ड्राई स्किन वाले सर्दियों में ना करें इन चीजों का इस्तेमाल, आपकी स्किन और भी हो सकती है खराब

Updated at: Nov 27, 2020
ड्राई स्किन वाले सर्दियों में ना करें इन चीजों का इस्तेमाल, आपकी स्किन और भी हो सकती है खराब

सर्दियों में ड्राई स्किन वाले लोगों को खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि हवा में पहले ही रूखापन होता है। जानें ड्राई स्किन वालों को क्या नहीं करना चाहिए

Kishori Mishra
त्‍वचा की देखभालWritten by: Kishori MishraPublished at: Nov 27, 2020

सेहत और खानपान के मामले में सर्दी का मौसम बेस्ट होता है। लेकिन स्किन और बालों के लिए ये मौसम बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि सर्दियों में हवा रूखी होती है, जिसके कारण बालों और त्वचा की नमी उड़ जाती है। सर्दियों में शुष्क हवा की वजह से स्किन और बाल काफी ज्यादा सूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए सर्दियों में स्किन और बालों का ख्याल रखना जरूरी होता है। खासतौर पर ड्राई स्किन वालों को सर्दियों में रूखी हवा से बचना बेहद जरूरी है। ड्राई स्किन वाले लोगों की स्किन इस मौसम में और भी ज्यादा ड्राई हो जाती है, जिसकी वजह से उनकी स्किन अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा फटकी है। ऐसे में सर्दियों में खानपान से लेकर स्किन पर यूज करने वाले प्रोडक्ट्स का भी खास ख्याल रखना होता है। ताकि ये सभी चीजें हमारी स्किन को नुकसान न पहुंचाएं। आमतौर पर गर्मियों में स्किन को निखारने के लिए हम जो घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, वो सर्दियों में स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में ड्राई स्किन वाले लोगों को किन नुस्खों का प्रयोग नहीं करना चाहिए और स्किन को ड्राईनेस से बचाने के लिए क्या करें।

नींबू लगाने से फट सकती है स्किन (Applying lemon can Skin rash)

नींबू सेहत के लिए फायदेमंद (Lemon Benefits) होता है। वजन कम (Weight Loss) करने से लेकर स्किन संबंधी (Skin Problems) समस्याओं को दूर करने में यह हमारी मदद करता है। नींबू का इस्तेमाल करने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं। लेकिन नींबू में एसिड यानी फोटोटॉक्सिक (Phototoxic) नामक तत्व होता है, जो सर्दियों में ड्राई स्किन वालों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता है। सर्दियों में नींबू (Lemon Use in Winter) के इस्तेमाल से न सिर्फ आपकी स्किन रुखी कर सकता है, बल्कि इससे आपके स्किन पर जलन और दाने भी हो सकते हैं। इसलिए सर्दियों में स्किन पर नींबू के इस्तेमाल से बचें। 

इसे भी पढ़ें - थ्रेडिंग के बाद स्किन क्यों हो जाती है लाल? जानिए स्किन रेडनेस से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार 

सर्दियों में ना करें चावल के आटे का इस्तेमाल (Do not use rice flour in winter)

स्किन को गहराई से साफ करने के लिए चावल का आटा (Rice Flour For Skin) फायदेमंद माना जाता है। चावल के आटे का इस्तेमाल एंटी-एजिंग फेस-मास्क (Anti-aging face mask) के लिए भी किया जाता है। इसमें स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है, जो स्किन को गहराई से साफ करता है। लेकिन सर्दियों में चावल के आटे का इस्तेमाल करना आपके लिए खराब साबित हो सकता है। चावल के आटे के इस्तेमाल से आपकी स्किन पर रैशेज हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि यह काफी खुरदरा होता है और सर्दियों में हमारी स्किन काफी ज्यादा सेंसटिव हो जाती है। ऐसे में जब आप चावल के आटे का पैक लगता हैं, तो स्किन आपकी छिल सकती है।

खीरा के इस्तेमाल से बचें (Avoid using cucumber)

खीरा-ककड़ी जैसी चीजों (Cucumber for Skin) का इस्तेमाल हम गर्मियों में बहुत ज्यादा करते हैं। यह स्किन को प्राकृतिक रूप से निखारने में हमारी मदद करता है। खीरे के इस्तेमाल से आपकी स्किन नरम होती है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने (Dark Circle) पर अधिकतर लोग खीरे का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इस क्षेत्र में तेल अधिक होने के कारण यह डल और ब्लैक नजर आता है। लेकिन सर्दियों में इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। अगर सर्दियों में आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी स्किन से तेल खींच सकता है, जिससे आपकी स्किन ज्यादा ड्राई हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें - आपकी त्वचा को खराब कर सकता है हवा का प्रदूषण, जानें एयर पॉल्यूशन से स्किन को होने वाले 5 नुकसान

आलू का ना करें इस्तेमाल (Do Not use Potatoes in Skin)

स्किन पर आलू का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इसमें हाई स्टार्च होता है, जो स्किन पर होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने में हमारी मदद करते हैं। इसके अलावा यह स्किन का कसावट लाने में हमारी मदद करता है। लेकिन सर्दियों में इसका इस्तेमाल करना नुकसानदेय हो सकता है। यह स्टार्च तत्व स्किन के लिए नुकसानदेय है, इससे स्किन ड्राई हो जाती है। इससे स्किन की निखार खत्म हो जाती है।

टमाटर का ना करें इस्तेमाल (Tomotoes are Harmful for skin in Winter)

कई तरह के ब्यूटी पैक्स में भी हम टमाटर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सर्दियों में यह नुकसानदेय होता है। टमाटर में मौजूद अम्लीय गुण स्किन को ड्राई करते हैं। इसलिए कभी भी अपने चेहरे पर सर्दियों में टमाटर का इस्तेमाल ना करें।

इन चीजों के बजाय ड्राई स्किन वालों को अपने चेहरे पर नारियल तेल, ग्लिसरीन, गुलाबजल जैसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। ये चीजें आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाती हैं। इसके साथ ही सर्दियों में इन चीजों के इस्तेमाल से आपकी स्किन हेल्दी होती है। 

Read More Article On Skin Care In Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK