• shareIcon

सर्दियों में बाल धोना लगता है टेंशन का काम तो बेस्ट है 'ड्राई शैंपू', जानें इस्तेमाल और फायदे

बालों की देखभाल By पल्‍लवी कुमारी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 05, 2019
सर्दियों में बाल धोना लगता है टेंशन का काम तो बेस्ट है 'ड्राई शैंपू', जानें इस्तेमाल और फायदे

अपने बालों को कम धोने का मतलब ये भी है कि आप एक तरह से पानी बचा रहे हैं और पर्यावरण को शैंपू के रसायनों से भी बचा रहे हैं। इस तरह ड्राई शैंपू एक सही विकल्प है, जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बाल ही नहीं पर्यावरण को भी बचा सकते हैं। 

हमारे बाल हमारी खूबसूरती का एक बड़ा खजाना है। परफेक्ट मेकअप, स्टाइलिश ड्रेस और ट्रेंडी शूज के सामने अगर आपके बाल चिपचिपे और ऑयली लगे तो सब खराब हो जाएगा। पर इस व्यस्त जिंदगी के बीच आपके पास रोज-रोज बाल धोने का वक्त भी नहीं रहता है। साथ ही हर दिन बाल धोने के अपने ही नुकसान हैं, इससे आपके बाल झड़ सकते हैं और खराब हो सकते हैं। पर ऑफिस की मिटिंग और कॉलेज की खास पार्टी के लिए आपका परफेक्ट दिखना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में अचानक से किसी मिटिंग के लिए आप अपने बालों को कैसे तैयार करेंगे? तो आइए हम आपको इसके उपाय के बारे में बताते हैं। ड्राई शैंपू आपके लिए एक परफेक्ट उपाय हो सकती है। आप ड्राई शैंपू की मदद से अपने बालों को किसी भी पार्टी या मिटिंग के लिए तैयार कर सकते हैं। 

Inside_use of dry shampoo

ड्राई शैम्पू क्या है?

ड्राई शैम्पू एक प्रकार का हेयर प्रोडक्ट है, जो आपके बालों में ऑयल और गंदगी को कम करने में मदद करता है। गीले शैंपू और कंडीशनर के उलट, ये एक सूखा शैम्पू है जिसे आप अपने बालों में कभी भी लगा सकते हैं। ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल में आपको बालों को पानी से धोने की आवश्यकता नहीं होती है। यह आमतौर पर आपके ऑयली बालों और गंदगी को कम करके आपके बालों को ड्राई और सिल्की दिखाने में मदद करता है। ड्राई शैंपू को आप कभी भी लगाकर एक नया हेयरस्टाइल बना सकते हैं। हालांकि, ड्राई शैंपू वास्तव में शैंपू नहीं होते हैं, क्योंकि उनमें कोई सफाई एजेंट नहीं होते हैं। बल्कि, उनके पास पाउडर और अल्कोहल होते हैं, जो हमारे बालों पर अतिरिक्त ऑयल और गंदगी को कम करता है। ड्राई शैंपू पाउडर, एरोसोल, या मूज के रूप में उपलब्ध है। ये सभी सूखे बालों के लिए होते हैं। वे कई किस्मों में आते हैं। साथ ही ये हर टाइप के बालों के लिए भी आते हैं, जैसे ऑयली, ड्राई इत्यादि। 

यह कैसे काम करता है?

आपका सिर पर बहुत से हेयर फॉलिकल्स होते हैं, जो सिर्फ बालों को उगाने के लिए नहीं होती है, बल्कि ऑयल भी रीलिज करते हैं। ये बालों को मुलायम बनाता है और इसके नीचे की त्वचा को बचाने में मदद करता है। ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे अपने हाथों पर स्प्रे करके बालों की ऊपरी सतह पर लगाना है। आप इसी सीधे अपने बालों पर भी स्प्रे कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : बालों की खोई हुए चमक वापस पानी है, तो ट्राई करें केले से बनेे ये 5 होममेड हेयरमास्‍क

ड्राई शैंपू के 5 फायदे -

इस्तेमाल में आसानी

बहुत ज्यादा बिजी होने के कारण हमें अपने बाल धोने का समय नहीं मिल पाता है, तब आप आसानी से अपने बालों में ड्राई शैंपू लगा सकते हैं। ड्राई शैम्पू आपके बालों और सिर में पानी की आवश्यकता के बिना तेल से छुटकारा दिलाता है। Buy Online: BBlunt Mini Back To Life Dry Shampoo: For Instant Freshness, 30ml

कभी और कहीं भी लगा सकते हैं

ड्राई शैम्पू की एक छोटी बोतल आप अपने हैंडबैग में रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जिम जाते हैं, लेकिन ऑयली बालों के साथ काम ऑफिस नहूीं जाना चाहते तो, तो ड्राई शैंपू को एक त्वरित ब्रश की मदद से आप अपने बालों पर लगा सकते हैं। ड्राई शैंपू तब भी बहुत अच्छा होता है, जब आप काम पर एक लंबे दिन के बाद डिनर पर जाते हैं, तो ये आपके बालों को ऑयल फ्री और साफ दिखाने के लिए मदद कर सकता है।

बालों को डैमेज होने से बचाता है

ड्राई शैम्पू आपको हर दिन अपने बालों को धोने से बचाता है, जिसका मतलब है कि आपके बाल डैमेज होने से बच रहे हैं। यह बस तेल को बालों से उड़ा देता है। अगर आप इसका बेहतर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सोने से पहले ड्राई शैम्पू लगाएं। इससे सोते समय पाउडर अतिरिक्त तेल को सोख लेगा।

इसे भी पढ़ें : बालों के लिए प्रोडक्ट खरीदने से पहले जांच लें ये 5 केमिकल्स, वर्ना फायदे के बजाय होगा नुकसान

बालों को घना बनाता है

ड्राई शैम्पू तुरंत आपके बालों को घना बनाता है। यदि आप आमतौर पर वॉल्यूमाइजिंग स्प्रे पर भरोसा करते हैं, तो इसके बजाय ड्राई शैंपू को आजमाए। यह न केवल अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने बल्कि आपके बालों को फैल्ट होने से बचाने में भी मदद करेगा।

बालों के नेचुरल रंग को बनाए रखता है

नियमित शैम्पू के विपरीत, सूखे शैम्पू आपके बालों के रंग को नहीं खोने देंगे। यह विशेष रूप से उपयोगी है अगर आप अपने बालों के रंग को बचाए रखना चाहते हैं। क्योंकि ये केमिलृकल युक्त नहीं होते हैं। इसके अलावा ये बहुत महंगे भी नहीं होते और आप हमेशा इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK