बड़ी तेजी से झड़ रहे हैं आपके बाल? कहीं आपके पेट का बिगड़ता स्वास्थ्य तो नहीं है इसका जिम्मेदार

Updated at: Jun 30, 2020
बड़ी तेजी से झड़ रहे हैं आपके बाल? कहीं आपके पेट का बिगड़ता स्वास्थ्य तो नहीं है इसका जिम्मेदार

अच्छे बाल रखना चाहते हैं, तो अपने आहार और जीवनशैली में बदलाव करें। इससे न केवल आपके बालों को बल्कि आपके पूरे शरीर को भी फायदा होगा।

Pallavi Kumari
बालों की देखभालWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jun 30, 2020

पूरा शरीर एक दूसरे से जुड़ा हुआ है। शरीर का अगर एक अंग खराब हो जाए, तो इसका असर शरीर के दूसरे हिस्सों पर भी पड़ता है। ऐसी ही कुछ पेट के मामले में भी होता है। दरअसल पेट की स्वास्थ्य का असर आपके बालों के स्वास्थ्य पर भी होता है। आपका गट हेल्थ आपके शरीर के हर कार्य के बारे में प्रभावित कर सकता है। शोध बताते हैं कि कैसे एक स्वस्थ आंत विभिन्न सूक्ष्मजीवों के लिए एक स्वस्थ वातावरण में तब्दील हो जाती है, जो कि आपके सिस्टम और प्रक्रियाओं पर असर डालती है। इन प्रक्रियाओं का असर बालों के स्वास्थ्य से लेकर आपके मनोदशा तक हर चीज पर पड़ता है।

insidehairfall

आंत और त्वचा का आंतरिक और बाहरी वातावरण के बीच महत्वपूर्ण संबंध हैं। आंत सिर्फ साधारण एलिमेंटरी कैनाल नहीं है, जबकि एक जटिल पारिस्थितिकी तंत्र है और इसे दूसरे मस्तिष्क के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह पोषण, हार्मोन और प्रतिरक्षा को एक साथ जोड़ता है, इसी को देखते हुए शोध से पता चलता है कि पेट के स्वास्थ्य और बालों के झड़ने के बीच भी संबंध हो सकता है। आइए जानते हैं इसे विस्तार से।

insidegutbacteria

इसे भी पढ़ें : क्या सामने के बाल झड़ने से आपकी खोपड़ी भी नजर आने लगी खाली? जानें सामने के बाल दोबारा उगाने के तरीके

कैसे एक अस्वास्थ्यकर आंत बालों के झड़ने का कारण बनता है?

गट बैक्टीरिया हजारों प्रजातियां हैं. जो हमारे पेट में रहते हैं और हमारे पाचन में मदद करते हैं। ये हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को नियंत्रित करते हैं और बालों पर भी इसका असर होता है। दरअसल अच्छे बैक्टीरिया माइक्रोबियल एंजाइमों को बढ़ावा देते हैं, जो भोजन को तोड़ते हैं और सूक्ष्म पोषक तत्व पैदा करते हैं, जिनका उपयोग हमारा शरीर कर सकता है। यह विटामिन के, बी 12, बी 3, फोलिक एसिड और बायोटिन को रिलीज करता है, जो बालों की साइकिल चलाना और विकास के लिए आवश्यक हैं। पोषक तत्वों को आत्मसात करने के अलावा, आंत प्रमुख विटामिन को भी संश्लेषित करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करता है, जो बालों के विकास और निर्वाह के लिए आवश्यक हैं।

insidestomachhealth

वहीं शरीर में गुड बैक्टीरिया नहीं होने से बालों का स्वास्थ्य अंदर से खराब हो जाता है। डिस्बिओसिस आंत में सूक्ष्मजीवों के चयापचय कार्यों को परेशान करता है और चयापचय संबंधी थिलता और आंतों की दुर्बलता की ओर ले जाता है। चपाचय के सही न होने से शरीर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है और बालों तक उनका पोषण नहीं पहुंच पाता है। इससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

हार्मोन बालों के विकास को कैसे प्रभावित कर सकते हैं

आंत माइक्रोबायोम आपके शरीर में ग्रंथियों के लिए हार्मोन और संकेत भी पैदा करता है, ताकि आपको पता चल सके कि प्रत्येक हार्मोन को कितना बनाया और जारी किया जाना चाहिए। आंत माइक्रोबायोटा शरीर में लगभग हर हार्मोन को नियंत्रित या प्रभावित करता है, जिसमें एस्ट्रोजन, थायराइड हार्मोन और मेलाटोनिन शामिल हैं। आंत फ्लोरा हार्मोन को नियंत्रित कर सकता है, जो बालों के विकास के तीन चरणों के बीच संक्रमण को नियंत्रित करता है: एनाजेन (पुनर्जनन / विकास), कैटगेन (अध: पतन), और टेलोजेन (बाकी बालों के लिए)। एस्ट्रोजेन उस समय की मात्रा में वृद्धि करता है जो बालों के एनाजेन में खर्च करता है। जब एस्ट्रोजन में गिरावट आती है, तो बाल सुरक्षात्मक लाभ खो देते हैं और बडी तेजी से झड़ने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें : Flax Seeds For Hair: लंबे और मजबूत बालों के लिए रोजना खाएं और लगाएं अलसी के बीज

बालों के विकास को बेहतर बनाने के लिए अपने पेट के स्वास्थ्य को कैसे मजबूत करें

विटामिन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (बायोटिन सहित) जैसे कि फलियां, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, मछली, लीन मीट और अंडे से भरपूर सप्लीमेंट या खाद्य पदार्थ खाकर आप अपने पेट को स्वस्थ बना सकते हैंय। इसके साथ ही आप

  • - उच्च-फाइबर लें
  • - जैविक या प्राकृतिक रूप से उगाए जाने वाले पौधे-आधारित आहार का पालन करें जिसमें संपूर्ण खाद्य पदार्थ लें
  • -इसके अलावा, प्रोबायोटिक से भरपूर किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे कि सॉकरोट, किमची और कांजी जूस आदि को खान-पान में शामिल करें।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK