क्‍या आप भी ज्‍यादा खाते हैं नमक वाले फूड? शरीर को हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्‍याएं

क्‍या आप भी ज्‍यादा खाते हैं नमक वाले फूड? शरीर को हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्‍याएं

अगर आप नमक का बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है। बहुत अधिक नमक का सेवन आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है और आपको हृदय रोगों, गुर्दे की बीमारियों और ऑस्टियोपोरोसि

किसी भी चीज की अति खराब होती है। अगर आप नमक का बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है। बहुत अधिक नमक का सेवन आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है और आपको हृदय रोगों, गुर्दे की बीमारियों और ऑस्टियोपोरोसिस के उच्च जोखिम में डाल सकता है। लेकिन आप इस बात से अवगत नहीं होंगे कि आप बहुत अधिक नमक का सेवन कर रहे हैं जब तक कि आप मूत्र परीक्षण के लिए नहीं जाते हैं। कुछ संकेत और लक्षण हैं जो अधिक नमक के सेवन का संकेत देते हैं। 

 

अजीब जगहों पर सूजन

जब आप बहुत अधिक नमक का सेवन करते हैं तो अपके शरीर में अलग-अलग जगह सूजन पैदा कर सकता है। अत्यधिक नमक के सेवन से शरीर के विभिन्न ऊतकों में पानी की मात्रा बढ़ जाती है जिसे एडिमा कहा जाता है। इससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन आ जाती है। आप टखने या घुटनों के आसपास, पफी आंखों, उंगलियों पर सूजन का अनुभव कर सकते हैं। इस स्थिति को नियंत्रित करने का एकमात्र तरीका अपने आहार की सावधानीपूर्वक निगरानी करना है। प्रत्येक दिन आपके द्वारा खाये जाने वाले नमक की मात्रा कम करें। 

पेशाब में परिवर्तन

नमक का सेवन आपके पेशाब के पैटर्न को भी बदल सकता है। बहुत अधिक नमक आपके गुर्दे को आपके शरीर से हटाने के लिए लंबे समय तक काम करता है। आपको कई बार पेशाब करने की तत्काल आवश्यकता महसूस हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको जानना चाहिए कि आप कितनी मात्रा में नमक का सेवन कर रहे हैं। पेशाब करने की आपकी लगातार आवश्यकता के पीछे यह अपराधी हो सकता है। आप मूत्र के रंग में बदलाव का अनुभव भी कर सकते हैं। हालांकि नमक अधिकांश खाद्य पदार्थों का एक अनिवार्य हिस्सा है। लेकिन आप कुछ व्यंजनों में नमक का सेवन कम कर सकते हैं। कम नमक मानते हैं। 

अत्यधिक प्यास

जब आप अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर के द्रव संतुलन को बिगाड़ देता है। अत्यधिक नमक आपको अधिक पानी पीने के लिए प्रेरित करेगा। आपको बार-बार प्यास लगेगी। लेकिन पर्याप्त पानी नहीं पीना इस स्थिति का समाधान नहीं है। आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए अन्यथा आप डिहाइड्रेशन का अनुभव करेंगे। पानी आपको अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करेगा और आपको तरोताजा रखेगा। 

इसे भी पढ़ें: शहतूत खाने से दूर होती है खून की कमी, हृदय रोगों और डायबिटीज में भी है फायदेमंद

नमक की अत्‍यधिक लालसा

जब आप बहुत अधिक नमक का सेवन करते हैं तो आपको इसकी बहुत आदत हो जाती है कि आप अपने द्वारा खाए जाने वाले प्रत्येक भोजन में अतिरिक्त नमक मिलाते हैं। आपको लगता है कि आपके द्वारा खाए गए भोजन में नमक कम है और आप अधिक नमक मिलाते हैं। आप नमकीन खाद्य पदार्थों की भी लालसा करते हैं क्योंकि आपके स्वाद की कलियां नमकीन स्वाद के लिए अधिक जानी जाती हैं। आप स्वाद कलियों को संतुष्ट करने के लिए नमकीन खाद्य पदार्थों की तलाश शुरू करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: गन्‍ने का जूस पीने से पहले बरतें ये 7 सावधानियां, वरना पड़ सकते हैं बीमार

लगातार सिरदर्द

बहुत अधिक नमक का सेवन करने का एक और लक्षण है लगातार सिरदर्द। आपको हर समय सिरदर्द का अनुभव हो सकता है। सिरदर्द आमतौर पर हल्के होते हैं। नमक की मात्रा को कम करने के अलावा, आपको उन सिरदर्द को दूर रखने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए। अधिक पानी पीना सिर दर्द को रोकने के लिए एक बेहतर तरीका है, फिर एक दर्द निवारक दवा।

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।