• shareIcon

#FridaysWithParas: सर्दी में रूखेपन के लिए घर पर बनाएं मॉइश्चराइजर, ग्रूमिंग एक्सपर्ट पारस तोमर से जानें तरीका

त्‍वचा की देखभाल By पारस तोमर , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 22, 2019
#FridaysWithParas: सर्दी में रूखेपन के लिए घर पर बनाएं मॉइश्चराइजर, ग्रूमिंग एक्सपर्ट पारस तोमर से जानें तरीका

ग्रूमिंग एक्सपर्ट पारस तोमर बता रहे हैं सर्दियों में त्वचा को खूबसूरत और हाइड्रेट रखने के लिए घर पर मॉइश्चराइजर और नाइट क्रीम बनाने का बेहद आसान तरीका

सर्दियों का खुशनुमा मौसम आ गया है, मगर इस मौसम में त्वचा का ख्याल रखना मुश्किल हो सकता है। सर्दी के मौसम में त्वचा पर एजिंग के निशान कुछ ज्यादा ही दिखाई देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में त्वचा को सही पोषण नहीं मिलता है। अगर आप त्वचा को ठीक से हाइड्रेट नहीं रखते हैं, तो इस मौसम में आपको झुर्रियों की समस्या हो सकती है, वहीं कुछ लोगों में रंग गहराने की समस्या भी होने लगती है। मैं हिमाचली लड़का हूं और मैंने अपने घर-परिवार में देखा है कि किस तरह दादी से लेकर मम्मी और फिर मेरी घर के छोटे सदस्यों तक, सभी सर्दियों में अपनी त्वचा का किस तरह विशेष ख्याल रखते थे।

यहां #ParasKeNuskhe में आज मैं आपको बहुत आसानी से बनने वाले कुछ मॉइश्चराइजर्स बनाना बता रहा हूं, जिन्हें एक बार बनाकर आप फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं। ये कम से कम एक सप्ताह तक खराब नहीं होंगे। रोजाना रात में अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी त्वचा न सिर्फ सॉफ्ट हो गई है, बल्कि आपकी त्वचा पर एक तरह का ग्लो आ गया है और त्वचा की क्वालिटी भी काफी अच्छी हो गई है। इन्हें बनाने में आपको बहुत ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे क्योंकि इन्हें बनाने के लिए 4-5 चीजें ही चाहिए।

हालांकि मैं एक बात का विशेष ध्यान दिलाना चाहूंगा कि इन मॉइश्चराइजर्स को बनाने के बाद पंप वाली बॉटल में ही रखें, ताकि जर्म्स के कारण ये खराब न हो जाएं। एक और खास बात, ये #ParasKeNuskhe सिर्फ चेहरे के लिए नहीं, बल्कि पूरे शरीर के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: धूप से झुलसी त्वचा (Sun Tan) को दूर करने का फेल-प्रूफ तरीका, पारस तोमर से जानें

सर्दियों के लिए मॉइश्चराइजर बनाने का तरीका

  • 50 mL गुलाबजल
  • 50 mL ग्लिसरीन
  • 50 mL नींबू का रस

इन तीनों इंग्रीडिएन्ट्स को आपस में मिलाकर आप एक शानदार मॉइश्चराइजर बना सकते हैं, जो लगभग एक सप्ताह आप अच्छी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मॉइश्चराइजर को आप हाथों, पैरों, सीने आदि पर इस्तेमाल कर सकते हैं। चूंकि मैं जिम जाता हूं, और जिम में एक्सरसाइज के दौरान पूरे शरीर के मसल्स में काफी खिंचाव आता है। इसलिए मैं इसका इस्तेमाल पूरे शरीर में करता हूं। इसके अलावा सर्दियों में जांघों और प्राइवेट पार्ट के आसपास भी काफी रूखापन हो जाता है, इसलिए आप इसका इस्तेमाल वहां भी कर सकते हैं। आप इसे अपनी जरूरत के अनुसार जितनी चाहें, उतनी मात्रा में बना सकते हैं, बस ध्यान रखें कि आपको तीनों इंग्रीडिएंट्स का अनुपात 1:1:1 ही रखना है, तब ये ज्यादा अच्छी तरह काम करेगा।

क्यों फायदेमंद है गुलाबजल, ग्लिसरीन और नींबू

गुलाबजल त्वचा को हाइड्रेट रखता है और पोषण देता है। अगर ब्यूटी के लिए फायदों की बात करें, तो गुलाबजल त्वचा के लिए सबसे सस्ता और सबसे शानदार ब्यूटी प्रोडक्ट है। गुलाबजल में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं। ऐसा देखा गया है कि गुलाबजल को लंबे समय तक इस्तेमाल करने से फाइन लाइन्स धीरे-धीरे कम होने लगती हैं। रात में सोने से पहले आपको गुलाबजल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

ग्लिसरीन मेरा फेवरिट स्किन केयर इंग्रीडिएंट है, जिसे बिना किसी झंझट के कभी भी अप्लाई किया जा सकता है। ग्लिसरीन आसानी से किसी भी केमिस्ट की दुकान पर मिल जाती है और छोटी बोतल भी काफी समय तक चलती है। ग्लिसरीन भी त्वचा में नमी को लॉक करता है। रेगुलर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और त्वचा के लिए जरूरी नमी भी बनी रहेगी। गालों पर ग्लिसरीन लगाने से एक तरह की प्राकृतिक चमक आती है। त्वचा विज्ञान की मानें तो ग्लिसरीन के इस्तेमाल से आपकी त्वचा की ऊपरी पर्त मोटी होती है। तेजी से बढ़ते प्रदूषण के कारण त्वचा की ऊपरी पर्त का हेल्दी और मोटा होना बहुत जरूरी है।

नींबू विटामिन सी भरपूर होता है और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे त्वचा के लिए नैचुरल ब्लीच माना जाता है। इस मॉइश्चराइजर सीरम की खास बात ये है कि सिर्फ 4-5 दिन के इस्तेमाल के बाद ही आपको अपनी त्वचा का रंग भी निखरा हुआ दिखने लगेगा। मेरी मानें तो इसे रात में सोने से पहले लगाएं और सुबह सादे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: ये आसान सा नुस्खा आपके काले होंठों को बना देगा गुलाबी, बस जान लें इसे बनाने का तरीका

घर पर नाइट क्रीम बनाने का तरीका

नाइट केयर रूटीन के लिए मैं एक ऐसी हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम बता रहा हूं, जिसे आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको बस कुछ चीजें चाहिए-

  • ग्लिसरीन
  • सूरजमुखी का तेल (Sun Flower Oil)
  • कद्दू के बीजों का तेल (Pumpkin Seed Oil)
  • बादाम का तेल (Almond Oil)

इन्हें आपस में मिलाकर आप बेहतरीन नाइट क्रीम बना सकते हैं। ये तीनों तेल आपकी त्वचा को लंबे समय तक मॉइश्चराइज रखेंगे और त्वचा को कई साल तक जवान बना देंगे। आप चाहें तो इस नुस्खे को आगे बताए गए लिंक पर क्लिक करके Amazon से भी खरीद रखते हैं, Hydrating Night Cream With Vitamin E & C Extracts For All Skin Types.

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इसका ख्याल रखना बहुत जरूरी है। सोने से पहले ये छोटे-छोटे से नुस्खे आपको फायदा पहुंचाएंगे और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखेंगे। इनके इस्तेमाल से आपका मूड अच्छा रहेगा, नींद अच्छी आएगी और अलग सुबह आप ग्लो करती हुई त्वचा के साथ उठेंगे।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK