खाली पेट एलोवेरा जूस पीना होता है बहुत फायदेमंद, डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें इसके 5 जबरदस्त फायदे

खाली पेट एलोवेरा के जूस का सेवन करने से आपको पेट और त्वचा संबंधी कई बीमारियों से राहत मिल सकती है। डाइटीशियन से जानें इसके फायदे।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारReviewed by: स्वाती बाथवाल, इंटरनैशनल स्पोर्ट्स डायटीशियनPublished at: Mar 12, 2021
Updated at: Mar 12, 2021
खाली पेट एलोवेरा जूस पीना होता है बहुत फायदेमंद, डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें इसके 5 जबरदस्त फायदे

एलोवेरा त्वचा संबंधी समस्याएं दूर करने के लिए तो बखूबी जाना जाता है। बहुत से लोग एलोवरा को एक साधारण सा पौधा समझ कर इसके गुणों को हल्के में ले लेते हैं। लेकिन एलोवेरा में कुछ ऐसे खास तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे मोटापे से लेकर रक्तचाप (Blood Pressure) और जोड़ों में दर्द (Joint Pain) आदि की समस्याएं भी नियंत्रित की जा सकती हैं। अगर आप एलोवेरा का पौधा घर पर ही लगाएं और उसके जूस को रोजाना खाली पेट पीएं तो इससे कुछ बीमारियां आपके आस पास भी नहीं भटकेंगी। एलोवेरा खनिज, विटामिन, जस्ता, तांबा, क्रोमियम मैग्नीशियम (Magnesium), अमीनो एसिड समेत लगभग 80 प्रकार के पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर है। यही कारण है कि आज देश भर में लोग भरोसे के साथ ऐलोवेरा से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स और कई खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। खाली पेट एलोवेरा का जूस आपको न सिर्फ त्वचा संबंधी रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान करता है। खाली पेट ऐलोवेरा के जूस पीने के फायदे जानने के लिए हमने आज डायटीशियन स्वाती बाथवाल से बातचीत की।

यह हैं ऐलोवेरा जूस के 5 बेहतरीन फायदे

1. पीरियड्स के समय हार्मोन को संतुलित करता है (Harmonal Imbalance)

स्वाती का कहना है कि महिलाओं में पीरियड्स के समय हार्मोन का संतुलन सामान्य नहीं रहता। इस स्थिति में हार्मोन या तो काफी बढ़ जाते हैं या फिर एकदम से घटने लगते हैं। ऐसे समय में एलोवेरा के जूस का सेवन आपके हार्मोन्स को संतुलित (Harmonal Balance) करने में आपकी मदद करता है। इस बात का ध्यान रखें कि एलोवेरा जूस घर पर ही बनाएं क्योंकि बाजार में मिलने वाले जूस में अक्सर कई प्रिजर्वेटिव्स की मिलावट की जाती है।

benefits of aloe vera juice in empty stomach

2. ब्लड शुगर में करे सुधार (Blood Sugar)

शरीर में उर्जा के संचार का स्त्रोत ब्लड शुगर या फिर ग्लूकोज होता है। शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम या ज्यादा होने से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। शरीर में सामान्य ब्लड शुगर का स्तर कम से कम 80 और ज्यादा से ज्यादा 110 मिग्रा ही होना चाहिए। कई लोगों में यह अक्सर असंतुलित रहता है। उन्हें खास तौर पर सुबह खाली पेट फ्रेश ऐलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए। यह आपके शरीर के ब्लड शुगर को सुधारने में काफी सहायक है।

इसे भी पढ़ें: एलोवेरा खाने से सेहत होती है तंदुरुस्त, एक्सपर्ट से जानें इसका कैसे करें सेवन

3. विषाक्त पदार्थों का करे सफाया (Removes Toxins)

खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से आपकी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों (Toxins) का सफाया होता है। खाने-पीने की चीजों के द्वारा हमारे शरीर में पोषक तत्व तो पहुंचते ही हैं, लेकिन साथ में कई अवांछित और विषैले तत्व भी पहुंच जाते हैं। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस के सेवन से न सिर्फ आपकी शरीर से टॉक्सिन्स का सफाया होगा बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं है। खासतौर पर यह सोरायसिस  (psoriasis) (त्वचा की बीमारी) और मुहांसों के लिए बहुत फायदेमंद है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर (Boosts Immunity)

फ्रेश एलोवेरा जूस में एंटी ऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। यदि आप रोज सुबह इस जूस का सेवन करते हैं तो जुकाम, किसी प्रकार का संक्रमण आदि जैसी समस्याएं आपसे कोसों दूर रहेंगी। साथ ही आप बड़ी बीमारियों से भी लड़ने के लिए सक्षम बन जाएंगे। इसमें मौजूद ऐंटी ऑक्सिडेंट आपके लिए अन्य कई मायनों में भी मददगार हैं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर 'उम्रदराज' दिखने के सभी लक्षणों को मिटा देगा घर पर एलोवेरा जेल से बना ये फेस मॉइश्चराइजर, दिखेंगी यंग

health benefits of aloe vera juice

5. कब्ज से दिलाए छुटकारा (Constipation)

एलोवेरा जूस का नियमित सेवन आपको कब्ज और अन्य पेट संबंधी समस्याओं से दूर रखेगा। खाना पचने के दौरान आपके पेट में एक एसिड बनता है, जिसकी मात्रा बढ़ने से कब्ज जैसी कुछ पेट की बीमारियां पैदा होने लगती हैं। ऐलोवेरा में इंफ्लेमेटरी गुण (Immflamatory) की मौजूदगी आपके शरीर में इस एसिड को बनने से रोकती है, जिससे आप कब्ज से हमेशा मुक्त रहते हैं।

इस लेख में दिए गए एलोवेरा के सभी फायदे डाइटीशियन द्वारा प्रमाणित हैं। आप एलोवेरा जूस को अपने डेली रूटीन में शामिल कर खुद को त्वचा संबंधी रोगों से मुक्त बनाने के साथ ही सेहतमंद भी रहेंगे।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK