• shareIcon

चावल का पानी, जो फेस पर नहीं आने देता एजिंग

फैशन और सौंदर्य By Khushboo Vishnoi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 13, 2017
चावल का पानी, जो फेस पर नहीं आने देता एजिंग

बेशक आपके घर में खाने में चावल जरूर बनते होंगे। पके हुए चावल तो आप खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी चावल का पानी पिया है? सुनकर भले ही आपको अजीब लग रहा हो, लेकिन पके हुए चावल का पानी पीना सेहत के के लिए बहुत फायदेमंद है।

बेशक आपके घर में खाने में चावल जरूर बनते होंगे। पके हुए चावल तो आप खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी चावल का पानी पिया है? सुनकर भले ही आपको अजीब लग रहा हो, लेकिन पके हुए चावल का पानी पीना सेहत के के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आप नहीं जानते, तो जरूर पढ़ें चावल का पानी पीने के बेमिसाल फायदे। 

anti aging

चावल पक जाने के बाद आप जब उन्हें निकालते हैं, तो बचा हुआ पानी फेंकने के बजाए पीने के काम में लीजिए। यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है जो कार्बोहइड्रेट से भरपूर है। सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने के बढ़ि‍या तरीका है।

इसे भी पढ़ेंः एजिंग से बचने के लिए स्किन पर इस्तेमाल करें ये टोनर्स, 1 दिन में देखेंगे चमत्कार

चावल का पानी इस तरह है आपके लिए बेस्ट  

चावल के अलावा इसका पानी भी सेहत के लिए फायदेमंद है। चावल को पकाने में इस्तेमाल होने वाले पानी में कई गुण छिपे होते हैं। यह चेहरे व बालों को फायदा पहुंचाता है। इसमें कई पौष्टिक तत्त्व जैसे विटामिन, प्रोटीन व एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिससे स्किन खिली-खिली रहती है। यह स्किन के सूखेपन व कील मुहांसों को भी दूर करता है व जल्द बुढ़ापा आने से भी रोकता है।

इसे भी पढ़ेंः ये 6 टिप्स अपनाएं और होने वाली एजिंग को बेहतर बनाएं

एजिंग फेस पर न आए, उसके लिए आप चावल को पानी में पकाने के बाद ठंडा कर लें। छानकर पानी अलग करें और इससे चेहरे पर 15 मिनट तक मसाज करने के बाद साफ पानी से चेहरा धोलें। इसके अलावा इस पानी को पीने से कब्ज की शिकायत दूर होती है। पानी की दूर करने के लिए बीमार व छोटे बच्चों को चावल का पानी पिलाते हैं।

डिहाइड्रेशन की समस्या गर्मियों में अधि‍क होती है। चावल का पानी आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है। बुखार होने पर चावल का पानी पीएं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाएंगे। इस पानी में भरपूर कार्बोहाइड्रेड्स और अमीनो एसिड्स होते हैं। ये जो बॉडी को एनर्जी देते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Anti-Aging Related Articles In Hindi 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।