• shareIcon

इन 5 फायदों के लिए जरूर बनाना चाहिए अपना डाइट प्‍लान

एक्सरसाइज और फिटनेस By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Feb 16, 2018
इन 5 फायदों के लिए जरूर बनाना चाहिए अपना डाइट प्‍लान

उपलब्ध व्यंजनों से Diet Plan बनाकर, आप अलग-अलग प्रकार के, कभी न खाये हुए भोजन भी प्रयोग कर सकते हैं। डाइट प्‍लान के कुछ महत्‍वपूर्ण लाभ हैं जिसे हर कोई नहीं जानता है, जिसे आज हम आपको इस लेख के माध्‍यम से बता रहे हैं।

हर किसी को अपना एक डाइट प्‍लान बनाना चाहिए, इससे आप हमेशा हेल्‍दी लाइफ जी सकेंगे। यही नहीं, आपको अपने पूरे परिवार को प्‍लान के तहत ही खाना खिलाना चाहिए। इससे बच्‍चों और बड़ों की सेहत अच्‍छी रहती है। डाइट प्लान आपकी खाने की आदतों को बदलने और खाद्य पदार्थों को खरीदने के तरीके को बदलने में भी मदद कर सकती है। डाइट प्लान को आपकी कार्य करने वाली सूची में जोड़ना फायदेमंद हो सकता है, और यह एक ऐसा काम है, जिसे आपकी कार्य सूची में शीर्ष पर होना चाहिए। उपलब्ध व्यंजनों से Diet Plan बनाकर, आप अलग-अलग प्रकार के, कभी न खाये हुए भोजन भी प्रयोग कर सकते हैं। डाइट प्‍लान के कुछ महत्‍वपूर्ण लाभ हैं जिसे हर कोई नहीं जानता है, जिसे आज हम आपको इस लेख के माध्‍यम से बता रहे हैं।

पोषण में करता है सुधार

पहले से भोजन की योजना बनाकर, आप पूरे हफ्ते में अच्छा संतुलित पोषण भोजन प्राप्त करने का निश्चय कर सकते हैं। इससे आप अपने रात्रि भोज या डिनर में आवश्यक सब्जियां, प्रोटीन, और अनाज को जरूर शामिल करें। आपका डाइट प्लान, आपको स्वयं के व्यक्तिगत पोषण की जरूरतों को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। इससे, आप अपने कम सोडियम आहार खाने या केवल पूरे अनाज और सब्जियां खाने के लिए भी योजना बना सकते हैं।

स्वस्थ आहार का है अच्‍छा माध्‍यम

आपके और आपके परिवार के लिए, जब स्वस्थ भोजन खरीदने की और तैयार करने की बात आती है, तो इसके बारे में आपको जानकारी होना आवश्यक है। भोजन की योजना बनाना, उन लोगों के लिए एकदम सही समाधान है, जो खरीददारी करते समय स्वस्थ भोजन खरीदने में कठिनाई पाते हैं। जल्दी या अधिक व्यस्त समय की वजह से आप घर के बाहर बने खाने के लिए बाधित हो जाते हैं। नतीजतन, आप को अपनी दैनिक जरुरत से अधिक कैलोरी और सोडियम खाना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: डाइटिंग के दौरान कितनी चीनी खा सकते हैं, जानें इस डाइट चार्ट में

कभी-कभी अंतिम मिनट तक खाना न बना पाने की बजह से आप अस्वस्थ भोजन का विकल्प भी चुन लेते हैं, जिससे आपके अधिक जंक फूड खाने की संभावना बढती है। घर पर बना भोजन लगभग, बाहर बने भोजन की तुलना में, अधिक पोषक तत्वों से भरे होरे हैं और कम कैलोरी, कम नमक और हानिकारक वसा-रहित होरे हैं। किसी भी दिन के लिए अपने पसंद के व्यंजन और भोजन सामग्री चुनने और खाना पकाने से, आप स्वस्थ भोजन का विकल्प चुन सकते हैं।

निरोगी काया

डाइट प्‍लान से खाना या नाश्‍ता करने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत रहती है। इम्‍यून सिस्‍टम सही होने के कारण आप बीमारी से काफी हद तक बचे रह सकते हैं। डाइट प्‍लान फॉलो करने के साथ एक्‍सरसाइज़ जरूर करें। रोजाना व्‍यायाम से शारीरिक और मानसिक रूप से आप फिट रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: जिम जाने से पहले और बाद रहेगी ये डाइट तो मिलेगा दोगुना फायदा

पैसे की भी है बचत

घर पर डाइट प्लान होने से आप अपने फ्रिज के पोषक तत्वों की बर्बादी रोक सकते हैं, और इस प्रकार अपने पैसों को बचत करते हैं। आप अपने डाइट प्लान के आधार पर किराना और ताज़ी सब्ज़िया खरीदने की योजना बना सकते हैं और स्वस्थ खरीदारी के उद्देश्य को पूरा कर सकते हैं। एक रचनात्मक और विचारशील डाइट प्लान सप्ताह के तनाव को कम करती है, और यह पूरे परिवार की ख़ुशी सुनिश्चित करती है। रोज़ “रात के लिए खाना पकाने” की सोच, आपको पूरे दिन तनाव में रखती है, लेकिन खाने की योजना आपको इस तनाव से आसानी से बचा सकती है। इससे आपके परिवार के लिए, विभिन्न मौसमी सब्ज़ियों की डाइट प्लान, आपके पूरे परिवार को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान कर सकती है।

डाइट प्लान से समय बचता है

आपकी किराने की सूची, आपको किसी महंगे किराने की दुकान से सामान खरीदने से रोकेगी और आपकी डाइट प्लान आपको हर दिन खाने के बारे में सोचने से बचाएगी। इसलिए अपने कार्य सप्ताह में आप अपनी डाइट प्लान बनाने के लिए सप्ताहांत में कुछ समय निकाल सकते है। मिश्रित सब्जियों और सेम के साथ पका पास्ता-सलाद व्यस्त दिन के लिए स्वस्थ लंज हो सकता है। सूप, मिर्च, मांस-गेंदों और मसालेदार चिकन टुकड़े, फ्रीज और कई अन्य उपयोगों के लिए बहुत बढ़िया होते हैं। इस प्रकार आप इन्हें फिर से गर्म कर, अपने लिए एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इससे समय की बचत होती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet Plan In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।