Fruit Facial : घर पर करना चाहती हैं सैलून जैसा फ्रूट फेशियल? ट्राई करें ये फेशियल रूटीन और पाएं खूबसूरत निखार

Updated at: May 27, 2020
Fruit Facial : घर पर करना चाहती हैं सैलून जैसा फ्रूट फेशियल? ट्राई करें ये फेशियल रूटीन और पाएं खूबसूरत निखार

लॉकडाउन के कारण ज्यादातर महिलाएं सैलून की मिस कर रही हैं लेकिन इन टिप्स के साथ घर पर आसानी से फ्रूट फेशियल कर सकती हैं। 

Jitendra Gupta
त्‍वचा की देखभालWritten by: Jitendra GuptaPublished at: May 27, 2020

क्या मार्च के महीने में लॉकडाउन के बाद से घर के काम की वजह से आपकी स्किन ढलती जा रही है? बार-बार शीशे को देखते हुए क्या आप लॉकडाउन से पहले सैलून में किए जाने वाले स्किन केयर रूटीन और ब्यूटी ट्रीटमेंट को याद कर रही हैं? ऐसा होना तो लाजमी है क्योंकि हर महिला चाहती है कि घर हो बाहर वह हमेशा सुंदर दिखाई दे लेकिन लॉकडाउन ने महिलाओं का सैलून जाना बंद कर दिया है। वहीं कोरोना के डर के कारण घर से बाहर निकलना किसी खतरे से खाली नहीं है। अगर आप सोच रही हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ भीड़ भरे क्षेत्रों से बचने के साथ अपनी त्वचा और खुद की देखभाल कैसे करें तो आपके लिए ये लेख पढ़ना बहुत ही जरूरी है।   

FACIAL

जी हां, निश्चित रूप से सैलून में जाना और फेशियल ट्रीटमेंट करवाना बहुत ही आसान होता है और इसके लिए आपको कुछ करने की  भी जरूरत नहीं होती है। हालांकि ऐसे महत्वपूर्ण समय में घर पर ही अपने ब्यूटी रूटीन का प्रबंधन न केवल समझदारी भरा काम है, बल्कि सुरक्षित भी है। आप घर पर ही आसानी से उपलब्ध सामग्री और इन आसान टिप्स का पालन कर अपने आप फ्रूट फेशियल कर सकती हैं और सैलून के आराम का आनंद ले सकती हैं। तो आइए जानते हैं फ्रूट फेशियल के लिए आसान टिप्स।  

घर पर कैसे करें फ्रूट फेशियल   

क्लींजिंग

हर स्किन केयर रूटीन की शुरुआत क्लींजिंग से होती है। क्लींजिंग यानी की अपने चेहरे पर छिपी सभी गंदगी को हटाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी त्वचा को पानी से और कच्चे दूध से साफ़ करना होगा। पानी से अपना चेहरा धोने के बाद, आप एक कटोरे में थोड़ा सा दूध डाल सकते हैं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाने के लिए कपास यानी की रूई के एक टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने दें।     

इसे भी पढ़ेंः बेबी होने के बाद चेहरे की लटक गई स्किन और झलकने लगा बुढ़ापा! फॉलो करें ये 6 टिप वाला रूटीन और फिर से पाएं ग्लो

अपनी स्किन को करें एक्सफोलिएट 

दूध बेस्ड क्लीन्जर लगाने के बाद, आप त्वचा पर मौजूद सभी मृत कोशिकाओं या बचे हुए अवशेषों को हटाने के लिए नींबू जैसे प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटर का उपयोग कर सकते हैं। स्क्रब तैयार करने के लिए, आप थोड़े से बेकिंग सोडा में एक चम्मच नींबू का रस मिला सकते हैं और उसे थोड़ा हार्ड बनाने के लिए इसमें थोड़ा पानी मिलाएं। पेस्ट तैयार होने के बाद, आप इसे चेहरे पर लगा सकते हैं और पांच मिनट तक स्क्रब कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा पर चमक और चिकनाई वापस लाएगा।        

FACIAL TIPS

छिद्रों को खोलना

भले ही आप अपनी त्वचा से सभी मृत कोशिकाओं और बचे हुए अवशेषों को हटा देते हैं लेकिन फिर भी आपकी त्वचा छिद्र बंद हो सकते हैं। अपने छिद्रों को खोलने और अपनी त्वचा को सांस लेने में मदद करने के लिए आप अपने चेहरे को भाप दें। इसके लिए आप या तो चेहरे के स्टीमर का उपयोग कर सकते हैं या एक कटोरे में कुछ गुनगुना गर्म पानी ले सकते हैं। अपने चेहरे को कटोरे के करीब लाएं और एक तौलिया से कवर करें। यह न केवल आपके भरे हुए छिद्रों को खोलेगा बल्कि ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में भी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ेंः  2 महीने से घर बैठे-बैठे चेहरे पर झलकने लगा बुढ़ापा? ट्राई करें ये 5 एंटी-एजिंग उपाय और पाएं फिर से वहीं स्किन

फ्रूट पैक तैयार करें

सभी बेसिक स्किन केयर रूटीन को पूरा करने के बाद, आप अब अगले चरण पर जा सकते हैं और अपनी स्किन के हिसाब से उपयुक्त फ्रूट पैक तैयार कर सकते हैं। आपकी त्वचा की ज़रूरत के अनुसार आपका फेस पैक अलग-अलग हो सकता है। यदि आपकी स्किन रूखी है, तो आप केले और शहद मिश्रित पैक का विकल्प चुन सकते हैं। इसी तरह, यदि आप एक एंटी-एजिंग फेस पैक की तलाश कर रहे हैं, तो आप पपीते के गूदे और शहद से फ्रूट फेशियल पैक बना सकते हैं। तैलीय त्वचा के लिए, ऐसी चीज का प्रयोग करें, जिसमें जामुन और नींबू का रस हो।

तैयार किए हुए फेस पैक को लगाएं

फेशियल रूटीन के अंत में, आप अपने फ्रूट पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं और बेहतर परिणाम के लिए इन हिस्सों पर धीरे से मालिश कर सकते हैं। 10 मिनट तक मालिश करने के बाद, आप इसे पांच मिनट के लिए छोड़ सकते हैं। फिर, आप इसे सादे पानी से धो सकते हैं और नरम चेहरे को तौलिये से थपथपा सकते हैं।

इस रूटीन को अपनाने से आप अपनी त्वचा में काफी बदलाव देखेंगे और घर पर सैलून के आराम का अनुभव भी करेंगे। 

Read More Articles On Skin Care in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK