मानसून में वजन घटाना चाहते हैं या बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में करें ये 5 बदलाव

बारिश के मौसम में वजन तेजी से बढ़ने लगता है क्योंकि खानपान बदल जाता है और मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। जानें मॉनसून में वजन घटाने के आसान टिप्स।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 20, 2021
Updated at: Jun 20, 2021
मानसून में वजन घटाना चाहते हैं या बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में करें ये 5 बदलाव

कहीं मानसून को इंजॉय करने के चक्कर में आप तली-भुनी चीजों का सेवन तो ज्यादा नहीं करते? अक्सर देखा गया है कि इन दिनों में स्ट्रीट फूड, चाट पकौड़ों का सेवन बढ़ जाता है। बेशक आप इनका सेवन करें, लेकिन एक लिमिट में। जरूरत से ज्यादा इस तरह का खाद्य आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल जब मौसम बदलता है तो हम सबके शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) भी कम हो जाती है और उसको ठीक रखने के लिए मौसमी फूड (Seasonal Food) का सेवन फायदेमंद होता है। अगर आप वजन कम करने की चाह रख रहे हैं तो एक्सरसाइज और थोड़ी बहुत डाइट तो आपको करनी ही होगी लेकिन साथ में अपनी क्रेविंग्स को नियंत्रित भी करना होगा। मानसून (Monsoon) के दौरान वजन कम करने के लिए कुछ डाइट टिप्स (Diet Plan) का पालन जरूर करें। अगर आप इन टिप्स को अपनी आदत बना लेंगे तो आपका वजन धीरे धीरे जरूर कम होने लग जायेगा और आपका लाइफस्टाइल भी हेल्दी और बेहतर होगा।

monsoon diet tips for weight loss

1. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त फल खाएं (Add Antioxidants Food)

सीजनल फल खाने से भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि पहला तो आप बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स का सेवन कर रहे हैं जो आपको इम्यूनिटी को मजबूत बनाएंगे और आपको इंफेक्शन से बचा कर रखेंगे। यही नहीं अगर आप इन फलों को खाते हैं तो आप खुद ही एक हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर बढ़ते जा रहे हैं और यह फल आपको तेलीय चीजों को खाने की भूख को भी कम करते हैं। इसलिए विटामिन सी से भरपूर फलों जैसे आडू, चीकू, लीची, जामुन आदि इस मौसम में जरूर खाते रहें।

इसे भी पढ़ें: बारिश का स्पेशल डाइट प्लान, जानें बरसात में क्या खाएं, क्या नहीं

2. थोड़ा-थोड़ा खाएं और हेल्दी रहें (Portion Eating)

अगर आपसे अपनी क्रेविंग पर नियंत्रण नहीं होता, खास कर मानसून (Monsoon) के दिनों में लजीज़ बनने वाले पकौड़ों और समोसों को खाने का मन करता है तो इसमें कोई खामी नहीं है। पर आपको एक बार में ही सारा नहीं खा लेना है बल्कि आपको एक समय में थोड़ा ही खाना चाहिए। ताकि आपके शरीर को खाना पचाने का समय मिल सके। थोड़ी बहुत गतिविधियां करने के बाद दूसरी मील ले सकते हैं। पोर्शन कंट्रोल करने के साथ साथ ही इन चीजों को खाने के लिए केवल हफ्ते का एक दिन बना दें, जिसे आप चीट डे कह सकते हैं।

3. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं (Drink Lots of Water)

मानसून (Monsoon) के मौसम में बारिश होने के कारण हो सकता है आपको गर्मी और प्यास दोनों ही कम लगे। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अब आप पानी पीना छोड़ दें या बहुत कम कर दें। अधिक पानी पीने से आपके शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं जोकि वजन कम करने में बहुत अधिक लाभदायक होते हैं। इसलिए यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट रख रहे हों। कई बार अधिक पानी पीने से आपका शरीर भूख और पानी के बीच कंफ्यूज भी हो जाता है जिस कारण आपको भूख कम लगती है।

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन में बढ़ गया है आपका वजन? डायटीशियन स्वाती बाथवाल जानें वेट लॉस के आसान टिप्स

4. हेल्दी सूप या शोरबा पिएं (Have One Soup Daily)

इस मौसम में आप सूप पी सकते हैं। इस बहाने बहुत सी सब्जियां तो आपके शरीर में जाएंगी ही साथ में उनमें मौजूद पोषक तत्व भी आपके शरीर में जायेंगे। जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे। सूप बनाते समय कुछ तीखे मसालों का या अन हेल्दी चीजों का प्रयोग करने से बचें और जितना हो सके अपने सूप में सब्जियों की मात्रा अधिक रखें ताकि आप हेल्दी डाइट का सेवन करें और मानसून (Monsoon) का भी आनंद ले पाएं।

rainy season weight loss tips

5. कम शुगर वाली अदरक की चाय (Ginger Tea)

मानसून (Monsoon) के मौसम में चाय पीना और वह भी अदरक वाली चाय पीना किसे नहीं पसंद। अदरक जहां हमारी सेहत के लिए और वजन कम करने के लिए लाभदायक होता है वहीं चीनी हमारी सेहत की और वजन कम होने की दुश्मन होती है। इसलिए आपको अदरक तो अपनी चाय में एड करना चाहिए। लेकिन चीनी की मात्रा केवल थोड़ी ही डालें या संभव हो तो न डालें। केवल चाय में ही नहीं बल्कि सभी चीजों में कम चीनी का प्रयोग करें।

यह कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनको अपनाकर आप इस तपती गर्मी से छुटकारा और मानसून के मौसम का आनंद उठा सकते हैं। इनको अपनाने से आपकी क्रेविंग की आदत भी शांत रहेगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK