रात में जल्‍दी डिनर करने से ब्‍लड शुगर रहता है कंट्रोल और वजन घटाने में मिलती है मदद

Updated at: Jul 27, 2020
रात में जल्‍दी डिनर करने से ब्‍लड शुगर रहता है कंट्रोल और वजन घटाने में मिलती है मदद

हमारे खाने के समय से भी हमारा वजन बढ़ सकता है। आइए जानते है कैसे? 

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 27, 2020

वजन का बढ़ना या घटना खाने के समय से जुड़ा है।एक अध्ययन के मुताबिक जल्दी खाना खाने के मुकाबले देर से खाना खाने से आपके वजन के साथ साथ आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है। देर से खाना खाने से हमें  मोटापे की समस्या होती है। 

शोध के अनुसार यह कोई हैरान कर देने वाली बात नहीं है। रात में भोजन करने के तुरंत बाद सोने से रक्त शर्करा का स्तर काफी बढ़ जाता है। इससे न सिर्फ वजन ही बढ़ता है वरन और भी बहुत सी  बीमारियां उत्पन्न होती हैं।असल इस दौरान आपका मेटाबॉलिज्म बहुत कम हो जाता है। यदि आप पहले से ही डायबिटीज या मोटापे के शिकार हैं तो आपकी स्थिति और अधिक बिगड़ सकती है। 

यदि आप देर से खाने के बाद जल्दी सो जाते हैं तो इसका असर आपके शरीर पर बहुत खतरनाक होगा। लेकिन कुछ लोग जो डिनर रात को 10:00 बजे करते हैं लेकिन सोते 2:00 या 3:00 बजे हैं उनके शरीर पर भी इतना बुरा असर नहीं पड़ता। यह सभी बातें मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करतीं हैं कि आपकी बॉडी देर से खाना खाने पर किस तरह से प्रतिक्रिया देती है। 

Night Dinner

क्या करना चाहिए? 

हमें सिर्फ कुछ लोगों की दिनचर्या इस तरह की बनी हुई है कि जल्दी डिनर करना संभव नहीं है ऐसे में नकारात्मक प्रभाव झेलने से बचने के लिए जरूरी है कुछ बातों का खासतौर पर ध्यान रखा जाए जो इस प्रकार है। 

कम  खाएं

यदि आपको पता है कि आप देर से घर आएंगे तो आपको दोपहर में ही भर पेट भोजन कर लेना चाहिए, और आने के बाद आपको ज्यादा खाना खाने की बजाए कम मात्रा में खाना चाहिए ताकि वह आसानी से पच जाए। 

इसे भी पढ़ें: इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने से लेकर हार्ट हेल्‍थ के लिए फायदेमंद है सेंचा चाय, जानें इसके अन्‍य फायदे

हल्का खाएं

आप कोशिशों के बाद भी जल्दी डिनर नहीं कर पा रहे हैं तो कोई बात नहीं घबराइए नहीं आप अपनी डाइट भरपेट कीजिए लेकिन हल्की हो  वह । जैसे कि सलाद, सैंडविच या फिर कोई फल आदि खा सकते हैं।कोशिश करें कि आप अपनी फुल मील दोपहर या सुबह ही खा लें। 

मसालेदार ना हो

रात को देर से खाना खा रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखिए कि आपका खाना कम मसालेदार हो क्योंकि देर से अत्याधिक मसालों का सेवन नुकसानदायक हैं। मसालों की वजह से आपका पेट खराब हो सकता है या आपको सोने में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा, आप यहां जान सकते हैं कि आपको रात के खाने में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं?

Early Dinner Can Help You Burn Fat

मीठा और कार्ब कम लें

यदि आप मीठे के शौकीन है तो, कोशिश कीजिए रात को कम से कम मिठाई या कार्ब लेने की। रात के समय इन चीजों के सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाएगा। इस कारण आपकी ऊर्जा का स्तर भी बढ़ जाएगा और इस वजह से नींद उड़ जाएगी। चॉकलेट, मिठाई कुकीज़ जहां तक संभव हो सके रात के समय ना लें।

इसे भी पढ़ें: ऑयली या फ्राइड खाना खाने के बाद करें ये 5 काम, नहीं जमा होगा फैट और बॉडी होगी डिटॉक्‍स

निष्कर्ष

यदि आप देर से खाना खा रहे हैं तो उसके तुरंत बाद ना सोएं। वरना आप सीधे तौर पर मोटापे को निमंत्रण दे रहे हैं। खाने के तुरंत बाद सोने या देर रात भोजन करने से अपच, शुगर और मोटापे सहित कई बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही आपकी नींद भी प्रभावित होगी। इसलिए अगली बार डिनर करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK