बेबी टॉयज़ को सिर्फ़ खिलौना न समझें, इनसे जुड़ी है बच्चों की फिज़िकल और मैंटल ग्रोथ

Updated at: May 31, 2020
बेबी टॉयज़ को सिर्फ़ खिलौना न समझें, इनसे जुड़ी है बच्चों की फिज़िकल और मैंटल ग्रोथ

बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए  खिलौनों की भी एक महत्वपूर्ण भूमिका है ।आइए जानते हैं।

 

सम्‍पादकीय विभाग
बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: May 31, 2020

बच्चों के लिए उनके खिलौने कितने ज़रूरी हैं यह तो हम सबको पता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों की फिजिकल और मेंटल ग्रोथ में भी इनका बहुत बड़ा रोल है। जी हां, यह बात सच है। बच्चों के मन और कल्पना शक्ति पर खिलौने गहरी छाप छोड़ते हैं। यही वजह है कि बच्चों के लिए खिलौनों का चुनाव करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जो खिलौने चुनते समय आपके बड़े काम आएंगी। तो चलिए शरू करते हैं।   

toy 

सेफ्टी और लर्निंग का जोड़ (safety and learning)

बच्चों के लिए खिलौनों का चुनाव करते समय सेफ्टी का विशेष ध्यान रखें ताकि इनसे खेलते समय बच्चे चोटिल ना हो जाएं। खिलौनों का चुनाव करते समय यह भी ध्यान रखें कि जो भी खिलौने आप बच्चों को लाकर दें, उनसे वह कुछ ना कुछ नया सीखने की कोशिश करें। उदाहरण के तौर पर, आप उन्हें हवाई-जहाज, शिप या कार आदि  खिलौने लाकर दे सकते हैं। इन्हें देख उनके मन में जिज्ञासा उत्पन्न ज़रूर होगी और वह आपसे इनके बारे में अधिक जानना चाहेंगे। कुल मिलाकर इनसे वह कुछ ना कुछ नया सीखेंगे।

इसे भी पढ़ेंः कोविड-19 के कारण बच्चों के टीका करण में देरी बन सकता है बीमारियों का कारण, पढ़ें एक्‍सपर्ट की सलाह

कल्पना शक्ति बढ़ाएं (For Mental Growth)

बच्चों के लिए ऐसे खिलौने भी चुनें जिनसे कल्पना शक्ति का विकास हो। इसके लिए आप उन्हें ड्राइंग बुक्स लाकर दे सकते हैं, जिसमें वह अपनी कल्पना के हिसाब रंग भरेंगे। एक तरह से यह उनकी मेंटल ग्रोथ के बेहद फायदेमंद हो सकता है। साथ ही इससे आपको यह समझने में भी आसानी होगी कि बच्चों का इंटरेस्ट किस चीज़ में ज्यादा है। 

toynbenefits

साउंड, रंग और टेक्सचर (Sound , Colour & Texture)

बच्चों के लिए ऐसे खिलौनों का भी चुनाव करें जिनमें अलग-अलग साउंड्स, रोशनी, रंगों या टेक्सचर का प्रयोग किया गया हो, ऐसे बहुत से खिलौने बाज़ार में उपलब्ध हैं। इन खिलौनों से बच्चों के कल्पना शक्ति को बल मिलता है साथ ही वह अपने दिमाग के अनुसार इनसे खेलना सीखते हैं। कुल मिलाकर यह बच्चों को एंगेज रखने के साथ ही मैंटल ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।  

इसे भी पढ़ेंः प्रत्‍येक 1000 बच्‍चों में से 10 को होता है जन्मजात हृदय रोग, जानिए क्‍या है ये बीमारी और जरूरी सलाह

फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ावा दें(To Improve Physical Activity)

मैंटल ग्रोथ  के साथ ही आप बच्चों को कुछ ऐसे खिलौने भी लाकर दे सकते हैं जिनसे उनकी फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ावा मिले। उदहारण के तौर पर आप बच्चों को ब्लॉक्स लाकर दे सकते हैं जिनकी मदद से वह बिल्डिंग, ट्रेन आदि बना सकते हैं। यह गेम खेलने के लिए बच्चों को अपनी जगह से उठाना पड़ेगा, जिससे उनकी फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा।

Read More Article On Children's health

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK