• shareIcon

बारिश के मौसम में कपड़ो की दुर्गंध दूर करेंगे ये 6 आसान उपाय, त्वचा के इंफेक्शन से रहेगा बचाव

घरेलू नुस्‍ख By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 20, 2019
बारिश के मौसम में कपड़ो की दुर्गंध दूर करेंगे ये 6 आसान उपाय, त्वचा के इंफेक्शन से रहेगा बचाव

ए‍क ओर तो बरसात का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाता है लेकिन वहीं दूसरी तरफ भरी उमस और पसीने से भी आपको जूझना पड़ता है। जी हां बरसात का मौसम आपके लिए अपने स्टाइल गेम में चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्‍योंकि इस मौसम में सीलन व पसीने के कारण क

ए‍क ओर तो बरसात का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाता है लेकिन वहीं दूसरी तरफ भरी उमस और पसीने से भी आपको जूझना पड़ता है। जी हां बरसात का मौसम आपके लिए अपने स्टाइल गेम में चुनौतीपूर्ण हो सकता है। क्‍योंकि इस मौसम में भरे पसीने और सीलन के कारण कपड़ों में दुर्गंध आने लगती है, जिसको दूर करने के लिए आपको बिना परफ्यूम घर से बाहर निकलना असहज सा लगता है। मानसून के दौरान बढ़ी हुई नमी और अत्यधिक पसीने के कारण कपड़े काफी बदबूदार हो जाते हैं, ऐसी स्थिति से निपटने के लिए हम आपको यहां 6 तरीके बता रहे हैं, जो आपके कपड़ों से गंध हटाने में मदद करेंगे और आपको चहकता महकता महसूस करवाएंगे।

सिरका 

बरसात के मौसम में कपड़ों को गंध से बचाने के लिए आप कपड़ों को धोते समय अपने वॉशिगं या डिटर्जेंट पाउडर में सिरका मिलाकर इसतेमाल करें। ऐसा करने से आपके कपड़ों में से दुर्गंध नहीं आएगी, यह कपड़ों से आने वाली अप्रिय गंध को बेअसर करने में मदद करेंगे। इसके अलावा, एक अच्छी गुणवत्ता और सुगंधित डिटर्जेंट का उपयोग करें।

नीम 

नीम की पत्तियां प्राकृतिक रूप से एंटी-फंगल गुणों से समृद्ध होती हैं। इसलिए आप अपने कपड़ों के बीच नीम की पत्तियों को रखें, इससे न केवल कपड़ों की गंध को दूर करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह कीड़ों को आपकी अलमारी में प्रवेश करने से भी रोक देगा।

इसे भी पढें: वायरल, डेंगू और चिकनगुनिया की छुट्टी करती हैं ये 3 चीजें, पहली बार में ही दिखेगा असर

अपने कपड़ों को ढेर लगाकर न रखें

कभी भी अपने कपड़ों को ढेर लगाकर न रखें ऐसे में कपड़ों में दुर्गंध आने लगती है। आमतौर पर अधिकतर लोग कपड़ों को धोने के बाद मशीन में या कपड़ों की टोकरी में रख देते हैं। जिससे कपड़ों से दुर्गंध आने लगती है। मानसून के दौरान ऐसा करना कपड़ों में अधिक बदबू देगा। इसलिए कपड़ों को गंध से दूर रखने के लिए अलग-अलग लटकाकर रखें। 

बेकिंग सोडा मिलाएं

अगर कपड़ों की धुलाई के समय वॉशिंग पाउडर में बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल किया जाए, तो कपड़ों में बदबू नहीं आती। सोडा के इस्‍तेमाल से आपको हर वक्‍त परफ्यूम की आवश्‍यकता महसूस नहीं होगी। और आप काफी ताजगी भरा महसूस करेंगे। 

कपूर का इस्‍तेमाल करें

कपूर आपकी फटी एडि़यों को ठीक करने के साथ-साथ आपके कपड़ों में सीलन या ढेर लगाकर रखने के कारण आने वाली बदबू से भी निजात दिलाने में मददगार है। इसलिए जब कभी आप अपने कपड़ों को धोकर आलमारी में रखने जा रहे हों, तो आप कपड़ो के बीच कपूर डालना न भूलें। 

इसे भी पढें: जुकाम, सर्दी, खांसी और कफ से चुटकियों में राहत दिलाता है प्याज का ये देसी नुस्खा, जानें तरीका

चॉक का इस्‍तेमाल करें व सूखी जगह स्टोर करें

कपड़ों में नमी के कारएा आने वाली बदबू से बचाने के लिए आप हमेश अपने कपड़ों को सूखी जगह स्‍टोर करें। इसके अलावा, चाक की कुछ स्टिक को कपड़ों के बीच डाल दें, ताकि कपड़ों को बदबू से बचाया जा सके।

Read More Article On Home remedies In Hindi 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK