• shareIcon

एक्सरसाइज के दौरान टूटते हैं बाल तो अपनाएं ये हेयरस्टाइल, झड़ने-गिरने बंद हो जाएंगे बाल

फैशन और सौंदर्य By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 15, 2019
एक्सरसाइज के दौरान टूटते हैं बाल तो अपनाएं ये हेयरस्टाइल, झड़ने-गिरने बंद हो जाएंगे बाल

जब आप वर्कआउट करते हैं, तो आप आपके बालों आपको काफी परेशान करते हैं। ऐसे में आप जाने अंजाने कई दफा आप अपने बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में हम आपको हेयरस्‍टाइल से जुड़े ऐसे सुझाव यहां दे रहे है, जिनसे आपके बाल सुरक्षित रहेंगे और आपको

क्‍या वर्कआउट के दौरान आपके बाल हमेशा बिखरे-बिखरे रहते हैं? आपको भी कई बार एक्‍सरसाइज में ध्‍यान केंद्रित करने में परेशानी होती होगी और आप अपने बालों को खींचकर पीडे की ओर रबर बैंड लगाकर टाइट कस देते होंगे? अगर हां, तो यह आपके बालों को होने वाले नुकसान का कारण हो रोजाना एक ही स्‍टाइल के बाल बनाने से उनके बाल टूट जाते हैं। यह भी हो सकता है कि आपका गो-टू वर्कआउट हेयरस्टाइल आपके बालों को होने वाले नुकसान के लिए जिम्‍मेदार हो। 

समस्या यह है कि यदि आप वर्कआउट कर रहे हैं, तो आप अपने बालों को कसकर और सुरक्षित रखना पसंद करते हैं और यह आपके बालों पर तनाव डालता है, जो कि बालों का टूटने का कारण बनता है, "मोनार्क कहते हैं।" पहली बात यह है कि जब आप वर्कआउट नहीं कर रहे हों, तो आप अपने बालों को नीचे और ढीला बांधें। आपके ऐसा करने से आपके बाल खिंचने और टूटने से बचेगें।  यहां हम आपके लिए कुछ बेहतरीन हेयरस्टाइल के बारे में बता रहे हैं, जो बालों को होने वाले नुकसान कम करने और जिम के लिए बेहतर विकल्‍प हैं। 

ब्रैड हेयरस्‍टाइल या साइड मेसी ब्रैड

ब्रैड हेयरस्‍टाइल आपके लिए एक बेहतर विकल्‍प है। य‍ह हेयर स्‍टाइल आपके बालों को टूटने से भी बचाएगा और आपको काफी अच्‍छा लुक भी देगा। ब्रैड हेयरस्‍टाइल या साइड मेसी ब्रैड बनाने के लिए, आप सबसे पहले अपने बालों को अच्‍छे से कंघी करें और फिर आप एक ढीली गुंथी हुई चोटी बना लें और हल्‍के हाथों से अपने बालों को बाहर खींचें। इस तरह आपकी यह हेयरस्‍टाइल वर्कआउट के लिए भी बेहतर है, इस हेयरस्‍टाइल से आपके बाल चेहरे पर नहीं आएगें और आपके बालों में पसीने को रोकेंगे। जिससे कि आप अपने बालों को नियमित रूप से बालों को धोने से बच सकते हैं। ध्‍यान रखें कि आप बिना किसी तनाव के यानि कि बालों को ज्‍यादा न कसें, क्योंकि यह आपके हेयरलाइन को नुकसान पहुंचा सकता है। 

मेसी बन्‍स

मेसी बन्‍स आपके कैजुअल लुक से लेकर आपके वर्कआउट दोनों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है। कहा जाता है, जितना अधिक आप अपने बालों को खोलते हैं, बालों को उतना अधिक नुकसान पहुंचता है। इसलिए, बालों को सुरक्षित रखने के लिए आप अपने बालों को मेसी बन्‍स स्‍टाइल में कैरी कर सकते हैं। यह बालों को सुरक्षित रखने में मददगार है। 

Buy Online: WOW Apple Cider Vinegar No Parabens & Sulphate Shampoo, 300mL & MRP.303.00/- only.

इसे भी पढें: ट्रेंडी और स्‍टाइलिश लुक पाने के लिए ट्राई करें ये 5 आसान हेयरस्‍टाइल

पोनीटेल 

बालों के टूटने और नुकसान के कारण बहुत सी महिलाएं पोनीटेल से बचती हैं। कारण बारीक इलास्टिक रबर बैंड है, जिसे आप अपने बालों पर इस्‍तेमाल करते हैं। इसमें बाल उलझते हैं और फिर बालों का नुकसान का कारण बनता है। ऐसे बारीक इलास्टिक बैंड के बजाय, मोटा रबर बैंड या कोई सॉफ्ट कॉटन का रबर बैंड को चुनना बेहतर है। कुछ लोगों को यह बेहतर विकल्‍प न लगे लेकिन यह आपके बालों के नुकसान से बचाने और विकास के लिए अच्‍छा है।

Buy Online: WOW Aloe Vera Multipurpose Beauty Gel for Skin and Hair, 130ml and WOW Apple Cider Vinegar Shampoo - WOWsome Twosome No Parabens & Sulphates Hair Care Package – 600mL & MRP.982.00/- only.

इसे भी पढें: ये 5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स त्‍वचा को पहुंचा सकते हैं नुकसान, प्रयोग करें तो जरूर बरतें सावधानी

Buy Online: Foreignholics Rubber Bands for Hair, Ponytail Holder (Multicolour) - Set of 30  & MRP.249.00/- only.

आप एक ब्रैड पोनीटेल लुक का विकल्प भी चुन सकती हैं। इस लुक में, आप अपने बालों को दो भागों में बांटें। अब ऊपर की तरफ से सामान्य ब्रैड स्‍टाइल में यानि बालों को गुंथें और बाकी बचे हुए बालों को पोनीटेल में कैरी कर लें। य‍ह आपके लुक और जिम दोनों के लिए बेस्‍ट है। 

Read More Article On Fashion And Beauty In Hindi 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK