ऑलिव ऑयल Vs वेजिटेबल ऑयल: जानें खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है ज्यादा फायदेमंद?

Updated at: Sep 07, 2020
ऑलिव ऑयल Vs वेजिटेबल ऑयल: जानें खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है ज्यादा फायदेमंद?

ऑलिव ऑयल और वेजिटेबल ऑयल दोनों के अपने ही स्वास्थ्य लाभ हैं, पर जानते हैं कौन सा स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

Pallavi Kumari
स्वस्थ आहारWritten by: Pallavi KumariPublished at: Sep 07, 2020

वेजिटेबल ऑयल पौधों से प्राप्त होने वाले तेल जैसे सनफ्लावर ऑयल, पीनट ऑयल, सरसो का तेल या सोयाबीन ऑयल आदि से बना है। वहीं ऑलिव ऑयल जैतून का तेल है। इन दोनों ही तेलों को इस्तेमाल करने वाले लोगों का मानना है कि ये दोनों ही तेल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और इन्हें खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पर ध्यान देनी वाली बात ये है कि इन दोनों ही तेलों में कौन सा तेल ज्यादा प्रोसेस्ड है। साथ ही किसी भी तेल का इस्तेमाल करते समय सबसे जरूरी चीज है उमनें पाए जाने वाली फैट और कैलोरी की मात्रा। तो आइए जानते हैं इन दोनों में से कौन सा तेल सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

insideoliveoil

ऑलिव ऑयल और वेजिटेबल ऑयल के बीच समानताएं

जैतून का तेल यानी कि ऑलिव ऑयल और वेजिटेबल ऑयल की तुलना करते समय यह स्पष्ट है कि जैतून का तेल का स्वाद, वेजिटेबल ऑयल से अलग है। इसके विपरीत, वनस्पति तेल अलग-अलग स्रोतों से तेल को मिलाकर बनाया जाता है, जैसे कि कैनोला, कपास, सूरजमुखी और सोयाबीन। जैतून का तेल और वनस्पति तेल मिश्रणों मे फैटी एसिड की लगभग एक ही मात्रा होती है। वनस्पति तेल की तरह, कुछ प्रकार के जैतून का तेल अत्यधिक संसाधित होते हैं। इन तेल के प्रकारों में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी होती है।

इसे भी पढ़ें : Cooking Oils for Keto Diet: खाना बनाने में इस्तेमाल करें ये 3 तेल, वजन घटाने में तेजी से करेगा आपकी मदद

कौन सा तेल है ज्यादा फायदेमंद (vegetable oil or olive oil Which is more beneficial)?

  • -जैतून और वेजिटेबल ऑयल दोनों में असंतृप्त वसा होते हैं। जैतून के तेल में ओलिक एसिड, लिनोलिक एसिड और पामिटिक एसिड जैसे मोनोअनसैचुरेटेड वसा अधिक मात्रा में होते हैं। 
  • -वेजिटेबल ऑयल में ज्यादातर ओमेगा -6 पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं। 
  • -ऑलिव ऑयल का मोनोअनसैचुरेटेड फैट में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हृदय के लिए ज्यादा फायदेमंद माना गया है, जबकि ओमेगा -6 पॉलीअनसेचुरेटेड वसा प्रो-इंफ्लेमेटरी और हृदय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 
  • -जैतून का तेल एंटीऑक्सिडेंट और टोकोफेरोल, कैरोटीनॉयड और पॉलीफेनोल्स जैसे विरोधी भड़काऊ यौगिकों में समृद्ध है और कुछ सूक्ष्म पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन ई और के की भरमार है।
  • -दूसरी ओर, वेजिटेबल ऑयल बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली क्रिया में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सिडेंट्स, और लाभकारी संयंत्र यौगिकों को नष्ट कर दिया जाता है, जिसमें टोकोफेरोल, फाइटोस्टेरोल, पॉलीफेनोल और कोएंजाइम शामिल हैं।
insidecookingoil

कौन सा तेल ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है?

जैतून का तेल, हर तरीके से वेजिटेबल ऑयल से ज्यादा फायदेमंद। इसका मतलब है कि यह सबसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज को बरकरार रखता है। इस तरह ये दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। दूसरी ओर, वेजिटेबल ऑयल कई प्रकार के प्रसंस्करण से गुजरता है और कई प्रकार के पौधों के तेलों को मिश्रित करता है। इसका मतलब यह है कि इसमें कम से कम फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं और ये कैलोरी से भरपूर हैं।

इसे भी पढ़ें : सेहत के लिए फायदेमंद समझकर कर रहे हैं कोकोनट ऑयल का प्रयोग तो हो जाएं सावधान, बढ़ाता है बैड कोलेस्ट्रॉल

इस तरह जैतून का तेल, वेजिटेबल ऑयल की तुलना में मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी ज्यादा फायदेमंद है। एक अध्ययन में पाया गया कि जैतून का तेल वनस्पति तेल की जगह पुराने वयस्कों में संज्ञानात्मक कार्य में सुधार सा सकता है। इस तरह खाना बनाने के लिए जैतून का तेल सभी तेलों से ज्यादा फायदेमंद है। वहीं कई वेजिटेबल ऑयल में फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है जिस वजह से ये दिल के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आप सोयाबीन ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, तो जान लें कि इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है। इसके अलावा इसमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और एसेंशियल फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा रहती है जिससे दिल की कार्यक्षमता बढ़ जाती है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK