• Follow Us

Tips For Anxiety: एंग्‍जाइटी अटैक महसूस होने पर तुरंत करें ये 5 काम, जल्‍द मिलेगा आराम

Updated at: Feb 19, 2020
Tips For Anxiety: एंग्‍जाइटी अटैक महसूस होने पर तुरंत करें ये 5 काम, जल्‍द मिलेगा आराम

Anxiety attack:यदि आपको लगता है कि आपका तनाव या चिंता का स्‍तर बढ़ रहा है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए ये 5 काम करें। 

Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 19, 2020

आजकल तनाच या चिंता यह जिंदगी का अहम हिस्‍सा बन गए हैं। यही वजह है कि चिंता के विकार के मामले बढ़ते आ रहे हैं। आज के समय में तनाव के मामले इतने बढ़ गये हैं कि बच्‍चे से लेकर बड़े सभी इसका शिकार हो रहे हैं। इसके अलावा, जब तनाव या चिंता का स्‍तर बढ़ जाता है, तो यह एंग्‍जाइटी अटैक का कारण बनता है। एंग्‍जाइटी अटैक में इंसान अपना आपा खो देता है इसलिए एंग्‍जाइटी अटैक को हल्‍के में न लें। एंग्‍जाइटी अटैक की स्थिति में व्‍यक्ति को डर लगने लगता है और ऐसा लगता है जैसे सब कुछ गलत होने वाला है। हालांकि, कुछ लोगों को एंग्‍जाइटी अटैक और पैनिक अटैक एक जैसा ही लगता है, जबकि यह यह एक दूसरे से अलग हैं। पैनिक अटैक के लक्षण एंग्जाइटी अटैक की तुलना में ज्यादा घातक होते हैं। एंग्जाइटी अटैक में हर समय चिंता, डर, बेचैनी महसूस होना, दिल की धड़कन तेज होना और सांस फूलने लगती है। 

आपको जब भी एंग्‍जाइटी अटैक का एहसास हो, तो आप इन तरीकों या हैक्‍स को अपनाएं, यह आपको एंग्‍जाइटी अटैक से बचने में मदद करेंगे। 

#1. लैवेंडर की महक लें 

Lavender

लैवेंडर का फूल एक जड़ी बूटी के रूप में काम करता है, इसमें आपके दिमाग को शांत करने वाले गुण होते हैं। जब आप कभी भी एंग्‍जाइटी अटैक का अहसास करें, तो आप लैवेंडर के फूल या लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की महक लें। क्‍योंकि जब आप लैवेंडर को सूंघते हैं, तो यह घ्राण तंत्रिका (Olfactory Nerve)त्रिका मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को संकेत भेजती है, जो भावनाओं, मनोदशा, स्मृति और तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करती है। इससे आपके चिंता के स्‍तर में कमी आती है। 

#2. फिजिट स्पिनर

Fidget spinners

यह तीन-पंखों वाला गेम टूल है, जो आपको आपको शांत करने में मदद कर सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस डिवाइस के साथ क्लिकिंग, स्पिनिंग और ट्विरलिंग हाथों को व्यस्त रखता है और एंग्‍जाइटी अटैक का सामना करने वाले लोगों के लिए एक व्याकुलता या संवेदी उत्तेजना प्रदान करता है। यह आपको शांत करने में मदद करता है और यहां तक ADHD (एडीएचडी) जैसी समस्याओं के मामले में भी मदद करता है।

इसे भी पढें: जानें चिंता और तनाव को सिर्फ 5 सेकंड में दूर करने के 3 क्रेजी ट्रिक्स

#3. गहरी सांस लें 

Deep breaths

गहरी सांस लेना आपको रिलैक्‍स और शांत करने का एक शानदार तरीका है। जब भी आपको चिंता होती है या आप एंग्‍जाइटी अटैक का अ‍हसास करते हैं, तो आप गहरी सांस लें। क्‍योंकि छोटी और उथली साँसें तनाव और चिंता का संकेत होती हैं और गहरी साँस मस्तिष्क में वेगस तंत्रिका को आराम करने का संकेत मिलता है।  

#4. स्ट्रेस बॉल का उपयोग करें 

स्ट्रेस बॉल आपको शांत महसूस करने में मदद करने के रूप में काम करती है। एक अध्ययन में भी पाया गया कि स्‍ट्रेस बॉल को दबाने से चिंता का स्तर 18 प्रतिशत तक कम हो सकता है और दर्द 22 प्रतिशत तक कम हो सकता है। इसलिए जब भी आपको तनाव या चिंता महसूस हो, तो आप स्‍ट्रेस बॉल का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए कुछ धीमे-धीमे सांस लें और फिर साथ-साथ स्‍ट्रेस बॉल को दबाएं। 

इसे भी पढें: तनाव को दूर करने से लेकर त्‍वचा के लिए फायदेमंद है बाथ बॉम्‍ब, जानें 7 अन्‍य फायदे

#5. ध्‍यान करें

यदि आपको चिंता महसूस होती है, तो आप कोशिश करें कि मेंडिटेशन करें, यह आपके दिमाग से नकारात्‍मक विचारों को दूर करने में मदद करेंगा। मेडिटेशन करने से आपको जल्‍द ही चिंता से राहत मिलेगी। 

Read More Article On Mind and Body In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK