• shareIcon

इस 1 वजह के कारण हाइजीनिक नहीं है पीरियड्स को दौरान स्वीमिंग पूल में उतरना...

तन मन By Khushboo Vishnoi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 25, 2017
इस 1 वजह के कारण हाइजीनिक नहीं है पीरियड्स को दौरान स्वीमिंग पूल में उतरना...

आपके पीरियड्स के दौरान तैराकी के बारे में कुछ भी अन-हाइजिनिक या गंदा नहीं है। यदि आप टेंपॉन या मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करते हैं, तो यह संभव नहीं है कि तैरते समय थोड़ा भी खून पानी में घुल जाएगा।

पीरियड्स के दौरान क्या तैरना चाहिए या नहीं? यह एक आम प्रश्न है जो लगभग हर लड़की या महिला के दिमाग में हमेशा होता है। इसके अलावा भी काफी आम हैं जैसे- क्या मुझे तैरने के बाद भयानक ऐंठन होगी या अगर मैं पीरियड्स में तैरने गयी तो क्या मुझे संक्रमण हो जाएगा? महिलाएं जब तैराकी के बारे में सोचती हैं तो अक्सर उन्हें ये सवाल परेशान करते हैं। तो अगर आप पीरियड्स के अलावा बाकी दिनों में तैरना पसंद करती हैं तो आपको पीरियड्स के समय भी रूकने की कोई ज़रूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः AC गर्मी से 'राहत' नहीं बल्कि 'आहत' कर रहा है, जानें इसके साइडइफेक्‍ट

swimming pool periods

इसलिए पीरियड्स के समय तैरना नहीं है हाइजिनिक

आपके पीरियड्स के दौरान तैराकी के बारे में कुछ भी अन-हाइजिनिक या गंदा नहीं है। यदि आप टेंपॉन या मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करते हैं, तो यह संभव नहीं है कि तैरते समय थोड़ा भी खून पानी में घुल जाएगा। यहां तक कि अगर तैराकी के दौरान आपके पीरियड्स शुरू हो जाते हैं और कुछ खून निकलता है, तो यह पानी में घुल जाएगा। जिस तरह स्विमिंग पूल में मूत्र और पसीने जैसे शारीरिक तरल पदार्थों की थोड़ी मात्रा होती है, इसीलिए आमतौर पर किसी भी बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए पानी को क्लोरीन से साफ किया जाता है। दूसरे तरीके से कहें, तो आप अपने पीरियड्स के दौरान तैराकी से किसी की सेहत के लिए कोई ख़तरा उत्पन्न नहीं कर रहे हैं।

पीरियड्स के दौरान तैरने से हो सकता है संक्रमण

इसकी संभावना बहुत नहीं है कि तैरने से वैजाइना में रोग हो जाएंगे। दूषित पानी निगलने से त्वचा के संक्रमण और पेट के बीमारियों की शिकायतें काफी आम हैं। अपने आसपास के स्विमिंग पूलों में पानी की गुणवत्ता के बारे में जानकारी के लिए अपने क्षेत्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण से बात करें। क्लोरीन से होनेवाले नुकसान को कम करने के लिए तैरने के बाद एक शॉवर लें, और गीले कपड़े पहनकर बैठने से बचें। यदि आपको तैराकी के बाद किसी भी प्रकार की खुजली, जलन या असामान्य डिस्चार्ज देखते हैं, तो उसके बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।

इसे भी पढ़ेंः लाइफ से जुड़ी ये 5 चीजें रिश्‍तों से भी ज्‍यादा हैं कीमती!

स्वीमिंग करने से इसलिए बढ़ सकती है क्रैम्प्स की समस्या

कम तीव्रता वाली एक्सरसाइज जैसे तैराकी वास्तव में पीरियड क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। व्यायाम के दौरान, आपका शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं और आपको बेहतर महसूस करते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Healthy Living Articles In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK