चेहरे की झुर्रियां, फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल्स को दूर करेगी ग्रीन टी से बनी ये होममेड एंटी-एजिंग क्रीम

Updated at: Sep 17, 2020
चेहरे की झुर्रियां, फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल्स को दूर करेगी ग्रीन टी से बनी ये होममेड एंटी-एजिंग क्रीम

ग्रीन टी के साथ 4 चीजें मिलाकर घर पर बनाएं एंटी-एजिंग क्रीम, जो मिटाएगी आपके चेहरे से डार्क सर्कल्स, फाइन लाइन्, झुर्रियां और त्वचा को रखेगी जवान।

Anurag Anubhav
त्‍वचा की देखभालWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 17, 2020

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, ये तो आप भी जानती हैं। हो सकता है कि आप ग्रीन टी का रेगुलर सेवन भी करती हों। अगर ऐसा है, तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी आपकी त्वचा की क्वालिटी सुधारती है और आपको जवान बनाए रखने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ग्रीन टी के साथ कुछ और नैचुरल चीजें मिलाकर आप बेहतरीन एंटी-एजिंग क्रीम बना सकती हैं, जो आपके चेहरे से बुढ़ापे के सभी लक्षणों को मिटा देगी। आमतौर पर 30 की उम्र पार करते करते हम सभी के चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स, डार्क सर्कल्स, दाग-धब्बे आदि आना शुरू हो जाते हैं और त्वचा लटकने लगती है। ये सभी बुढ़ापे के लक्षण हैं। ग्रीन टी में मौजूद नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स आपके इन सभी लक्षणों को रोकने और आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवान और खूबसूरत बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप घर पर ही ग्रीन टी से इस एंटी-एजिंग क्रीम को बना सकती हैं। इस क्रीम का इस्तेमाल आप अंडर आई क्रीम, फेस मॉइश्चराइजर या फेस क्रीम की तरह भी कर सकती हैं। आइए आपको बताते हैं इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका।

green tea anti ageing homemade cream

ग्रीन टी एंटी-एजिंग क्रीम बनाने के लिए जरूरी सामग्री

  • एप्रिकॉट ऑयल यानी खुबानी का तेल- 3-4 चम्मच
  • ग्रीन टी- 1 टी बैग या 1 चम्मच लूज ग्रीन टी पत्तियां
  • शिया बटर- 1 चम्मच
  • मधुमक्खी का मोम (बीज़वैक्स)- 1 चम्मच से थोड़ा कम
  • विटामिन ई ऑयल- 5 से 7 बूंद

कैसे बनाएं ग्रीन टी एंटी-एजिंग क्रीम

  • सबसे पहले आपको ओवन में या गैस पर बहुत हल्की आंच में (आप डबल बॉयलर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं) एप्रिकॉट ऑयल को गर्म कर लीजिए और इसमें ग्रीन टी का टी-बैग डुबा दीजिए या फिर लूज ग्रीन टी डाल दीजिए। कुल मिलाकर आपको ग्रीन टी को एप्रिकॉट ऑयल के साथ इंफ्यूज करना है।
  • ग्रीन टी को ऑयल में 30-40 मिनट तक पड़ा रहने दें इसके बाद टी बैग निकाल लें या पत्तियों का इस्तेमाल किया है तो तेल को छानकर अलग कर लें।
  • अब इसी तेल में शिया बटर और मधुमक्खी का मोम डालकर दोबारा गर्म करें, ताकि सारी चीजें पिघलकर आपस में मिल जाएं। (तेज आंच पर नहीं, बिल्कुल धीमी आंच पर अन्यथा शिया बटर जल जाएगा)
  • जब ये सभी चीजें पिघल जाएं तो इसे आंच से उतार लें और इसमें विटामिन ई ऑयल की 5-7 बूंद मिलाएं।
  • इसके बाद चम्मच या लकड़ी की सहायता से इन्हें आपस में अच्छी तरह मिलाएं और किसी छोटे से कंटेनर में भरकर रख दें ताकि ये ऑयल जमकर क्रीम बन जाए।
  • बस आपकी एंटी-एजिंग क्रीम या अंडर आई क्रीम तैयार है।

कैसे करना है इस्तेमाल?

रात में सोने से पहले अपने चेहरे को फेस वॉश से अच्छी तरह धोएं। इसके बाद चेहरे को मुलायम टॉवेल से तब तक सुखाएं, जब तक कि पानी खत्म न हो जाए। इसके बाद अपने हाथ में थोड़ा सा होममेड एंटी-एजिंग क्रीम लें और इसे अपनी आंखों के नीचे लगाते हुए आगे से पीछे की दिशा में मसाज करें। जहां-जहां भी आपको झुर्रियां, फाइन लाइन्स, डार्क सर्कल्स आदि दिखें, आप वहां इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद बाकी के चेहरे को ड्राईनेस से बचाने के लिए मॉइश्चराइजर लगा लें। अगर आप चाहें तो आप इसी क्रीम को पूरे फेस पर भी लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: 5 in1 ब्यूटी सॉल्यूशन है ये होममेड ऑयल, फेस क्लींजर से लेकर नाइट सीरम तक इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

homemade anti wrinkle cream

क्यों फायदेमंद है ये ग्रीन टी से बनी एंटी-एजिंग क्रीम

ग्रीन टी- इसमें खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसलिए चेहरे की झुर्रियां, सूजन आदि दूर हो जाती हैं और स्किन टोन बेहतर होता है। ग्रीन टी में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं इसलिए ये चेहरे से कील-मुंहासों और दाग-धब्बों को भी मिटाती है।

एप्रिकॉट ऑयल- इस तेल में खास एंटी-एजिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं।

शिया बटर- ये बटर आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और त्वचा में कोलाजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्स प्राकृतिक रूप से कम होने लगती हैं।

बीज़वैक्स- इसका इस्तेमाल ऑयल को क्रीम फॉर्म में बनाने के लिए किया जाता है और ये बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर भी होता है।

विटामिन ई ऑयल- विटामिन ई त्वचा के लिए सबसे जरूरी विटामिन है, जो फ्री रेडिकल्स से बचाता है और स्किन की रिपेयरिंग करता है।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK