गेहूं के आटे और कॉफी से घर पर बनाएं फेस मास्क, रेगुलर इस्तेमाल से स्किन काे मिलेंगे ये 8 फायदे

गेहूं के आटे और कॉफी से तैयार फेस मास्क त्वचा के लिए बेहद लाभकारी हाेता है। जानें इसके फायदे और फेस मास्क बनाने का तरीका-

Anju Rawat
त्‍वचा की देखभालWritten by: Anju RawatPublished at: Jul 30, 2021
Updated at: Jul 30, 2021
गेहूं के आटे और कॉफी से घर पर बनाएं फेस मास्क, रेगुलर इस्तेमाल से स्किन काे मिलेंगे ये 8 फायदे

क्या आप ग्लाेइंग स्किन चाहती हैं? हर लड़की, महिला खूबसूरत त्वचा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट और ब्यूटी प्राेडक्ट्स (Beauty Treatment or Beauty Products) का सहारा लेती हैं। लेकिन इनमें कैमिकल हाेने की वजह से कई बार त्वचा काे नुकसान पहुंचने लगता है। ऐसे में त्वचा काे खूबसूरत बनाने के लिए घरेलू नुस्खाें काे बेहद लाभकारी माना जाता है। घरेलू उपाय त्वचा काे काेई नुकसान नहीं पहुंचाते और इसे खूबसूरत भी बनाते हैं। इसके लिए आप चाहें ताे गेहूं के आटे और कॉफी से तैयार फेस मास्क या पैक ट्राई कर सकती हैं। हफ्ते में 1-2 बार इसके इस्तेमाल से त्वचा काे कई तरह से लाभ हाेता है। कॉस्मेटाेलॉजिस्ट प्रीति सेठ से जानें गेहूं के आटे और कॉफी से फेस पैक बनाने का तरीका और त्वचा काे इससे हाेने वाले फायदाें के बारे में (Wheat Flour and Coffee Face Mask Benefits) -

coffee face pack

गेहूं के आटे और कॉफी का फेस पैक (How to Make Wheat Flour and Coffee Face Pack)

गेहूं का आटा (Wheat Flour) : 1 चम्मच
काफी पाउडर  (Coffee Powder) :  1 चम्मच 
कच्चा दूध  (Raw Milk) : पेस्ट बनाने के लिए

  • गेहूं के आटे और कॉफी का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटाेरी में गेहूं का आटा और कॉफी पाउडर मिलाएं।
  • इसके बाद इसमें दूध मिला लें। 
  • इन तीनाें मिश्रण का एक महीन पेस्ट तैयार कर लें।
  • अब इस पेस्ट काे अपने चेहरे, गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं।
  • इस पेस्ट काे लगाकर 2-4 मिनट तक सर्कुलर माेशन में मसाज करें।
  • 15-20 मिनट के बाद त्वचा काे साफ पानी से अच्छी तरह से धाे लें। 
  • इसके बाद आपकाे चेहरे पर ग्लाे या निखार नजर आएगा।
  • बेहतर परिणाम के लिए आप इस फेस पैक काे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • इसके इस्तेमाल से पहले एक बार किसी स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह जरूर लें।

गेहूं के आटे और कॉफी के फेस पैक से हाेने वाले फायदे (Wheat Flour and Coffee Face Mask Benefits)

गेहूं के आटे और कॉफी से तैयार फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा काे बेहत लाभ मिलते हैं। इससे त्वचा की रंगत में सुधार हाेता है और दाग-धब्बे दूर हाेते हैं। 

1. एक्सट्रा ऑयल निकाले (Extract Extra Oil)

ऑयली स्किन कई तरह के त्वचा राेगाें का कारण बनता है। ऑयली स्किन वाले अकसर ब्लैकहेड्स, डेड स्किन सेल्स से परेशान रहते हैं। ऐसे में इस समस्या काे दूर करने के लिए आप गेहूं के आटे और कॉफी का फेस पैक ट्राई कर सकती हैं। गेहूं और कॉफी का फेस पैक स्किन से ऑयल कम करता है और इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।  

इसे भी पढ़ें - बेदाग और हेल्दी स्किन के लिए तुलसी से बनाएं होममेड क्रीम, जानें तरीका और फायदे 

2. दाग-धब्बे हटाए (Remove Stains)

अकसर कील-मुहांसे हाेने के बाद त्वचा पर इसके निशान रह जाते हैं। कई लड़कियां, महिलाएं दाग-धब्बाें से परेशान रहती हैं। यह त्वचा की खूबसूरती काे खराब कर देते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप गेहूं के आटे और कॉफी के फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। कॉफी त्वचा से दाग-धब्बे हटाने के साथ ही इसकी रंगत में सुधार करता है। इस फेस पैक से मुहांसाें से हाेने वाले दाग-धब्बे दूर हाेते हैं। 

3. मुहांसाें से छुटकारा दिलाए (Get Rid of Acne)

गेहूं के आटे और कॉफी से तैयार फेस पैक का इस्तेमाल करने से मुंहासाें की समस्या से छुटकारा मिलता है। दरअसल, कॉफी में क्लाेराेजेनिक एसिड और एंटी बैक्टीरियल गुण हाेते हैं, जाे मुहांसाें काे दूर करता है। इतना ही नहीं यह त्वचा संक्रमण से भी छुटकारा दिलाता है। साथ ही यह त्वचा काे ठंडक देता है और मुंहासाें काे दूर करके त्वचा में निखार लाता है। 

beautiful skin

4. डेड स्किन सेल्स हटाए (Remove Dead Skin Cells)

डेड स्किन सेल्स त्वचा काे डल और रूखा बनाते हैं। इसलिए इस रिमूव करना बहुत जरूरी हाेता है। अगर आप भी डेड स्किन सेल्स से परेशान हैं, ताे इसके लिए कॉफी और गेहूं के आटे से तैयार फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। कॉफी, गेहूं के आटे में एंटी ऑक्सीडेंट्स हाेते हैं, जाे डेड सेल्स काे निकालकर नए सेल्स बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप हफ्ते में 2-3 बार इस फेस पैक का यूज कर सकती हैं। इससे डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाते हैं।

5. गंदगी हटाए (Remove Dirt)

धूल-मिट्टी और प्रदूषण से त्वचा पर गंदगी जमा हाे जाती है, जाे कई तरह के त्वचा राेगाें का कारण बनता है। इसलिए बाहर से घर आने के बाद आप चेहरे से गंदगी काे हटाने के लिए इस फेस पैक या मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें फेस पैक में मौजूद तत्व स्किन पर जमी गंदगी काे पूरी तरह से निकालने में मदद करते हैं।

6. फाइन लाइन्स में कमी (Reduction in Fine Lines)

कई महिलाएं फाइन लाइंस की समस्या से परेशान रहती हैं। इसके लिए वे कई तरह के ब्यूटी प्राेडक्ट्स यूज करती हैं, लेकिन फायदा नहीं मिल पाता है। इस स्थिति में यह फेस पैक आपके काम का हाे सकता है। आटे का फेस पैक लगाने से चेहरे की फाइन लाइन्स में कमी आती है और धीरे-धीरे खत्म हाे जाती है। इसलिए आप चाहें ताे इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - मुलेठी से बनाएं ये बेहतरीन फेसपैक, लगाते ही चेहरे पर आएगी ताजगी और त्वचा लंबे समय तक दिखेगी जवां

7. सन डैमेज से बचाए (Protect From Sun Damage)

आटे और कॉफी के फेस पैक लगाने से आप अपनी त्वचा काे सन डैमेज से बचा सकती हैं। इस फेस पैक काे बनाने के लिए दूध का भी उपयाेग कियाय जाता है, जाे सन डैमेज से बचाव करता है। दूध में पाया जाने वाला लैक्टाेस स्किन टाेन काे साफ करता है। साथ ही दाग-धब्बे भी दूर करता है। आप बाहर से घर आने के बाद इस फेस पैक का इस्तेमाल करेंगी, ताे इससे आपकाे सन डैमेज से परेशान नहीं हाेना पड़ेगा।  

8. स्किन काे मॉयश्चराइज करे (Moisturize the Skin)

हर स्किन टाइप काे मॉयश्चराइज करना बेहद जरूरी हाेता है। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राय, रूखी रहती है, ताे इसके लिए आप चाहें ताे गेहूं के आटे, कॉफी और दूध से बना यह फेस पैक ट्राई कर सकती हैं। दूध स्किन काे मॉयश्चराइज करता है, साथ ही ड्राय स्किन से भी छुटकारा दिलाता है। दूध त्वचा में काे नैचुरल नमी देने में सहायक हाेता है।

आप भी अपनी त्वचा काे खूबसूरत, दाग-धब्बाें फ्री बनाना चाहती हैं, ताे इस फेस पैक काे इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर इनमें से किसी भी सामग्री से आपकाे एलर्जी है, ताे इसका इस्तेमाल किसी एक्सपर्ट की सलाह पर ही करें। साथ ही सेंसिटिव स्किन वालाें काे भी इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। कई बार कॉफी सेंसिटिव स्किन काे नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए बिना एक्सपर्ट की राय के इसका यूज करने से बचें। 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK