मुर्गी के अंडे से ज्यादा हेल्दी है बत्तख के अंडे, दिमाग को तेज बनाने के साथ शरीर को भी रखता है हर तरह से फिट

Updated at: Jun 23, 2020
मुर्गी के अंडे से ज्यादा हेल्दी है बत्तख के अंडे, दिमाग को तेज बनाने के साथ शरीर को भी रखता है हर तरह से फिट

बत्तख के अंडे यूं तो हमारे रोजमर्रा के खानपान का हिस्सा नहीं हैं, पर अगर हम इसे अपने खाने में शामिल करें तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं।

Pallavi Kumari
स्वस्थ आहारWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jun 23, 2020

अंडा खाना शरीर के लिए कई तरह से फासदेमंद है और हर किसी को रोज एक अंडा खाने का सुझाव दिया जाता है। वहीं अगर आप अंडे खाने के शौकीन हैं, तो आपने देखा होगा कि बतख के अंडे (Healthy Duck Eggs)रेस्तरां के मेनू पर, बड़े बाजारों में और यहां तक कि कुछ किराना दुकानों में भी दिखाई देते हैं। बतख के अंडे मुर्गी के अंडे से लगभग 50% बड़े हैं। इनमें एक बड़ा, सुनहरा, मलाईदार जर्दी होता है, जो बहुत से लोगों को पसंद होता है। जिन लोगों को आंख से जुड़ी बीमारियां होती है उन्हें इलाज के दौरान बत्तख का अंडे खाने को कहा जाता है। वहीं इसे खाने के कई और स्वास्थ्य लाभ (Benefits of Eating Duck Eggs) भी हैं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

insideduckeggs

बत्तख के अंडे (Healthy Duck Eggs)

मुर्गी के अंडों की तुलना में बतख के अंडे रंगों की एक श्रेणी में आते हैं, जिसमें पीला-नीला, नीला-हरा, लकड़ी का कोयला ग्रे और कभी-कभी सफेद रंग के अंडे भी शामिल हैं। रंग बत्तख की नस्ल पर निर्भर करता है, हालांकि शैल के रंग कभी-कभी एक ही नस्ल के भीतर भी भिन्न होता है। वहीं इसके पोषण की बात करें, तो

  • - बत्तख के अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे आपके शरीर को प्रोटीन बनाने के लिए आवश्यक अमीनो एसिड की आपूर्ति करते हैं।
  • - इस अंडे की जर्दी हेल्दी फैट और कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ कई विटामिन और खनिजों में समृद्ध है।
  • -इसमें कई और हेल्दी तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को बाकी खान-पान की चीजों से नहीं मिल पाता है।

मुर्गी के अंडे से ज्यादा हेल्दी है बत्तख के अंडे  (Duck Eggs Vs. Chicken Eggs)

एक बत्तख का अंडा चिकन अंडे की तुलना में थोड़ा अधिक पौष्टिक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आंशिक रूप से इसके आकार के कारण एक औसत बतख अंडे का वजन लगभग 2.5 औंस (70 ग्राम) होता है, जबकि एक बड़ा मुर्गी का अंडा 1.8 औंस (50 ग्राम) के करीब होता है। इस तरह बड़े आकार के कारण एक एक बत्तख के अंडे को खाने से मुर्गी के अंडों की तुलना में अधिक पोषक तत्व प्राप्त करते हैं। वहीं बतख के अंडे में विटामिन और खनिजों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। विशेष रूप से, उनमें लगभग पूरे दिन का विटामिन बी 12 होता है, जो लाल रक्त कोशिका के निर्माण, डीएनए संश्लेषण और स्वस्थ तंत्रिका क्रिया के लिए आवश्यक होता है।

insidebenefitsofduckeggs

इसे भी पढ़ें : बॉडी बिल्डिंग के लिए जरूरी नहीं अंडा और मीट, इन वेजिटेरियन डाइट से भी मिलता है भरपूर पोषण

बत्तख के अंडे के फायदे (Duck Eggs: Nutrition, Benefits)

अंडे को अक्सर एक संपूर्ण भोजन माना जाता है क्योंकि वे बेहद पौष्टिक होते हैं। इसके अलावा, उनमें विभिन्न यौगिक होते हैं जो अन्य स्वास्थ्य लाभों को बेहतर बना सकते हैं। जैसे कि

कोशिकाओं और डीएनए के लिए फायदेमंद

बत्तख के अंडे की जर्दी उनके नारंगी-पीले रंग को प्राकृतिक वर्णक से प्राप्त होती है, जिसे कैरोटेनॉइड कहा जाता है। ये एंटीऑक्सिडेंट यौगिक हैं, जो आपके कोशिकाओं और डीएनए को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचा सकते हैं, जिसके कारण पुरानी और उम्र से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

मोतियाबिंद और हृदय रोग से करता है बचाव

अंडे की जर्दी में प्रमुख कैरोटीनॉयड्स कैरोटीन, क्रिप्टोक्सैन्थिन, ज़ेक्सैंथिन और ल्यूटिन हैं, जो उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन (एएमडी), मोतियाबिंद, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करता है।

इसे भी पढ़ें : Vegan Fried Egg Recipe: वेजिटेरियन के लिए बेस्‍ट है वेगन फ्राइड एग, जानें इसकी खास रेसेपी

मस्तिष्क को रखता है स्वस्थ

बत्तख के अंडे की जर्दी कोलीन में भी समृद्ध है। कोलीन (Choline) एक विटामिन जैसा पोषक तत्व है, जो स्वस्थ कोशिका झिल्ली के साथ-साथ आपके मस्तिष्क, न्यूरोट्रांसमीटर और तंत्रिका तंत्र के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए कोलीन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। लगभग 2,200 पुराने वयस्कों में एक अध्ययन से पता चला कि रक्त में उच्च कोलीन (Choline) स्तर मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है। वहीं गर्भावस्था के दौरान यह एक आवश्यक पोषक तत्व है, क्योंकि कोलीन स्वस्थ भ्रूण के मस्तिष्क के विकासका समर्थन करता है।

एंटीवायरल और एंटीफंगल गुणों से है भरपूर

बत्तख और अन्य प्रकार के अंडे का सफेद हिस्सा प्रोटीन से भरपूर होने के लिए जाना जाता है, लेकिन बत्तख का अंडा आपको संक्रमणों से भी बचा सकता है। शोधकर्ताओं ने अंडे की सफेदी में कई यौगिकों की पहचान की है, जिनमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं। ये आपको मौसमी सर्दी-जुकाम से बचा सकते हैं और आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK