ऑलिव ऑयल से घर पर बनाएं ये एंटी-एजिंग नाइट क्रीम, रात में लगाकर सोने से त्वचा से मिट जाएंगे बुढ़ापे के लक्षण

Updated at: Aug 11, 2020
ऑलिव ऑयल से घर पर बनाएं ये एंटी-एजिंग नाइट क्रीम, रात में लगाकर सोने से त्वचा से मिट जाएंगे बुढ़ापे के लक्षण

घर पर 5 मिनट में बनाएं ये नाइट क्रीम और रातभर में ही पाएं चेहरे पर चमक और निखार। ये एंटी-एजिंग क्रीम आपके चेहरे से बुढ़ापे के सभी लक्षण मिटा देगी।

Anurag Anubhav
त्‍वचा की देखभालWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 11, 2020

18-25 की उम्र में तो लोग अपने चेहरे के साथ काफी एक्सपेरिमेंट करते हैं, लेकिन 28-35 की उम्र में जब चेहरे पर धीरे-धीरे बुढ़ापे के लक्षण आने लगते हैं, तब उनकी घबराहट शुरू होती है। चेहरे और माथे पर झुर्रियां, त्वचा में ढीलापन, आंखों के नीचे काले घेरे, फाइन लाइन्स आदि बुढ़ापे के पहले लक्षण या संकेत हैं। हर व्यक्ति चाहता है कि वो बूढ़ा न हो, कम से कम त्वचा से तो न ही हो। हालांकि यह तो आप भी जानते हैं कि उम्र का बढ़ना प्राकृतिक है और स्वाभाविक है। उम्र जैसे-जैसे बढ़ेगी शरीर में बुढ़ापे के लक्षण उभरते जाएंगे। लेकिन आजकल प्रदूषण और तरह-तरह के केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स के कारण बहुत सारे लोगों के चेहरे पर समय से पहले ही एंजिंग के लक्षण दिखने लगते हैं। अगर आप बाजार में मिलने वाले केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स की जगह घर पर बने नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, तो आप अपनी त्वचा की कोमलता, लचीलेपन और जवानी को लंबे समय तक बरकरार रख सकती हैं।

anti ageing cream

घर पर बनाएं एंटी एंजिंग नाइट क्रीम

एजिंग को रोकने के लिए नाइट क्रीम का प्रयोग जरूरी माना जाता है। इसका कारण यह है कि हमारे शरीर की डैमेज हो चुकी स्किन और टिशूज की रिपेयरिंग रात के समय तेज हो जाती है। रात के समय अगर त्वचा को सही पोषक तत्व मिल जाएं, तो त्वचा रिजुनुवेट होती है और नए स्किन सेल्स, नए टिशूज का निर्माण हो जाता है, जिससे त्वचा की यंगनेस लंबे समय तक बरकरार रहती है। बाजार में बहुत सारी नाइट क्रीम्स उपलब्ध हैं, मगर उनमें तरह-तरह के केमिकल्स का प्रयोग होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप घर पर अपने से एक बेहतरीन नाइट क्रीम बनाएं। हम आपको बता रहे हैं ऑलिव ऑयल से नाइट क्रीम बनाने का आसान तरीका।

इसे भी पढ़ें: गुलाब की पंखुड़ी और एलोवेरा से ऐसे बनाएं स्किन टोनर, चेहरे की त्वचा का ढीलापन होगा दूर और मिलेंगे ये 5 फायदे

जरूरी सामग्री

  • एक चौथाी कप ऑलिव ऑयल
  • 2 चम्मच जमा हुआ नारियल का तेल
  • आधा चम्मच मधुमक्खी का मोम
  • 3 विटामिन ई के कैप्सूल
  • 10 बूंद व्हीटजर्म ऑयल

घर पर एंटी एंजिंग नाइट क्रीम बनाने का तरीका

  • सबसे पहले एक डबल बॉयलर में या माइक्रोवेव में मधुमक्खी के मोम (Beeswax) को ऑलिव ऑयल में डालकर पिघलाएं।
  • जब मोम और ऑयल पिघल जाएं, तो इसमें जमा हुआ कोकोनट ऑयल भी डाल दें और इसे भी गर्म करके पिघलाएं
  • इन तीनों तेलों को आपस में अच्छी तरह मिलाएं।
  • इसके बाद इस बाउल को बाहर निकालें और इसमें व्हीटजर्म ऑयल डालें और विटामिन ई कैप्सूल को फोड़कर डालें।
  • इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसे किसी जार में डाल कर रख लें।
homemade ageing cream

कैसे करें इस एंटी-एजिंग नाइट क्रीम का इस्तेमाल?

ये नाइट क्रीम बाजार के क्रीम की तरह देखने में बहुत खूबसूरत नहीं दिखती है, लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं क्योंकि इसमें सभी नैचुरल चीजों का प्रयोग किया गया है। रात में सोने से पहले अपने चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से अच्छी तरह धोएं और मुलायम टॉवेल की मदद से चेहरे को टैप करते हुए सुखाएं। इसके बाद चेहरे पर ये नाइट क्रीम लगाएं। 4-5 मिनट इंतजार करें, ताकि क्रीम आपकी त्वचा में समा जाए और फिर सो जाएं।

इसे भी पढ़ें: लड़की हो या लड़का चेहरे पर कभी नहीं लगानी चाहिए ये 5 चीजें, खराब होती है आपकी स्किन और खूबसूरती

रोजाना ये नाइट क्रीम लगाने से आपको क्या फायदे मिलेंगे

ऑलिव ऑयल से बनी इस नाइट क्रीम को लगाने से आपकी त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण खत्म हो जाते हैं और त्वचा लंबे समय तक जवान बनी रहती है क्योंकि इस क्रीम में एंटी-एजिंग गुण होते हैं।

इस क्रीम में ऑलिव ऑयल और बीजवैक्स होने के कारण ये त्वचा की नमी को लॉक करती है, जिससे सुबह उठने के बाद आपको आपका चेहरा मॉइश्चराइज मिलता है।
चूंकि आप इस क्रीम को अपने हाथों से घर पर ही बनाते हैं और इसमें सभी नैचुरल चीजों का प्रयोग होता है इसलिए इसे लगाने से त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।
आप अपनी जरूरत और स्किन टाइप के अनुसार क्रीम बनाने में थोड़ा बहुत फेरबदल कर सकते हैं, जिससे क्रीम आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो जाती है।

इस तरह घर पर ही 5 मिनट में आप बेहतरीन एंटी-एजिंग नाइट क्रीम बना सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा यंग रहे और आप दिखें खूबसूरत और जवान।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK