हीट, ड्रायर और केमिकल्स के कारण बाल हो गए हैं बेजान, रूखे और डैमेज? आपके बड़े काम आएंगे ये 5 हेयर पैक

Updated at: Jan 06, 2021
हीट, ड्रायर और केमिकल्स के कारण बाल हो गए हैं बेजान, रूखे और डैमेज? आपके बड़े काम आएंगे ये 5 हेयर पैक

बालों पर हीट-ड्रायर को लंबे समय तक इस्‍तेमाल करना ठीक नहीं होता उससे बचने के ल‍िये आप नैचुरल हेयर पैक लगायें।

सम्‍पादकीय विभाग
बालों की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 06, 2021

क्‍या आप ज्‍यादातर बालों के ल‍िये ड्रायर या स्‍ट्रेटनर का यूज करती हैं? क्‍या आपके बालों पर इस हीट‍िंग मशीनों का असर द‍िखने लगा है? अगर हां तो आपको अच्‍छे हेयरपैक की जरूरत है। बालों पर लंबे समय तक हीट‍िंग मशीन यूज़ करने से बाल डैमेज हो जाते हैं। तापमान ज्‍यादा होने से हेयर बर्न की समस्‍या भी हो जाती है। इससे आपके बालों की जड़ कमजोर होती है और बाल बेजान और रूखे होते हैं। इससे बचने के ल‍िये आज हम आपको बतायेंगे कुछ आसान हेयर पैक ज‍िन्‍हें आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

damaged hair by heater dryer

घर पर तैयार क‍िए हेयर पैक की खूबी ये होती है क‍ि उनमें कोई कैम‍िकल मौजूद नहीं होता वहीं बाजार में म‍िलने वाले हेयर पैक में आपको तमाम तरह के कैम‍िकल म‍िलेंगे। अगर आप अपने बालों को बिना कुछ लगाये खूबसूरत द‍िखाना चाहती हैं तो नैचुरल हेयर पैक का इस्‍तेमाल आपके ल‍िये बेहतर होगा। इसमें कम पैसे खर्च होते हैं, समय बचता है और आपको पार्लर में महंगे ट्रीटमेंट नहीं करवाने पड़ते। हेयर पैक को हफ्ते में एक बार लगाना से आपको बालों में फर्क महसूस होगा। चल‍िये जानते हैं आपके बालों को ड्रॉयर-हीटर से बचाने वाले 5 आसान हेयर पैक। 

1.अंडे का हेयरपैक (Egg hair pack)

अंडे में फैट और प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। इससे डैमेज और हीट से रूखे हुए बाल मुलायम बनते हैं। पैक बनाने के लि‍ये 2 अंडों को शहद में म‍िलाकर बालों की ट‍िप से लेकर रूट तक लगा लें। इससे आपके बालों की जड़ मजबूत होगी और बालों पर से हीट का साइडइफेक्‍ट हट जायेगा। इस पैक को 20 म‍िनट तक लगा के रखें और अच्‍छे र‍िजल्‍ट के ल‍िये हफ्ते में 1 बार इस पैक को लगायें। इससे आपके बालों की नैचुरल खूबसूरती लौट आयेगी। अगर आपको अंडे की स्‍मैल परेशान करती है तो उसे अच्‍छी तरह फेंट कर लगायें इससे अंडे की स्‍मैल चली जायेगी। 

इसे भी पढ़ें- बालों में लकड़ी की कंघी का करें इस्तेमाल, जानें प्लास्टिक की कंघी की तुलना में लकड़ी की कंघी के 5 बड़े फायदे

2.दही का हेयरपैक (Curd hair mask benefits)

curd is good for healthy hair

जो लड़क‍ियां रोजाना ड्रायर या स्‍ट्रेटनर का इस्‍तेमाल करती हैं उनके बालों से चमक धीरे-धीरे जाने लगती है। चमक को बरकरार रखने के ल‍िये आप दही का हेयर पैक लगायें। दही में प्रोटीन होता है। इससे बालों में चमक आती है और बालों की नैचुरल नमी दूर होती है। इससे बाल भी चमकदार बनते हैं। दही का हेयरपैक लगाने के ल‍िये एक बाउल में दही को फेटें और उसमें नींबू म‍िलाकर बालों पर लगायें। इस पैक को 15 से 20 म‍िनट लगाकर छोड़ दें फ‍िर स‍िर धो लें। आपके बाल अच्‍छे हो जायेंगे। दही का हेयर पैक लगाने के साथ उसे अपनी डाइट में भी शाम‍िल करें।  

3.एलोवेरा हेयर मास्क (Benefits of Alovera hair mask)

एलोवेरा आपके बालों में हुए डैमेज को ब‍िल्‍कुल ठीक कर देगा। इसका रस ही अपने आप में आपके हेयर प्रॉब्‍लम्‍स के ल‍िये काफी है। अगर आपके घर में एलोवेरा नहीं है तो आप बाजार में म‍िलने वाले एलोवेरा से भी हेयर पैक बना सकते हैं। एलोवेरा हेयर मास्‍क आपके बालों में कंडीशनर का काम करेगा। एलोवेरा का जैल या रस लेकर बालों में अच्‍छी तरह लगा लें। सूख जाने तक इंतजार करें फ‍िर नॉर्मल पानी से सिर धो लें। इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि अगर आप गरम पानी से स‍िर धोएंगी तो आपके स‍िर में मौजूद पोर्स खुल जायेंगे इसल‍िये सादे पानी का ही इस्‍तेमाल करें। इस हेयर पैक को आप कुछ द‍िनों तक फ्र‍िज में स्‍टोर करके भी रख सकते हैं। 

4.नारि‍यल हेयर पैक (Coconut hair mask)

coconut oil for heated hair

अगर आप रोज बालों पर हीट‍िंग मशीन यूज करती हैं तो बालों में नार‍ियल तेल लगाना न भूलें। इससे आपके बालों की चमक नहीं जायेगी और तेल आपके बालों पर एक सुरक्षा कवच बनाकर रखेगा ज‍िससे हीट‍िंग मशीन का असर आपके बालों पर नहीं होगा। आप चाहें तो नार‍ियल तेल से ओवरनाइट हेयर मास्‍क भी बना सकती हैं। नारियल का तेल गरम करें और उसमें व‍िटाम‍िन सी कैप्‍सूल को तोड़कर म‍िला दें। हल्‍के हाथों से बालों पर मसाज करें। रात भर ये पैक बालों में लगा रहने दें और सुबह धो लें। इससे आपके बाल हीट‍िंग मशीन के प्रभाव से बचे रहेंगे। नारियल पानी भी बालों के ल‍िये अच्‍छा माना जाता है। आप उसे भी पैक में म‍िला सकते हैं।   

5.कैस्टर ऑयल हेयर मास्क (Castor oil hair mask)

अक्‍सर बालों पर कलर करवाने से बालों का टेक्‍चर तो बदल जाता है पर उसमें रूखापन झलकता है। धीरे-धीरे बाल कमजोर होने लगते हैं। इससे बचने के ल‍िये और बालों में खोई शाइन लाने के ल‍िये कैस्‍टर ऑयल हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल करें। कैस्‍टर ऑयल में पका हुआ केला मैश करके बालों पर लगायें। इस मास्‍क को लगाने के बाद शॉवर कैप लगा लें क्‍योंक‍ि केला बालों पर से गिर सकता है। इस मास्‍क को आधे घंटे के लि‍ये लगायें रखें फ‍िर शैम्‍पू करके बालों को धो लें। बालों में फ‍िर से पुरानी वाली शाइन वाप‍िस आ जायेगी। आप चाहें तो कैस्‍टर ऑयल में कपूर भी म‍िला सकते हैं इससे बालों में रूसी की समस्‍या भी दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें- क्या आपके बाल भी है उलझे, ऑयली, डैमेज? जानें किन बालों को चाहिए किस तरह की देखभाल

डैमेज बालो के ल‍िये काम के ट‍िप्‍स (Tips for damage hair)

  • आप जब भी बालों को स्‍ट्रेट या कर्लर करें तो बालों पर मशीन लगाने से पहले सीरम का इस्‍तेमाल करें। इससे आपके बालों पर हीट का सीधा असर नहीं होगा। 
  • ज्‍यादा हीट‍िंग बालों की जड़ को कमजोर करती है इसल‍िये कम से कम मशीनों का इस्‍तेमाल करें।
  • ड्रायर या कर्लर को इस्‍तेमाल करने से पहले उसका तापमान (लो) पर सैट कर देंगे। 
  • आपके बालों की अच्‍छी सेहत के लि‍ये बैलेंस डाइट बहुत जरूरी है। खाने में प्रोटीन और कैल्‍शियम शाम‍िल करें। 
  • क‍िसी भी हेयर पैक को लगाने के बाद उसको महसूस करें अगर स‍िर पर कुछ एलर्जी लगे तो फौरन पैक को हटा दें। 
  • बाल डैमेज हो रहे हैं तो माइल्‍ड शैम्‍पू लगायें। इसमें कैम‍िकल कम होते हैं और आपके बालों के ल‍िये ये बेस्‍ट माना जाता है। 
  • ब‍िना डॉक्‍टर से सलाह लि‍ए डैमेज बालों पर क‍िसी तरह का ट्रीटमेंट न करवायें। इससे आपके बाल खराब हो सकते हैं। 
  • आप बालों पर एपल साइडर व‍िनेगर लगाकर 15 मिनट बाद स‍िर धो सकती हैं। ये डैमेज बालों को ठीक करने का इंस्‍टेंट नुस्‍खा है। 
  • एवोकैडो भी आपके बालों को सॉफ्ट करने के ल‍िये अच्‍छा माना जाता है। इसके गूदे से बने हेयर पैक को भी आप लगा सकती हैं। 
  • काले चनों को रात में भिगोकर सुबह पेस्‍ट बना लें। इसमें नींबू का रस म‍िलाकर स‍िर पर लगायें। हीट से जले हुए बालों को आराम म‍िलेगा। 
  • ह‍ेयर-ड्रायर से डैमेज हुए बालों के ल‍िये जैतून का तेल भी अच्‍छा माना जाता है। इसे हफ्ते में 3 बार बालों पर लगायें। 
  • डैमेज बालों को स्‍क‍िन रोग व‍िशेषज्ञ को द‍िखाना न भूलें। इसके साथ ही उस पर क‍िसी भी तरह का हेयर प्रॉडक्‍ट न लगायें। 
  • कुछ लोग बाल सुखाने के ल‍िये ड्रायर का इस्‍तेमाल करते हैं पर तौल‍िए की मदद से भी अपने बालों को ड्राय सकते हैं। समय कम हो तो बालों में कंघी कर लें इससे बालों में हवा लगेगी और बाल सूख जायेंगे। 
  • बालों को डैमेज होने से बचाना है तो ज्‍यादा हेयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल न करें। इससे भी आपके बाल काफी हद तक सुरक्ष‍ित रह सकते हैं।    

इस सभी हेयर पैक को आप आसानी से घर पर लगा सकती हैं। कोश‍िश करें क‍ि हीट‍िंग मशीन का इस्‍तेमाल बालों पर कम हो क्‍योंक‍ि लंबे समय तक ऐसा करने से बाल डैमेज होना तय है।

Read more on Hair Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK