सुबह खाली पेट खाएंगे ये 5 फूड तो दिनभर मिलती रहेगी एनर्जी, आलस हो जाएगा दूर

Updated at: Oct 23, 2019
सुबह खाली पेट खाएंगे ये 5 फूड तो दिनभर मिलती रहेगी एनर्जी, आलस हो जाएगा दूर

हमारे आंतरिक अंगों और विशेष रूप से हमारे मस्तिष्क को लंबे समय तक आराम के बाद किकस्टार्ट की आवश्यकता होती है। इसलिए, हमें खाली पेट कुछ पौष्टिक खाने की जरूरत है। 

Atul Modi
स्वस्थ आहारWritten by: Atul ModiPublished at: Oct 23, 2019

डॉक्‍टर कहते हैं कि हमें अपना नाश्ता चुनने के बारे में सचेत रहना चाहिए। दिन का पहला भोजन या ब्रेकफास्‍ट हेल्‍दी होना चाहिए क्योंकि हमारा पेट उस समय खाली रहता है। ढेर सारे पानी के साथ, जो भोजन हम खाते हैं वह काफी स्वस्थ और पोषण से भरपूर होना चाहिए। आपके आंतरिक अंगों और विशेष रूप से आपके मस्तिष्क को लंबे समय तक आराम के बाद उर्जा की जरूरत होती है। इसलिए, आपको इन खाद्य पदार्थों के बारे में पता होना चाहिए जो आपको खाली पेट खाना चाहिए। इसलिए, हम आपके लिए 5 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको खाली पेट खाना चाहिए। इससे आप दिनभर उर्जावान महसूस करेंगे और बिना थके अपना काम करेंगे। आइए विस्‍तार से जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में... 

हमें सुबह खाली पेट क्‍या खाना चाहिए? (What should we eat empty stomach in morning)

भीगे हुए बादाम (Soaked almonds)

बादाम के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं और वे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। इसमें मैंगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। इसलिए, हमेशा बादाम को रात में भिगोएं और सुबह पानी को निकालकर पी जाएं। इसके बाद बादाम को चबा चबाकर खाएं। आप रोजाना 5 से 10 बादाम खा सकते हैं। अगर आपके बजट में बादाम नहीं है तो आप मूंगफली भी खा सकते हैं।

पपीता (Papaya)

पपीता एक बेहतरीन फल है जो आपके पूरे शरीर को सभी विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह मल त्याग को भी बढ़ावा देता है। पपीता खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और हृदय रोगों को रोक सकता है। तो, बिना किसी झिझक के अपने खाली पेट पर बहुत सारा पपीता खाएं। पपीता खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है, क्‍योंकि इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के साथ त्‍वचा को जवां बनाएगा पपीता, जानें इसके 11 सबसे जबरदस्त फायदे 

शहद और गुनगुना पानी (Honey water)

सुबह के समय, गुनगुने पानी में एक चम्‍मच शहद डालकर पीना आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत हो सकता है। यह बहुत सारे मिनरल्‍स, विटामिन, फ्लेवोनोइड और एंजाइम प्रदान करेगा जो आपके पेट को साफ और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, यदि आप गर्म शहद पानी पीते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्‍म या चयापचय को बढ़ावा देगा और आपको वजन कम करने में भी मदद करेगा।

अंडे (Eggs)

हम में से कई लोग अंडे को नाश्ते के रूप में पसंद करते हैं। आप अपने खाली पेट पर नियमित रूप से अंडा लगा सकते हैं। इससे आपको अपना वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है क्योंकि इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसीलिए अगर आप ओवरईटिंग से बचना चाहते हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है।

चिया सीड्स (Chia seeds)

चिया सीड्स के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं। वे प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा 3 से भरे हुए हैं। इसलिए, उन्हें उपभोग करने के लिए आपको उन्हें रात भर भिगोना होगा। सुबह आप उन्हें सीधे कर सकते हैं। इस तरह वे वजन घटाने में भी सहायता करते हैं।

Read More Article on Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK