वजन बढ़ाने के लिए पिएं ड्रायफ्रूट्स और नट्स से बनी ये 5 ड्रिंक्स 

वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ड्रायफ्रूट्स और नट्स से बनने वाली इन 5 हेल्‍दी ड्रिंक्‍स का सेवन जरूर करें

Yashaswi Mathur
स्वस्थ आहारWritten by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 21, 2021
Updated at: Jun 21, 2021
वजन बढ़ाने के लिए पिएं ड्रायफ्रूट्स और नट्स से बनी ये 5 ड्रिंक्स 

वजन बढ़ाने के ल‍िए क्‍या करें? वजन बढ़ाने के ल‍िए आप ड्रायफ्रूट्स और नट्स की मदद ले सकते हैं। बादाम, प‍िस्‍ता, अखरोट आद‍ि आपको हेल्‍दी वेट गेन करने में मदद कर सकते हैं। आप इनसे बनने वाली ड्रिंक्‍स का सेवन रोजाना कर सकते हैं। ड्रायफ्रूट्स और नट्स हमारे शरीर के ल‍िए पौष्‍ट‍िक माने जाते हैं पर ये वजन बढ़ाने में भी हमारी मदद करते हैं। अगर आप हेल्‍दी वेट गेन के बारे में सोच रहे हैं तो मेवों से बनने वाली ड्रिंक्‍स का सेवन जरूर करें। मेवे न्‍यूट्र‍िएंट्स से युक्‍त होने के साथ-साथ शरीर को एनर्जी भी देते हैं। इस लेख में हम वजन बढ़ाने के ल‍िए हेल्‍दी ड्रिंक्‍स पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

almond milk

1. वजन बढ़ाने के ल‍िए प‍िएं बादाम से बनी हेल्‍दी ड्र‍िंक (Almond drink for healthy weight gain)

अगर वजन बढ़ाने का सोच रहे हैं तो आप बादाम म‍िल्‍क का सेवन करें। बादाम में कैलोरीज और प्रोटीन, हेल्‍दी फैट की अच्‍छी मात्रा होती है। ज‍िन लोगों को वजन बढ़ाना है वो हर रोज एक ग‍िलास बादाम का दूध प‍िएं। बादाम को पीसकर पाउडर बना लें और दूध में डालकर प‍िएं। आप दूध में अंजीर, खजूर भी म‍िलाकर पी सकते हैं। 28 ग्राम बादाम में 161 कैलोरीज और 14 ग्राम फैट होता है। 

2. वजन बढ़ाने के ल‍िए प‍िएं पीनट म‍िल्‍क (Peanut milk for healthy weight gain)

peanut milk

पीनट्स यानी मूंगफली में फैट और कैलोरीज की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके सेवन से वजन बढ़ता है। हालांक‍ि मूंगफली से केवल मसल्‍स मांस बढ़ता है, जो लोग हेल्‍दी वेट गेन के बारे में सोच रहे हैं वो पीनट ड्रिंक का सेवन करें। दूध में मूंगफली का पाउडर म‍िलाकर और क‍िशमिश डालकर रोज प‍िएं। 28.4 ग्राम मूंगफली में 161 कैलोरीज होती हैं और 14 ग्राम फैट होता है। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन कितना सही? जानें इसके फायदे और नुकसान

3. वजन बढ़ाने के ल‍िए प‍िएं अखरोट से बनी ड्र‍िंक (Walnut drink for healthy weight gain)

अखरोट खाना वैसे तो कई मायनों में फायदेमंद होता है पर अगर आप वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो अखरोट वाला दूध प‍ीना एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है। अखरोट वाले दूध से आपके शरीर को एनर्जी भी म‍िलेगी और आप हेल्‍दी वजन गेन कर पाएंगे। अखरोट वाला दूध बनाने के ल‍िए एक ग‍िलास दूध में अखरोट को पीसकर बना पाउडर म‍िलाएं। एक कप अखरोट में 183 कैलोरीज होती हैं और 18 ग्राम फैट होता है। 

4. वजन बढ़ाने के ल‍िए प‍िएं प‍िस्‍ते से बनी हेल्‍दी ड्र‍िंक (Pistachio drink for healthy weight gain)

pista drink

प‍िस्‍ते में कैलोरीज और फैट की अच्‍छी मात्रा होती है। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्‍हें प‍िस्‍ते वाली ड्र‍िंक जरूर पीनी चाह‍िए। प‍िस्‍ते की ड्र‍िंक बनाने के ल‍िए प‍िस्‍ते को म‍िक्‍सी में पीसकर पाउडर बना लें। ये पाउडर ऐयरटाइट कंटेनर में प्र‍िजर्व करके रख लें। हर द‍िन एक ग‍िलास दूध में डेढ़ चम्‍मच प‍िस्‍ते का पाउडर डालकर प‍िएं, धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगेगा। 3.5 ग्राम प‍िस्‍ते में 20 कैलोरीज और 1.5 ग्राम फैट होता है।

इसे भी पढ़ें- क्या नट्स (काजू, बादाम, अखरोट, मूंगफली) खाने से बढ़ता है वजन?

5. वजन बढ़ाने के ल‍िए प‍िएं क‍िशम‍िश वाला दूध (Raisins milk for healthy weight gain)

वजन बढ़ाने के ल‍िए आप क‍िशम‍िश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। क‍िशम‍िश में कॉपर, मैग्‍न‍िश‍ियम, व‍िटाम‍िन आद‍ि के गुण होते हैं। क‍िशम‍िश से आप हेल्‍दी वेट गेन कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के ल‍िए क‍िशम‍िश को आप दूध में म‍िलाकर प‍िएं। इससे आपका पेट भी भरेगा और वजन बढ़ाने के ल‍िए आपको सही न्‍यूट्र‍िएंट्स भी म‍िल जाएंगे। 5 क‍िशम‍िश में 8 कैलोरीज होती हैं, 0.01 ग्राम फैट होता है।

इन पांच तरह की ड्रिंक्‍स को बनाने के ल‍िए दूध का इस्‍तेमाल बताया गया है। दूध में कैलोरीज, प्रोटीन और जरूरी न्‍यूट्र‍िएंट्स की अच्‍छी मात्रा होती है, अगर आप दूध को मेवों के साथ लेंगे तो हेल्‍दी तरह से वजन बढ़ा सकेंगे और मसल्‍स भी बनने लगेगी।

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK