• shareIcon

शरीर की बनावट के अनुसार पुरुष चुनें कपड़े, दिखेंगे फिट और खूबसूरत

फैशन और सौंदर्य By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 12, 2018
शरीर की बनावट के अनुसार पुरुष चुनें कपड़े, दिखेंगे फिट और खूबसूरत

अगर आप अपने शरीर की बनावट के अनुसार अपने कपड़े चुनेंगे, तो आप ज्यादा स्टाइलिश दिखेंगे और कंफर्टेबल भी रहेंगे। जब बात ड्रेसिंग की हो तो आपके मन में बस लेटेस्ट ट्रेंड्स ही नहीं होने चाहिए।

स्टाइलिश दिखने के लिए आप तरह-तरह का फैशन ट्राई करते हैं। कई बार गलत कपड़ों के चुनाव के कारण आपको चलने-बैठने में परेशानी भी होती है और आप हंसी के पात्र भी बनते हैं। अगर आप अपने शरीर की बनावट के अनुसार अपने कपड़े चुनेंगे, तो आप ज्यादा स्टाइलिश दिखेंगे और कंफर्टेबल भी रहेंगे। जब बात ड्रेसिंग की हो तो आपके मन में बस लेटेस्ट ट्रेंड्स ही नहीं होने चाहिए, बल्कि स्टाइलिश बनने के लिये आपको अपनी बॉडी शेप के अनुसार कपड़े पहनने की जरूरत होती है। आइए आपको बताते हैं कि आपकी बॉडी शेप के अनुसार कैसे कपड़े आपको सूट करेंगे।

ओवल शेप मेन्स

ओवल शेप मेन्स के कंधे नैरो, पेट का हिस्सा गोल और जांघ और हिप्स स्लिम होते हैं। इस श्रेणी में आने वाले पुरुषों को अपने बीच के हिस्से को लम्बा दिखाकर खुद को स्लिम लुक देना चाहिए। साथ ही कंधों पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है। लंबे दिखने के लिए वर्टिकल स्ट्राइप्स या पिन स्ट्राइप्स का चुनाव करें, जिनसे बॉडी को लेंथ मिलती है। गहरे रंग के टेक्सचर लें और फिट कपड़े चुनें। लेकिन लूज़ टेपर्ड ट्रॉउज़र का चुनाव करें ताकि टांगें लम्बी दिख सकें। हॉरिजॉन्टल स्ट्राइप्स और स्टेटमेंट या कलर्ड बेल्ट्स को छोड़ें क्योंकि यह सबका ध्यान कमर की ओर खींचता है जो बॉडी का वाइडेस्ट प्वाइंट है।

इसे भी पढ़ें:- कपड़ों का स्टाइल बदलकर भी दिख सकते हैं स्लिम, अपनाएं ये टिप्स

इनवर्टेड ट्रायंगल शेप मेन्स

इनवर्टेड ट्रायंगल शेप वाले लोगों की बॉडी का ऊपरी भाग (चेस्ट और कन्धे) चौड़े होते हैं लेकिन कूल्हे और कमर इनकी तुलना में पतले होते हैं। इसलिए ऊपरी भाग निचले भाग से थोड़ा चौड़ा होता है। ऐसी बॉडी टाइप उन पुरुषों की होती है जिनकी बॉडी एथलेटिक फ्रेम वाली होती है या जो बॉडी बिल्डिंग करते हैं। इस बॉडी स्ट्रक्चर वाले पुरुष हिप एरिया को पॉकेट्स और बेल्ट्स से डिटेलिंग दे सकते हैं। साथ ही वी नैक टी शर्ट्स भी अच्छा ऑप्शन हैं, क्योंकि इससे ध्यान नीचे की तरफ जायेगा। ट्रॉऊजर्स में स्लिम कट और स्ट्रैट फिट बेस्ट होते हैं। ध्यान रहे आपको लोगों का ध्यान शरीर के ऊपरी भाग से हटाना होता है, तो कॉलर के साथ स्ट्रक्चर जैकेट्स और स्कूपिंग नैकलाइन वाले टॉप्स न पहनें।

रेक्टेंगल शेप मेन्स

यह बॉडी टाइप उन पुरुषों की होती है जिनके कंधे कमर के बराबर चौड़े होते हैं। ऐसे शेप में जब आपको ड्रेसअप होना हो तो मकसद कन्धों को चौड़ा और कमर और हिप्स को थोड़ा नैरो दिखाना होना चाहिये। यह शारीरिक तौर पर तो संभव नहीं है लेकिन कुछ कट्स और टाइप्स की वजह से आप यह कर सकते हैं। आप ऐसे जैकेट्स पहन सकते हैं जो कन्धों से पैडेड हो और अंडरआर्म से नैरो हों। दूसरा विकल्प है कि समझदारी से लेयरिंग की जाए।

इसे भी पढ़ें:- लेजर तकनीक की मदद से पाएं बेदाग और खूबसूरत त्वचा, जानें 5 जरूरी बातें

ब्रेसलेट बनाए ट्रेंडी

स्टाइलिश पुरुषों के लिए बहुत सारी एक्सेसरीज मार्केट में उपलब्ध हैं। ट्रेंडी ब्रेसलेट पूरी दुनिया में पुरुषों के बीच मशहूर हैं। लैदर कफ से लेकर वुडेन बीड्स तक पुरुषों के लिए बहुत से विकल्प हैं, जिनमें से वो अपनी पसंद के ब्रेसलेट चुन सकते हैं। मेटल ब्रेसलेट, नौटिकल ब्रेसलेट तथा बीडेड ब्रेसलेट्स कुछ अच्छे विकल्प हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Fashion & Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK