कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आपके पास होने चाहिए ये जरूरी सामान, डॉ. स्वाति से जानें देखभाल का सही तरीका

Updated at: Jul 16, 2020
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आपके पास होने चाहिए ये जरूरी सामान, डॉ. स्वाति से जानें देखभाल का सही तरीका

कोरोना जैसे महामारी से लड़ने के लिए आपके पास कौन-कौन से होने चाहिए जरूरी सामान, बता रही हैं  डॉ. स्वाति बाथवाल। जानें।

 

Jitendra Gupta
विविधWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 16, 2020

भारत में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों ने राज्य सरकारों के लिए चिंता बढ़ा दी है। देश में कोरोना के मामलों की संख्या लगभग 10 लाख के आंकड़े के छूने के करीब है। देश में कोरोना के मामलों की शुरुआत 30 जनवरी 2020 को केरल से शुरू हुई थी। इसी दिन भारत में कोरोना का पहला मामला दर्ज किया गया था। 30 जनवरी से 3 फरवरी तक केरल में कोरोना के मामलों की संख्या तीन हो गई। लेकिन हद तो तब हो गई जब केवल 4 महीने के भीतर यह देश में ऐसा फैला जैसे जंगल में आग । इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हमारे द्वारा सभी सावधानी बरतने के बावजूद मेरा पूरा परिवार कोरोना की चपेट में आ गया और हम सभी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। कोरोना से जूझने पर आप कैसा महसूस करते हैं डायटिशन स्वाति बाथवाल onlymyhealth के साथ अपना अनुभव साझा कर रही हैं। आइए जानते हैं कोरोना से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब। 

corona

आपको कैसे अहसास हुआ कि आपको कोरोना टेस्ट कराना चाहिए?

लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद मेरे 3 परिवार के सदस्यों सहित कुक और घर की नौकरानी यानी की सभी 5 लोगों में इसी तरह के लक्षण थे। जो संदिग्ध लग रहे थे। घर के सभी 4 लोगों में  3-4 दिनों के भीतर ही लक्षण दिखना शुरू हो गए थे। इसने हमें स्थिति के बारे में सोचने के लिए मजबूर कर दिया। लेकिन हम अभी भी नहीं जानते हैं कि हर कोई कोरोना से कैसे संक्रमित हुआ।

सबसे आम लक्षण, जो सभी को पता चले?

100 डिग्री सेल्सियस शरीर के तापमान के साथ गंध और स्वाद महसूस न होना, सांस की हल्की कमी, शरीर में दर्द और सुस्ती। इन लक्षणों में दवा लेने के बाद भी 2-3 दिनों तक कोई आराम नहीं हुआ था। खांसी और जुकाम जैसा कोई लक्षण नहीं था। तो, हमने ऑनलाइन एक चिकित्सक से परामर्श किया और कोविड स्वैब टेस्ट के लिए अनुरोध किया।

इसे भी पढ़ेंः औषधीय गुणों से भरपूर हैं पान के पत्ते, डॉ. स्वाति बाथवाल से जानें स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है पान खाना

आपने कोविड स्वैब टेस्ट कराने का फैसला क्यों किया?

मुझमें कोई लक्षण नहीं था लेकिन परिवार के अन्य सदस्यों के कोरोना से संक्रमित होने के कारण मुझे अधिक जोखिम था। मैं शुरू में चिंतित थी क्योंकि मुझे सभी की देखभाल करनी थी और घर को भी देखना था। इसलिए, मैंने कोरोना टेस्ट कराने का फैसला किया। और खुशकिस्मती है कि मुझे अपना टेस्ट और परिणाम दोनों 24 घंटों के भीतर ही मिल गए।

coronatips

आपका कोरोना टेस्ट नेगिटिव आया था, क्या इसके लिए आप अपने इम्यून सिस्टम को श्रेय देती हैं?

जी हां, इसके लिए मैं अपनी मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को पूरी तरह से श्रेय देती हूं, जिसने मुझे इस महामारी से लड़ने में मदद की। मैं हर दिन ऑयल पुलिंग, गरारे करने और काढ़ा पीने का अभ्यास करती हूं। मैं एक्सरसाइज भी करती हूं और ये सुनिश्चित करती हूं कि मेरे शरीर में विटामिन डी की कमी न हो। ईमानदारी से कहूं तो मैं बीते कई वर्षों से यह अभ्यास कर रही हूं और अब ये मेरा डेली रूटीन बन गया है। मैं अच्छी तरह से संतुलित पौष्टिक भोजन खाती हूं और मैं न तो शराब पीती हूं और न ही धूम्रपान करती हूं।

आप गले के संक्रमण के लिए क्या सलाह देती हैं?

मेरा सुझाव है कि हमें कमरे के तापमान पर गुनगुना पानी या फिर सादा पानी पीना चाहिए। ठंडा पानी ना पिएं। बरसों से यह प्रथा रही है कि हमें हर सुबह गर्म पानी में हल्दी या फिर नमक के साथ गरारे करने चाहिए लेकिन बहुत कम लोग ही ऐसा करते हैं। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए बस गुनगुने पानी में एक चुटकी हल्दी डालें। ऐसा करने से ही आप कई रोगों को शरीर से दूर रख सकते हैं। अगर आप ऑयल पुलिंग के ठीक बाद ऐसा करते हैं तो ये आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। मैं दिन में 2 बार सुबह और रात ऐसा करती हूं। इसे करने का कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है। अगर आपको फिर भी गले में दर्द हो रहा है, तो कृपया अपने स्थानीय चिकित्सक को जरूर दिखाएं।

इसे भी पढ़ेंः  Diet For Osteoarthritis: डॉक्टर स्वाति बाथवाल से जानें ऑस्टियोअर्थराइटिस से राहत पाने के लिए कैसा हो खान-पान

क्या आप हमारे साथ अपने काढ़े का नुस्खा साझा कर सकती हैं? और इसे एक दिन में आपको कितनी बार लेने की आवश्यकता होती है?

  • 2-4 तुलसी के पत्ते
  • 1-इंच दालचीनी की छाल या 1 चम्मच सीलोन दालचीनी पाउडर
  • 1 लौंग
  • 2 हरी इलायची
  • 1 चम्मच शहद या गुड़
  • 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक

300 मिलीलीटर पानी उबालने के लिए लाएं और ऊपर से गुड़ या शहद छोड़कर सामग्री डालें। अच्छी तरह से उबालने के बाद गैस बंद कर दें । थोड़ा गुनगुना कर पीएं। दिन में दो बार, सुबह और रात में काढ़ा पिएं।

क्या आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज का सुझाव देती हैं?

हां, सभी को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करनी चाहिए लेकिन अगर होम आइसोलेट हैं या फिर कोरोना पॉजिटिव हैं तो एक्सरसाइज न करें। एक्सरसाइज हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। अगर आप जॉगिंग, गार्डनिंग, वॉकिंग जैसे गैर-इंटेंस एक्सरसाइज भी नहीं कर सकती तो बस वॉक करें। घर का काम करें या हर एक घंटे में 300 कदम चलें। प्राणायाम या योग करें या डांस भी कर सकते हैं।

coronatipsfornursing

आपकी कोरोना इमरजेंसी किट में क्या-क्या होना चाहिए ?

मेरी कोरोना आपातकालीन किट में मेरे पास हाइड्रोजन पेरोक्साइड है, जिसे मैंने अपने स्प्रे बोतल में डाला हुआ है और मैंने इसे दरवाजे के हैंडल, बेड, सब्जियों और सतह को धोने में प्रयोग किया। क्योंकि ये सभी चीजें कोरोना संक्रमित रोगियों के संपर्क में आती हैं। इन्हें कीटाणुरहित बनाने के लिए मैंने इनका इस्तेमाल किया था। मेरे पास एक हैंड सैनिटाइज़र, 3-4 जोड़ी दस्ताने, एक ऑक्सिमीटर, एक मिनी ऑक्सीजन सिलेंडर और सभी हेल्पलाइन नंबरों की सूची है।

Read more articles on Miscellaneous in hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK