सप्ताह में एक बार चॉकलेट खाने से कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें क्यों फायदेमंद है चॉकलेट

Updated at: Jul 24, 2020
सप्ताह में एक बार चॉकलेट खाने से कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें क्यों फायदेमंद है चॉकलेट

चॉकलेट्स में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो आपके हृदय तक खून पहुंचाने वाली नसों और धमनियों को स्वस्थ रखते हैं। चॉकलेट खाएं और हार्ट के रोगों से बचें।

Anurag Anubhav
लेटेस्टWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 24, 2020

चॉकलेट्स को हम भले ही बच्चों से जोड़कर देखें, लेकिन चॉकलेट्स हर उम्र के लोगों को पसंद आती हैं। मीठी होने के कारण चॉकलेट्स का ज्यादा सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन हाल में हुई एक स्टडी के बाद वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगर आप सप्ताह में 1 बार चॉकलेट खाते हैं, तो ये आपके दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है और हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है। ये बात लंबे समय से कही जा रही है कि चॉकलेट्स में खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्रीम चॉकलेट के बजाय डार्क चॉकलेट्स का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है क्योंकि वो चॉकलेट का ज्यादा प्राकृतिक फॉर्म है।

chocolates benefits

खून पहुंचाने वाली नसों को चॉकलेट रखती है स्वस्थ

चॉकलेट्स के संबंध में हुई इस नई रिसर्च को यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी नामक जर्नल में छापा गया है, जो यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी के द्वारा प्रकाशित किया जाता है। यही कारण है कि इस रिसर्च का महत्व बढ़ जाता है। इस स्टडी के लेखक और Baylor College of Medicine के डॉक्टर Chayakrit Krittanawong का कहना है, "हमारी स्टडी के अनुसार चॉकलेट्स आपके हार्ट की रक्त वाहिकाओं (Blood Vessels) को स्वस्थ रखती हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "पहले हुए कई अध्ययनों में भी सामने आ चुका है कि चॉकलेट्स का सेवन ब्लड प्रेशर और ब्लड वेसल्स के लिए फायदेमंद है। मैं देखना चाहता था कि क्या इसके सेवन से हार्ट (हृदय) में खून पहुंचने की गति पर कोई फर्क पड़ता है अथवा नहीं और क्या ये फायदेमंद है या हानिकारक?"

इसे भी पढ़ें: फ्री रेडिकल्स के कारण आता है बुढ़ापा और घटती है उम्र, ये 3 फूड्स आपको फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में करेंगे मदद

चॉकलेट्स में होते हैं हार्ट के लिए फायदेमंद तत्व

Krittanawong के अनुसार चॉकलेट्स में हार्ट के लिए फायदेमंद ढेर सारे पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं, जैसे-फ्लैवोनॉइड्स, मिथाइलजैनथाइन्स, पॉलीफेनॉल्स और स्टीयरिक एसिड आदि। ये सभी तत्व इंफ्लेमेशन को कम करते हैं और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाते हैं। इसलिए चॉकलेट्स खाना हार्टे कि लिए बहुत फायदेमंद है।

9 सालों तक की गई रिसर्च के बाद किया दावा

इस रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों और हेल्थ एक्सपर्ट्स ने पिछले 5 दशक में चॉकलेट्स पर हुए सभी शोधों के विश्लेषण के आधार पर किया है। इस विश्लेषण में 6 अध्ययन शामिल किए गए, जिसमें 3,36,289 लोगों ने प्रतिभाग किया। इन सभी लोगों के चॉकलेट खाने की आदतों और चॉकलेट की मात्रा को नोट किया गया। सभी अध्ययनों में लगभग 9 सालों तक प्रतिभागियों के चॉकलेट सेवन पर नजर रखी गई और पाया गया कि इनमें से सिर्फ 14,043 लोगों को धमनियों संबंधी रोग हुए और 4,667 लोगों को हार्ट अटैक हुआ।

heart attack and chocolates

इन आंकड़ों के आधार पर वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि सप्ताह में 1 बार या इससे कम चॉकलेट खाने वाले लोगों की अपेक्षा सप्ताह में 1 बार से ज्यादा चॉकलेट खाने वाले लोगों में हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा 8% तक कम होता है। हालांकि वैज्ञानिकों ने इस अध्ययन में चॉकलेट की मात्रा और क्वालिटी के बारे में नहीं बताया है। इसलिए इस विषय पर और अधिक स्पष्टता के साथ अध्ययन किए जाने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: खराब मूड को तुरंत अच्छा करती है डार्क चॉकलेट, चिंता, तनाव और डिप्रेशन से मिलेगा छुटकारा

ज्यादा चॉकलेट्स खाना भी ठीक नहीं

Krittanawong ने बताया, "सीमित मात्रा में चॉकलेट्स का सेवन कोरोनरी आर्टरीज (coronary arteries) के लिए फायदेमंद पाया गया है, लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करना नहीं पाया गया है। चॉकलेट्स में कैलोरीज, शुगर, दूध और फैट होता है, जिसके कारण इसका अधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है, खासकर डायबिटीज रोगियों और मोटे लोगों के लिए।"

इस अध्ययन के अनुसार आप सप्ताह में एक बार सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट्स का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि उनमें ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये आपके हार्ट के लिए भी फायदेमंद है और चॉकलेट्स खाने से आपको खुशी भी मिलती है।

Read More Articles on Health News in Hindi


Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK