• shareIcon

सर्दियों की सब्जियांः इस ठंडी के मौसम में खाएं ये 5 सब्जियां, डायबिटीज और कैंसर जैसे रोगों से रहेंगे दूर

Updated at: Dec 11, 2019
विविध
Written by: जितेंद्र गुप्ताPublished at: Dec 11, 2019
सर्दियों की सब्जियांः इस ठंडी के मौसम में खाएं ये 5 सब्जियां, डायबिटीज और कैंसर जैसे रोगों से रहेंगे दूर

vegetable in winters: सर्दियों में सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इसके लिए जानना जरूरी है कौन सी सब्जियां खाएं।

vegetable in winters: गर्मियों और बारिश में मनपसंद की चीजें खाना किसे पसंद नहीं लेकिन जैसे ही सर्दियों का मौसम दस्तक देता है अपनी पसंदीदा चीजें खाना चुनौती भरा हो जाता है। हालांकि कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जिन्हें गर्मियों से ज्यादा सर्दियों में खाने में मजा आता है। इन सब्जियों में शुगर की अत्यधिक मात्रा होती है, जिसके कारण ये सब्जियां ठंड में हमारे लिए फायदेमंद साबित होती हैं। यहीं कारण है कि ठंड में ज्यादा प्रयोग होने वाली ये सब्जियां खाने में स्वादिष्ट हो जाती हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ठंड में आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद और स्वादिष्ट साबित होती हैं।

winter vegetable

5 सब्जियां, जो ठंड में आपकी सेहत रखती हैं दुरुस्त

ब्रसेल्स स्प्राउट्स (Brussels Sprouts)

ब्रसेल्स स्प्राउट्स पोषण से भरे क्रूसीफेरस वेजिटेबल (Cruciferous vegetables) परिवार का एक सदस्य है। छोटे से आकार का ये गोभी जैसा दिखने वाला  ब्रसेल्स स्प्राउट्स सर्दियों के मौसम के दौरान उगता है। छोटा होने के बावजूद ब्रसेल्स स्प्राउट्स में पोषक तत्वों की भारी मात्रा पाई जाती है। ये विटामिन के का बहुत अच्छा स्त्रोत है। एक कप (156 ग्राम) पके ब्रसेल्स स्प्राउट्स में आपको विटामिन के की 137 फीसदी की दैनिक मात्रा मिलती है। विटामिन के आपकी हड्डियों और ह्रदय स्वास्थ्य के साथ-साथ मस्तिष्तक की गतिविधियों के लिए भी बहुत जरूरी होता है। ब्रसेल्स स्प्राउट्स विटामिन ए, बी, सी, मैंग्निज और पोटेशियम का भी बेहद उम्दा स्त्रोत है। इसके अलावा इसमें फाइबर और अल्फा-लिपोइक एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः रोजाना इन पीली गोलियों का सेवन आपके शरीर को देता है ये 4 फायदे, नहीं पड़ेंगे कभी बीमार

गाजर (Carrot)

इस प्रसिद्ध सब्जी को गर्मियों के मौसम में काटा जाता है लेकिन इसके अंदर का मीठापन सर्दियों में जाकर अपने चरम पर पहुंचता है। कड़ाके की ठंड जैसी स्थिति गाजर में जमा स्टार्च को शुगर में तब्दील करती है ताकि इसकी कोशिकाओं में जमा पानी जमे नहीं। यही कारण है कि गाजर अधिक ठंड में ज्यादा मीठा हो जाता है। गाजर में बहुत ज्यादा पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं। गाजर बीटा-कैरोटीन का एक जबरदस्त स्त्रोत है, जो हमारे शरीर में विटामिन ए के रूप में तब्दील हो जाता है। एक बड़ी गाजर (72 ग्राम) में विटामिन ए का डेली इनटेक करीब 241 फीसदी होता है। विटामिन ए हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है इतना ही नहीं ये हमारे इम्युन गतिविधियों और सही विकास के लिए भी बहुत जरूरी है। इसके साथ ही गाजर कैरोटेनॉयड एंटी-ऑक्सीडेंट से भरा होता है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट क्रॉनिक डिजिज के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है।

winter vegetable

चुकंदर (Parsnip)

गाजर जैसा दिखने वाला चुकंदर एक ऐसी सब्जी है, जिसके स्वास्थ्य लाभ बहुत अद्भुत हैं। इसका स्वाद भले ही थोड़ा कड़वा हो लेकिन ये पोषक गुणों से भरपूर होता है। एक कप (156 ग्राम) पके चुकंदर में करीब 6 ग्राम फाइबर और विटामिन सी की दैनिक मात्रा का 34 फीसदी हिस्सा होता है। इसके अलावा ये विटामिन बी, ई, पोटेशियम, मैंग्निज और मैग्निशियम का भी अच्छा स्त्रोत है। चुकंदर में पाया जाने वाला हाई फाइबर हमारे पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा है। यह रक्त प्रवाह में शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है, जो कि डायबिटिज से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में खाएंगे अजीब सी दिखने वाली ये 4 सब्जियां तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार, शरीर भी बना रहेगा तंदरुस्त

शलजम (Rutabagas)

शलजम एक ऐसी सब्जी है, जिसे बहुत से स्कूली बच्चों और मौजूदा युवाओं ने केवल किताबों या फिर तस्वीरों में देखा होगा। लेकिन ये सभी इसके पोषक गुणों से अनजान हैं। शलजम के सभी भागों को खाया जा सकता है, जिसमें इसकी पत्तियां भी शामिल हैं। एक कप (170 ग्राम) पके शलजम में विटामिन सी की दैनिक जरूरत का आधा हिस्सा और पोटेशियम के 16 फीसदी हिस्से की आपूर्ति होती है। पोटेशियम हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे ह्रदय गतिविधियों के लिए बहुत जरूरी है। इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी अहम भूमिका निभाता है। विटामिन सी और पोटेशियम का उम्दा स्त्रोत होने के साथ-साथ शलजम विटामिन बी, मैग्निशियनम, फॉस्फोरस और मैंग्निज का भी अच्छा स्त्रोत है।

मूली (Radishes)

विटामिन बी, सी के साथ-साथ पोटेशियम का बेहद उत्कृष्ट स्त्रोत मूली कई स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होता है। इस शक्तिशाली सब्जी के गुण हमारे शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं और सूजन व जलन को कम करने में मदद करते हैं।  मूली में कैंसर से लड़ने के गुण भी पाए जाते हैं। एक अध्ययन में यह भी पाया गया था कि मूली ब्रेस्ट कैंसर कोशिकाएं की वृद्धि को रोकने में भी बहुत फायदेमंद होती है।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK