मंडे के काम ने घर बैठे-बैठे थका दिया? ट्राई करें ये 6 टिप्स और अपनी अगली सुबह बनाएं फुल एनर्जेटिक

Updated at: Jul 13, 2020
मंडे के काम ने घर बैठे-बैठे थका दिया? ट्राई करें ये 6 टिप्स और अपनी अगली सुबह बनाएं फुल एनर्जेटिक

घर से काम करने वाले लोग अक्सर काम करने के कारण थका-थका महसूस करते हैं। जानिए आसान टिप्स और रहें एनर्जेटिक।  

Jitendra Gupta
तन मनWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 13, 2020

जो लोग घर से काम कर रहे हैं उन्हें पता है कि संडे के बाद मंडे को काम करना कितना हेक्टिक होता है और हमारा शरीर मंडे को काम करते वक्त आलसी भी महसूस करता है। आलम  ये होता है कि मंडे को रात को लेट सोने के कारण अगले दिन सुबह उठने का मन तक नहीं करता। कई बार ऐसा तब भी होता है जब हम अच्छी नींद ले लेते हैं। अगर आप भी मंडे को काम करने के बाद थक कर चूर हो जाते हैं और अगली सुबह आपका भी काम करने का मन नहीं करता तो इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपनी सुबह को एनर्जेटिक बना सकते हैं और आलस को दूर कर सकते हैं। 

morning

अलार्म का बटन बंद न करें

रात को अच्छी नींद लेने के बाद अलार्म का बटन बंद करना सही काम नहीं है। आपकी नींद का आखिरी आधा घंटा फ्रेगमेंटेड नींद के रूप में जाना जाता है, जो वैज्ञानिकों के अनुसार पूरे दिन काम करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है। अलार्म का बटन बंद करने के बाद आधे घंटे की नींद आमतौर पर शांतिपूर्ण नींद नहीं होती है। आप 90 मिनट की ट्रिक आजमा सकते हैं। इसके लिए, आप जागने से पहले 90 मिनट के लिए अलार्म सेट कर सकते हैं और ठीक उसी समय के लिए जब आप जागना चाहते हैं।  90 मिनट की नींद आपके REM अवस्था के बाद उठने में मदद करेगी, बजाय इसके बीच में।

सुबह उठकर एक गिलास पानी पी लें

आपको थोड़ा सा भी डिहाईड्रेशन नींद, आलस और मनोदशा में व्यवधान महसूस करा सकता है। उठने के ठीक बाद अपने आप को हाइड्रेट करने के लिए एक गिलास पानी लें। आप इसे और अधिक हाइड्रेटिंग बनाने के लिए इसमें आधा नींबू भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः पुरूषों में डिप्रेशन के संकेतों को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक, इन लक्षणों के दिखते ही करें रोगी की मदद

थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग की कोशिश करें

हम सभी जानते हैं कि कुछ हल्के व्यायाम के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करना सबसे अच्छा है। इसके अलावा, जब आप रात को सोते हैं, तो आपकी मांसपेशियां सचमुच लकवाग्रस्त हो जाती हैं। जब आप स्ट्रेचिंग करते हैं, तो यह उन्हें पुनः सक्रिय करता है और शरीर में ऊर्जा उत्तेजक एंडोर्फिन रिलीज करता है।

morning tips

अपने चेहरे पर थोड़ा पानी छिड़कें

अगर बिस्तर से बाहर निकलना आपकी मुख्य समस्या है, तो अपने चेहरे पर स्प्रे बोतल से थोड़ा पानी छिड़कने का प्रयास करें। तुरंत अपने शरीर को तरोताजा करने के लिए ठंडा स्नान करना सबसे अच्छा है।

इसे भी पढ़ेंः रातभर करवट बदलते रहते हैं पर सो नहीं पाते हैं तो करें ये 5 काम, झट से आ जाएगी गहरी और अच्छी नींद

अपना नाश्ता समय पर करें

अपना नाश्ता करना और इसे समय पर करना दोनों ही आपके दिन की शुरुआत करने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। नाश्ता छोड़ना या अपने नाश्ते और जागने के बीच बहुत लंबा अंतराल होना आपकी ऊर्जा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। जब आप सोते हैं तो आपका शरीर 6 से 8 घंटे तक उपवास करता है। इस प्रकार, सुबह उठते ही अपने शरीर को ईंधन देने के लिए यह सबसे अच्छा है।

कोशिश करें कि दोपहर के भोजन तक शुगर न खाएं 

नाश्ते में सुगन्धित चीजें आपके रक्त में शुगर के स्तर को कम कर सकती हैं और आपको बहुत जल्द ही थका देती हैं। इस प्रकार, दोपहर के लिए अपने शुगर वाले खाद्य पदार्थों को बचाने के लिए सबसे अच्छा है।

Read More Articles on Mind and Body in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK