क्या प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू-पानी पीना खतरनाक है? जानें गर्भावस्था में नींबू खाना चाहिए या नहीं

Updated at: Jun 29, 2020
क्या प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू-पानी पीना खतरनाक है? जानें गर्भावस्था में नींबू खाना चाहिए या नहीं

नींबू-पानी पीना वैसे तो फायदेमंद और सुरक्षित है। लेकिन कुछ लोग मानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू पानी नहीं पीना चाहिए, जानें इस दावे की सच्चाई।

Anurag Anubhav
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 29, 2020

नींबू के रिफ्रेशिंट टेस्ट और एसिडिक नेचर के कारण ये पेट के लिए बहुत हेल्दी माना जाता है। मन खराब होने, मतली या मुंह का स्वाद खराब होने पर जरा सा नींबू पानी डालकर पीने से तुरंत समस्या खत्म हो जाती है। कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स जैसे- विटामिन C, विटामिन B6 कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन आदि से भरपूर नींबू का सेवन आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है। लोग सुबह खाली पेट नींबू-पानी (Lemon Water) वजन घटाने (Weight Loss) के लिए और मेटाबॉलिज्म (metabolism) बढ़ाने के लिए पीते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness During Pregnancyy) को दूर करने के लिए भी बहुत सारी महिलाएं नींबू पानी (Lemon Water for Women) पीती हैं। लेकिन क्या प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू पानी पीना सेहत के लिए सुरक्षित है? क्या प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू पानी पीने के कोई नुकसान भी हो सकते हैं?

drinking lemon water in pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू पानी पीना सुरक्षित है? (Is it Safe to Drink Lemon Water in Pregnancy)

नींबू एसिडिक होता है और शरीर की पीएच वैल्यू को बदल देता है, इसलिए नींबू का किसी भी रूप में बहुत ज्यादा सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। खासकर प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नींबू का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। प्रेग्नेंसी के दौरान खट्टा खाने का मन करता है, इसलिए आप चाहें तो नींबू पानी पी सकती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। दूसरा यह भी जरूरी है कि आप ताजे नींबू का रस निचोड़कर नींबू पानी बनाएं, न कि बाजार में मिलने वाले बॉटल वाले नींबू पानी।

इसे भी पढ़ें: भारतीय महिलाओं में बहुत आम है पेट के निचले हिस्से में दर्द वाली ये बीमारी, लापरवाही बरतने से बढ़ता है खतरा

क्या ज्यादा नींबू पानी पीने से गर्भपात हो सकता है? (Lemon Water Popular Myth)

कुछ लोग मानते हैं और बताते हैं कि प्रेग्नेंसी में नींबू के ज्यादा सेवन से गर्भपात हो सकता है। डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह कोरी मिथ्या है और पूरी तरह अफवाह है। नींबू पानी शरीर के लिए फायदेमंद पेय है और इसे पानी से शरीर डिटॉक्स हो जाता है। इसलिए आपको नींबू पानी जरूर पीना चाहिए। प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में अक्सर महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस जैसे- मतली या जी मिचलाने की समस्या होती है, ऐसे में उन्हें खट्टा और चटपटा खाने का मन करता है। ऐसे समय में नींबू पानी पीना अन्य खट्टे फलों के मुकाबले हेल्दी है।

प्रेग्नेंसी में नींबू पानी पीने के फायदे (Drinking Lemon Water Benefits)

प्रेग्नेंसी के दौरान सीमित मात्रा में नींबू पानी पीने के ढेर सारे फायदे होते हैं, इसलिए आपको नींबू पानी जरूर पीना चाहिए। ये फायदे इस प्रकार हैं-

  • शरीर हाइड्रेट रहता है और पानी की कमी नहीं होती है।
  • मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा मिलता है।
  • ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।
  • पाचन बेहतर होता है।
  • कब्ज की समस्या में राहत मिलती है, जो कि प्रेग्नेंसी में आम है।
  • नींबू में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाता है।
  • नींबू में कैल्शियम होता है इसलिए हड्डियों के लिए फायदेमंद है।
  • पैरों की सूजन को कम करता है।
lemon water benefits and side effects

नींबू-पानी ज्यादा पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं? (Drinking Lemon Water Side Effects)

कई बार नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से आपको इसके कुछ दुष्प्रभाव (साइड इफेक्ट्स) महसूस हो सकते हैं।

  • दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान ज्यादा नींबू पानी पीने से सीने में जलन या दूसरी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं। इसका कारण यह है कि नींबू एसिडिक होता है और शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ने पर हार्ट बर्न हो सकता है। अगर आपको ऐसी समस्या आती है, तो नींबू पानी का सेवन कम कर दें या कुछ दिनों के लिए रोक दें और दोबारा स्टार्ट करने पर कम मात्रा में सेवन करें।
  • प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी बहुत आम बात है। इसीलिए इस दौरान अतिरिक्त सपोर्ट के लिए महिलाओं को कैल्शियम की टैबलेट दी जाती है। लेकिन नींबू में चूंकि साइट्रिक एसिड होता है, इसलिए ये दांतों को डैमेज कर सकता है और इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए नींबू पानी का सेवन ज्यादा न करें और ध्यान दें कि एक ही ग्लास पानी में कई नींबू न डाल लें, क्योंकि इससे नींबू का कंसंट्रेशन और पानी की एसिडिटी बढ़ जाती है।
  • ठंडे पानी के साथ नींबू पीने से आपको जुकाम लग सकती है या कुछ अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए गर्मी भी हो, तो फ्रिज का ठंडे पानी में नींबू डालकर न पिएं। इसके बजाय सादे पानी में डालकर नींबू पानी पीना फायदेमंद होता है।

Read More Articles on Women Health in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK