Summer Skin Care Tips: चाहते हैं एकदम साफ और ग्लोइंग स्किन, तो इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

Updated at: Jun 12, 2020
Summer Skin Care Tips: चाहते हैं एकदम साफ और ग्लोइंग स्किन, तो इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

अगर आप लंबे समय तक जंवा और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो स्किन से संबंधित गलतियों को करने से बचें। 

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 12, 2020

चिपचिपी गर्मी में बाहर निकलने का किसी का मन नहीं करता है। यह जितनी खतरनाक स्वास्थ्य के लिए होती है उतनी ही त्वचा और बालों के लिए भी होती है। गर्मियों में बरती गई जरा सी सावधानी आपको कई तरह की स्किन प्रॉब्लम की ओर धकेल सकती है। इसलिए अगर आप लंबे समय तक जंवा और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो ऐसी गलतियों को करने से बचें। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें जो बता रहे हैं तो आपकी खूबसूरती की दुश्मन हैं। इन्हें समझें और करने से बचें।

ओवर साइज सनग्लासेस पहनें 

यह आपको सुनने में अजीब जरूर लग सकता है लेकिन यह सच है कि अगर आप गर्मियों में डार्क सर्कल से बचना चाहते हैं कि ओवर साइज सनग्लासेस और बड़े आकार का हैट लगाए। छतरी लगाकर निकलने में शर्म न करें क्योंकि इससे आपके चेहरे की नाजुक त्वचा क्षतिग्रस्त होने से बच सकती है।

Wear Glasses

स्किन के अनुसार ही प्रॉडक्ट चुनें

आजकल कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स में बहुत ज्यादा डुपलीकेसी है। यही वजह है कि कॉस्मेटिक व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स हर रेंज मे मिल जाते हैं। कई महिलाएं पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीद लेती है, जिनका इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए हमेशा त्वचा पर कोई भी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से पहले जांच परख कर लें। त्वचा पर इस्तेमाल होने वाला प्रॉडक्ट्स किसी विश्वसनीय कंपनी का ही हो।

इसे भी पढ़ें: टैनिंग से छुटकारा और स्किन एक्सफोलिएशन में मददगार है मोहितो स्‍क्रब, शिल्‍पा शेट्टी से सीखें इसकी आसान रेसेपी

ज्यादा मेकअप न थोपें

अगर आप यह समझती हैं कि ज्यादा मेकअप ही आपको सुंदर और आकर्षित दिखा सकता है तो यह आपकी गलतफहमी है। यदि आपको मेकअप करने की कला आती हो तो आप कम मेकअप में भी बहुत सुंदर दिख सकती है। गर्मियों में अपने चेहरे पर मेकअप की बहुत सारी परते न चढ़ाएं। कन्सीलर, फाउंडेशन, पावडर या ब्लशर न अधिक न पोतें। कम से कम मेकअप में सुंदरतम दिखना ही मेकअप की कला है। 

Dont Aplly Heavy Makeup

ज्यादा तौलिया न रगड़ें

नहाने के तुरंत बाद सूखे टॉवेल से शरीर को बहुत रगड़ कर न पोछें। इससे त्वचा के नीचे सुरक्षित पानी भी निकल जाता है। त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए नहाने के बाद पूरे शरीर पर भरपूर मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन लगाएं।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में टैनिंग और पिंपल से बचाएगा ये समर स्‍पेशल पान के पत्‍तों का फेस पैक, मिलेगी दमकती और निखरी त्‍वचा

Do Not Rub Towel On Face

एक्सफोलिएट प्रक्रिया को सीमित रखें

कुछ लड़कियां ग्लोइंग स्किन पाने के चक्कर में अपनी स्किन को बार बार एक्सफोलिएट यानी मृत त्वचा को निकालने की प्रक्रिया को दोहराती हैं, जबकि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ओवर एक्सफोलिएशन से त्वचा रूखी और क्षतिग्रस्त हो जाती है। त्वचा का सुरक्षा कवच हट जाता है और वह इंफेक्शन के लिए एक्सपोज हो जाती है।

Read More Article On Skin Care in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK