Brain And Coffee: सिर्फ सुस्‍ती दूर करने के लिए ही नहीं, बल्कि ब्रेन बूस्‍टर है रोज का 1 कप कॉफी पीना

Updated at: Aug 18, 2020
Brain And Coffee: सिर्फ सुस्‍ती दूर करने के लिए ही नहीं, बल्कि ब्रेन बूस्‍टर है रोज का 1 कप कॉफी पीना

रोज के 1 कप कॉफी के साथ दिन की शुरूआत करना आपकी याददाश्‍त और मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है। 

Sheetal Bisht
तन मनWritten by: Sheetal BishtPublished at: Aug 18, 2020

हम में से अधिकतर लोग सुबह 1 कप चाय या कॉफी के साथ जागना पसंद करते हैं। इस सबके बीच आपने कॉफी पीने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में सुना होगा। अक्‍सर कहा जाता है कि कॉफी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है। हालांकि इस बात से मना नहीं किया जा सकता है कि अधिक मात्रा में कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी हेल्‍दी चीज का भी सीमित मात्रा से अधिक सेवन आपको नुकसाना ही पहुंचाता है। अगर आप भी कॉफी लवर हैं, तो ह आपको बता दें कि कॉफी पीना आपके लिए बिलकुल भी बुरा नहीं है मगर एक निश्चित मात्रा में। हाल में ही हुए एक अध्‍ययन में पाया गया है कि रोजाना 1 कप कॉफी पीना एक ब्रेन बूस्‍टर का काम करता है। आइए विस्‍तार से जानने के लिए इस रिसर्च को आगे पढ़ें। 

Coffee and Brain

ब्रेन बूस्‍टर है रोजाना कॉफी पीना 

यूरोपीयन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार , यह देखा गया कि जिन लोगों ने नियमित रूप से कॉफी का सेवन किया, उनमें संज्ञानात्मक गिरावट में कमी देखी गई। यानि कि ये नया अध्‍ययन मानता है कि रोजाना कॉफी पीना आपके मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करता है। इसके अलावा, एक और कारण है कि शोधकर्ताओं को लगता है कि आपको हर दिन कॉफी का सेवन करना चाहिए, इससे अल्जाइमर का खतरा कम हो सकता है। अल्जाइमर एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है, जो स्मृति को गंभीर रूप से प्रभावित करता है, जिससे रोगी अक्सर अपने दैनिक जीवन की चीजों के साथ अपने परिवार के सदस्यों को भी भूल जाता है। लेकिन जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज का कहना है कि कॉफी आपकी याददाश्त को बरकरार रखने में मदद कर सकती है। वहीं कुछ लोग वजन घटाने के लिए काॅॅॅफी डाइट पर भी स्विच करते हैं।  

इसे भी पढ़ें: कैफीन-फ्री कॉफी की तलाश है, तो ट्राई करें ये स्‍पेशल छोले कॉफी, मिलेंगे ढेर सारे फायदे 

इन 3 कारणों की वजह से ब्रेन को बूस्‍ट करती है कॉफी

यहां कॉफी में पाए जाने वाले 3 गुण दिए गए हैं जो आपके ब्रेन को चार्ज रखने और मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं :

1. कैफीन

हम में से सभी जानते हैं कि कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है। कैफीन का अधिकतर लोग गलत पहलू ही देखते हैं, कि यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर डालता है। जबकि आप इसके सकारात्‍मक पहलू की ओर ध्‍यान दें, तो कैफीन आपके मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जो न केवल आपके मूड को बढ़ाता है बल्कि आपके मस्तिष्क की गतिविधि को भी उत्तेजित करता है। इसीलिए आप एक कप कॉफी पीने के बाद चार्ज या फ्रेश महसूस करते हैं। इसके अलावा कॉफी पर हुई कुछ अन्‍य ि‍रिसर्च बताती हैंं कि कॉफी पीना आपकी बोन हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा है।  

2. पॉलीफेनोल्स

आपके मस्तिष्क में टिश्‍यू डैमेज होने से याददाश्‍त के साथ अन्‍य संज्ञानात्मक विकारों का नुकसान हो सकता है। जबकि कॉफी में मौजूद पॉलीफेनोल्‍स एक ऐसा तत्‍व है, जो फ्री रेडिकल्‍स की वजह से होने वाले इस नुकसान को कम करता है और मस्तिष्‍क कोशिकाओं की रक्षा करता है।

इसे भी पढ़ें:  सिरदर्द से लेकर तनाव दूर करने और अनिद्रा से राहत पाने में मददगार है रोजाना कानों की मसाज करना

Coffee Benefits For Brain

3. ट्राइगोनलाइन

कॉफी में मौजूद ट्राइगोनलाइन एक सबसे अच्‍छे घटकों में से एक है। इसे न्यूरोपैट्रक्टिव क्षमता के लिए जाना जाता है। यह मुख्य कारण है कि कॉफी अल्जाइमर रोगियों में मददगार साबित हो सकती है। यह मूल रूप से मस्तिष्क के हिप्पोकैम्पस पर काम करता है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को संरक्षित करके स्मृति में सुधार करता है।

लेकिन हमेशा ध्‍यान दें कि कॉफी हर किसी के लिए अच्‍छी नहीं है, भले ही आप इसे पसंद करो या नफरत करो। जिन लोगों में हृदय संबंधी समस्याओं, चिंता, आंतों की समस्याओं और हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या है, उन्‍हें कॉफी से दूर ही रहना चाहिए। 

Read More Article On Mind And Body In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK