ये 3 ड्राई फ्रूट्स खाने से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, फर्टिलिटी और स्टैमिना दोनों हो जाते हैं बेहतर

Updated at: Jul 09, 2020
ये 3 ड्राई फ्रूट्स खाने से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, फर्टिलिटी और स्टैमिना दोनों हो जाते हैं बेहतर

पुरुष अगर रोजाना ये 3 ड्राई फ्रूट्स खाएं, तो उनकी तमाम निजी समस्याएं ठीक होंगी साथ ही फर्टिलिटी, स्पर्म काउंट और स्टैमिना भी बढ़ेगा।

Anurag Anubhav
पुरुष स्वास्थ्यWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 09, 2020

पुरुषों के स्वस्थ और आनंदमय जीवन के लिए स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी दोनों ही बहुत मायने रखते हैं। लेकिन इन दिनों पूरी दुनिया के पुरुषों का स्पर्म काउंट तेजी से घटने लगा है। दुनिया में ऐसे शादी-शुदा जोड़ों की संख्या बढ़ रही है, जिन्हें तमाम प्रयासों के बाद भी बच्चा नहीं हो रहा है। इनमें से अधिकांश मामलों में पुरुषों के वीर्य में स्पर्म की कम मात्रा या खराब क्वलिटी जिम्मेदार है। इसे ही पुरुष बांझपन यानी मेल इंफर्टिलिटी कहते हैं। इस तरह की समस्याओं का जिक्र आमतौर पर किसी से नहीं करते हैं, जिससे उन्हें जीवन भर तमाम तरह की परेशानियां और घरेलू कलह का सामना करना पड़ता है।

best foods for men to boost fertility

पुरुषों की इस समस्या के पीछे बहुत हद तक जिम्मेदार उनका गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल है। इसे सुधारकर और कुछ खास चीजों का सेवन करके कुछ महीनों में ही पुरुष अपनी शारीरिक और यौन कमजोरी को दूर कर सकते हैं, स्पर्म क्वालिटी और काउंट बढ़ा सकते हैं, साथ ही अपना स्टैमिना भी बढ़ा सकते हैं। इस काम में ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवे बड़े कारगर साबित होते हैं। हम आपको बता रहे हैं 3 ऐसे ड्राई फ्रूट्स, जो पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: पुरुषों में 'पुरुषत्व' वाले टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन को बूस्ट करने के ये 5 तरीके हैं नैचुरल और रिसर्च बेस्ड

खजूर खाएं

खजूर को आज से नहीं, सैकड़ों सालों से पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने और गुप्त रोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। खजूर पर हुई कई रिसर्च में भी ये बात सामने आ चुकी है कि खजूर खाने से स्पर्म काउंट और क्वलिटी बढ़ती है तथा रिप्रोडक्टिव सिस्टम (प्रजनन तंत्र) स्वस्थ रहता है। खजूर में एस्ट्राडिओल और फ्लैवोनॉइड्स नामक दो प्रमुख कंपाउंड होते हैं, जो इसे पुरुषों के लिए खास बनाते हैं। खजूर दुनियाभर में मेल फर्टिलिटी को ठीक करने के लिए खाया जाने वाला सबसे पॉपुलर फूड है। खजूर का सेवन महिलाओं के स्तनों का आकार बढ़ाने में भी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा खजूर के सेवन से पुरुषों में कामुकता और स्टैमिना भी बढ़ते हैं।

किशमिश भी है फायदेमंद

किशमिश वैसे तो अंगूर को सुखाकर ही बनाए जाते हैं, लेकिन ये अंगूर से कहीं ज्यादा पौष्टिक और फायदेमंद होते हैं। इसका कारण यह है कि सुखाने के दौरान किशमिश में एनर्जी, विटामिन्स, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स कंसंट्रेट हो जाते हैं। किशमिश में विटामिन A की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जिसके कारण ये पुरुषों की तमाम समस्याओं में फायदेमंद होता है। रोजाना किशमिश का सेवन करने से पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ता है और स्पर्म की क्वलिटी भी बढ़ती है। इसके अलावा किशमिश के सेवन से पुरुषों के स्पर्म की मोटिलिटी ज्यादा बेहतर हो जाती है। इसलिए पुरुषों को स्नैक्स के रूप में किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए। हालांकि जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें इसका सेवन अपने डॉक्टर से पूछकर सीमित मात्रा में ही करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: क्या सिगरेट पीने की आदत का पुरुषों के स्पर्म काउंट और पिता बनने की क्षमता पर असर पड़ता है?

male fertility and sperm count

सूखे अंजीर

सूखे हुए अंजीर भी पुरुषों के लिए एक बहुत फायदेमंद ड्राई फ्रूट है। अंजीर के सेवन से भी पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर होती है और उनका स्पर्म काउंट बढ़ता है। अंजीर को विटामिन्स और मिनरल्स से भरा हुआ सबसे पौष्टिक फल माना जाता है। अंजीर की खास बात ये है कि इसमें विटामिन B6, पैंटोथेनिक एसिड और कॉपर बहुत अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा फाइबर का भी अंजीर अच्छा स्रोत है, इसलिए इसके सेवन से फर्टिलिटी बढ़ती है। सूखी हुई अंजीर खाने से पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है और मोटिलिटी बढ़ती है। आप अंजीर को भी स्नैक्स के टाइम पर खा सकते हैं।

Read More Articles on Men's Health in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK