इंटरनेट पर सबसे ज्‍यादा पूछे गए हैं हेल्‍थ से जुड़े ये 10 सवाल, एक्‍सपर्ट से जानिए इन सभी के जवाब

Updated at: Aug 28, 2020
इंटरनेट पर सबसे ज्‍यादा पूछे गए हैं हेल्‍थ से जुड़े ये 10 सवाल, एक्‍सपर्ट से जानिए इन सभी के जवाब

यहां हम आपको हेल्‍थ से जुड़े 10 ऐसे सवालों के जवाब इंटरनेट के माध्‍यम से दे रहे हैं जो इंटरनेट पर सबसे ज्‍यादा पूछे गए हैं। 

Atul Modi
विविधWritten by: Atul ModiPublished at: Aug 28, 2020

आजकल लोग किसी भी समस्‍या का समाधान इंटरनेट पर जाकर खोजते हैं। खासकर स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी समस्‍याओं का समाधान के बारे में लोग इंटरनेट पर पूछते हैं। आमतौर पर सबसे ज्‍यादा लोग वजन घटाने के, वजन बढ़ाने के उपाय, लंबाई बढ़ाने के उपाय, डायबिटीज और डिप्रेशन से जुड़ी समस्‍याओं के बारे में जानकारी लेते हैं। इसके अलावा हेल्‍थ से जुड़े कुछ टेक्निकल सवाल भी पूछे जाते हैं जैसे- बीएमआई क्‍या है, नॉर्मल पल्‍स रेट, नॉर्मल हार्ट रेट और ब्‍लड शुगर लेवल से सवाल शामिल हैं। मगर इन सवालों का सही जवाब मिल पाना थोड़ा मुश्किल होता है। इसीलिए हमने 10 सर्वाधिक पूछे जाने वाले सवालों को चुनकर उनके जवाब एक्‍सपर्ट से लिया है, ताकि आपको कम समय में ज्‍यादा जानकारी प्राप्‍त हो सके हैं। 

इंटरनेट पर सबसे ज्‍यादा पूछे जाने वाले हेल्‍थ से जुड़े 10 सवाल और उनके जवाब 

1. बीएमआई कैलकुलेट कैसे करते हैं - How to calculate BMI?

बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्‍स (Body Mass Index) एक शारीरिक माप है। जिसके माध्‍यम से ये पता लगाने की कोशिश की जाती है कि शरीर का भार उसकी लंबाई के अनुसार सही है या नहीं। विशेषज्ञों के अनुसार, सामान्य बीएमआई रेट 23 से कम होती है। इससे ज्‍यादा होने पर ओवरवेट माना जाता है। जबकि 25 से अधिक बीएमआई वाले मोटापे की कैटेगरी में आते हैं। बीएमआई कैलकुलेट करना बहुत आसान है। इसके लिए बीएमआई का फॉमूला समझना पड़ेगा।

बीएमआई का फॉमूला

बीएमआई = वजन (किलोग्राम) / (ऊंचाई X ऊंचाई (मीटर में) 

उदाहरण के लिए अगर आपका भार 50 किलोग्राम है और लंबाई 5.5 फीट या 1.6764 मीटर है तो इसका बीएमआई निकालने के लिए 50 / 1.6764 X 1.6764 करने पर जो परिणाम आएगा वही आपका बीएमआई होगा।

बीएमआई के अनुसार जानिए आप स्‍वस्‍थ हैं या नहीं?

 bmi

2. सामान्‍य पल्‍स रेट क्‍या होता है - What is Normal Pulse Rate?

हृदय के धड़कने से पल्‍स या नब्ज पर दबाव बनता है, इसी से वह फड़कती है। प्रति मिनट की दर से इसे महसूस कर या काउंट कर पल्‍स रेट का पता लगाया जा सकता है। पल्‍स रेट को हार्ट रेट भी कहते हैं। यह दर उम्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है।

उम्र के अनुसार पल्‍स रेट?

 pulse

3. सीबीसी ब्लड टेस्ट क्या होता है - What Is CBC Test?

सीबीसी या Complete Blood Count एक तरह का ब्‍लड टेस्‍ट है। सीबीसी ब्‍लड टेस्‍ट (CBC Test) की जांच करने से से यह पता लगाने की कोशिश की जाती है ब्‍लड में मौजूद लाल रक्‍त कणिकाएं, सफेद रक्‍त कणिकाएं और प्‍लेटलेट्स (platelets) की संख्‍या कितनी है और उनका आकार कैसा है। जब किसी व्‍यक्ति को डेंगू या मलेरिया की शिकायत होती है तो डॉक्‍टर प्‍लेटलेट्स काउंट करने के लिए सीबीसी टेस्‍ट करते हैं। इसके अलावा हिमोग्‍लोबिन की भी जांच सीबीसी के माध्‍यम से ही की जाती है।

4. सामान्‍य शुगर लेवल क्‍या होता है - What is normal sugar level?

आमतौर पर ब्‍लड शुगर लेवल समय के साथ अलग-अलग रहता है। नॉर्मल ब्‍लड शुगर का कोई एक पैमाना नहीं है। मगर इसकी जांच करने का सबसे सही समय सुबह खाली पेट रहने के दौरान होता है, जिसे फास्टिंग टेस्‍ट कहते हैं। इसमें सुबह खाली पेट ब्‍लड शुगर टेस्‍ट किया जाता है। फास्टिंग का मतलब है आप कम से कम आठ-नौ घंटे बिना खाए यानी खाली पेट रहें। अगर खाली पेट ब्‍लड शुगर जांच के दौरान आपका शुगर लेवल 70 से 100 एमजी के मध्‍य रहता है तो यानी आपका ब्‍लड शुगर लेवल ठीक है। यदि इससे अधिक है तो समझ लें कि ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ रहा है।

5. वजन कैसे कम करें - How to lose weight?

वजन कम करने का तात्‍पर्य फैट कम करने से होना चाहिए। अगर आपके शरीर में चर्बी या वसा की मात्रा बढ़ गई है उन्‍हें बर्न करना बहुत आवश्‍यक है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने भोजन पर नियंत्रण करना होगा। आपको यह देखना होगा कि आप गलती से या जानबूझ कर ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन तो नहीं कर रहे हैं जो आपके शरीर में वसा की मात्रा बढ़ा रहे हैं। आपको अनहेल्‍दी फूड जैसे- फास्‍ट फूड, ज्‍यादा तेल मसालों वाली चीजें, शराब, भूख से ज्‍यादा भोजन, चाय की अधिक मात्रा जैसे कई आहार हैं जो वजन बढ़ाते हैं। इसके बाद आपको अपनी शारीरिक एक्टिविटी को देखना होगा कि आपका शरीर कितना एक्टिव रहता है। अगर आप बहुत ज्‍यादा शारीरिक श्रम करते हैं तो आपको एक्‍सरसाइज की ज्‍यादा आवश्‍यकता नहीं है।

यदि आप मेहनत नहीं करते हैं और बैठकर काम करते हैं तो नियमित रूप से एक घंटे एक्‍सरसाइज और योगासन जरूर करें। अपने सोने, जाने और भोजन करने का समय निर्धारित करें। साथ ही किसी डाय‍टीशियन से एक डाइट चार्ट बनवाकर उसे फॉलो करें। या आप भोजन में फल और सब्जियों की मात्रा अधिक रखें। सुबह हेल्‍दी नाश्‍ता जरूर करें। सुबह गुनगुना पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत करें। 

6. सामान्‍य हार्ट रेट क्‍या होता है- what is normal heart rate?

सामान्‍य हार्ट रेट और पल्‍स रेट में ज्‍यादा अंतर नहीं है। दोनों एक दूसरे से जुड़े हैं। क्‍योंकि हार्ट बीट के आधार पर ही पल्‍स रेट मापा जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, उम्र और स्‍वास्‍थ्‍य के अनुसार हार्ट रेट तय होता है। वहीं शरीर के साइज के आधार पर हर व्यक्ति का हार्ट रेट भी अलग होता है। इसके अलावा व्यक्ति के शरीर का तापमान, दवा की डोज और शारीरिक गतिविधि पर भी सामान्य हार्ट रेट निर्धारित होता है। एक आदर्श हार्ट रेट की बात करें तो वयस्कों में 60 से 100 बीट प्रति मिनट तक हो सकता है। जबकि छोटे बच्‍चों और बुजुर्गों में अलग-अलग हार्ट रेट होता है।

7. शरीर की लंबाई कैसे बढ़ाएं - How to increase height?

अगर आप लंबाई बढ़ाने के विकल्‍पों की तलाश में हैं तो आपको ये समझना होगा कि शरीर की लंबाई हमारे जीन पर निर्भर करता है। मगर तेजी से लंबाई बढ़ाने के लिए हमें सही डाइट (विटामिन और मिनरल युक्‍त भोजन), सही एक्‍सरसाइज (रनिंग, स्‍ट्रेचिंग, पुशअप्‍स, पुलअप्‍स और कुछ योगासन) और तनाव से दूर रहना आवश्‍यक है। आपकी लंबाई क्‍यों नहीं बढ़ रही है यह जानने के लिए आप एक्‍सपर्ट की मदद ले सकते हैं।  

8. बैली फैट को कैसे कम करें - How to reduce belly fat?

बैली फैट को कम करना वजन कम करने जैसा है। बैली फैट को कम करने के लिए आपको अपने आहार हेल्‍दी फूड को शामिल करना होगा इसके साथ ही उन व्‍यायाम को चुनना होगा जो आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते हों। बैली फैट को कम करने के कुछ टिप्‍स हैं।

  • घुलनशील फाइबर और उच्च प्रोटीन आहार का सेवन करें
  • ट्रांस फैट, शराब और ज्‍यादा शुगर वाले खाद्य पदार्थों से बचें
  • तनाव के स्तर को कम करें
  • एरोबिक / कार्डियो व्यायाम करें
  • पश्चिमोत्‍तासन और नौकासन का अभ्‍यास करें

9. वजन कैसे बढ़ाएं - How to gain weight?

वजन न बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे ईटिंग डिसऑर्डर, थायरॉइड, सिलियक डिजीज और अत्‍यधिक तनाव आदि। तो अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले ये पता लगाएं कि आपको किसी प्रकार की समस्‍या तो नहीं है। अगर है तो सबसे पहले उसका उपचार करें। इसके बाद अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपकी मसल्‍स बढ़ाने में मदद करते हों। साथ ही अपने खाने और सोने-जागने का समय निर्धारित करें। भोजन में फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाएं। साबुत अनाज और ड्राईफ्रूट्स का सेवन भिगाकर करें। आप डायटीशियन की मदद से डाइट चार्ट बनवाकर अपने भोजन को नियमित कर सकते हैं। इससे आप कुछ ही महीनों में वजन बढ़ा सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: डिप्रेशन (अवसाद) और उदासी में क्‍या है अंतर, जानिए इससे बचने के लिए कब लें मनोचिकित्‍सक की सलाह

10. डिप्रेशन के लक्षण क्‍या हैं - What are symptoms of depression?

इन दिनों डिप्रेशन या अवसाद बहुत ही आम हो चला है। आमतौर पर किसी काम में असफल होना, रिश्‍तों का टूटना, जॉब का छूटना आदि डिप्रेशन का कारण हो सकता है। इसके अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं। जो निम्‍नलिखित है।

  • हमेशा उदास रहना
  • रात में नींद न आना
  • भोजन का स्‍वाद बेस्‍वाद होना 
  • अकेले रहने का मन करना
  • किसी की सही बात भी बुरी लगना
  • छोटी-छोटी बातों पर चिढ़ जाना
नोट: यह लेख फोर्टिस अस्‍पताल, नई दिल्‍ली के इमरजेंसी इंचार्ज डॉक्‍टर शैलेंद्र भदोरिया से हुई बातचीत पर आधारित है।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK