूब पानी पिएं, कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचें, तले हुए खाद्य पदार्थों और अतिरिक्त वसा वाले भोजन को सीमित करें और अपने फाइबर का सेवन बढ़ाएं।

इसे भी पढ़ें: प्रोटीन या विटामिन: जानिए आपकी सेहत के लिए कौन है फायदेमंद

5. गुर्दे खराब होना- Kidney damage

प्रोटीन फूड का ज्‍यादा सेवन गुर्दे की खराबी का कारण बन सकता है। यह प्रोटीन बनाने वाले अमीनो एसिड में पाए जाने वाले अतिरिक्त नाइट्रोजन की वजह से है। प्रोटीन मेटाबॉलिज्‍म के अतिरिक्त नाइट्रोजन और अपशिष्ट उत्पादों से छुटकारा पाने के लिए क्षतिग्रस्त गुर्दे को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। 2012 के अध्ययन में ये दर्शाया गया है कि उच्‍च प्रोटीन फूड किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: "बिना ऑपरेशन के 9 से 10 mm के किडनी स्‍टोन को आसानी से निकाला जा सकता है" पढ़ें आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट की सलाह

निष्‍कर्ष 

प्रोटीन का सेवन करना आवश्‍यक है, मगर इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि आप प्रोटीन को कितनी मात्रा में ले रहे हैं। आमतौर पर एक वयस्‍क को शरीर के प्रति किलो वजन के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन प्रतिदिन लेना चाहिए। मगर ये जरूरत अलग-अलग हो सकती है। अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहते हैं तो आप किसी एक्‍सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। 

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK