• shareIcon

डिलीवरी के बाद कैसा हो महिला का खानपान? फॉलो करें एक्सपर्ट द्धारा बताई पूरी लिस्ट

स्वस्थ आहार By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 16, 2018
डिलीवरी के बाद कैसा हो महिला का खानपान? फॉलो करें एक्सपर्ट द्धारा बताई पूरी लिस्ट

डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपना खानपान सही और संतुलित रखने की सलाह दी जाती है। 

डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपना खानपान सही और संतुलित रखने की सलाह दी जाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान जहां एक ओर दूध-फल और प्रोटीन ज्यादा लेने की सलाह दी जाती है तो वहीं डिलीवरी के बाद खाने में ठोस आहार को प्राथमिकता दी जाती है। यहां तक घी खाने की सलाह भी दी जाती है। जी हां स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के कारण डिलीवरी के बाद महिलाओं को घी का सेवन करने की हिदायत दी जाती है। प्रसव के बाद उनकी दिनचर्या में काफी बदलाव आ जाता है। उन्हें सारा दिन बच्चे के साथ लगा रहना पड़ता है, इसलिए उन्हें काफी उर्जा की जरूरत होती है। ऐसे में महिलाओं को विटामिन, कैलारी एवं प्रोटीन युक्त भोजन खाना चाहिए। सही खान-पान और नियमित व्यायाम से ही महिला को दोबारा शक्ति मिलती है। आज हम आहार और पोषण विशेषज्ञ कविता देवगन से बातचीत के आधार पर आपको डिलीवरी के बाद की परफेक्ट डाइट बता रहे हैं। आइए जाने हैं इस बारे में—

  • प्रसव के बाद आपके शरीर में पानी की कमी ना हो, इसके लिए खूब सारा पानी और नारियल पानी, गाजर का जूस, तरबूज का जूस जरूर पीएं।
  • कोशिश करें कि रात को आपका भोजन थोड़ा हल्का हो, रात के खाने में आप सूप, हरी पत्तेदार सब्जियां, दही इत्यादि ले सकती हैं। गर्भावस्था के बाद आपके लिए गेहूं, अनाज, दाल का पानी, दालें इत्यादि खाना बहुत अच्छा रहेगा। इससे आपके बच्चे को भी पोषण मिलेगा।
  • रात को खाने के बाद दूध पीएं, लेकिन मलाई रहित दूध ही पिएं।
  • आप खाने में गर्म रसम और चावल या फिर मठ्ठा और चावल भी ले सकती है। इससे आपके शरीर में ताकत बनी रहेगी। मन करे तो खाना खाने के बाद स्वाद बदलने के लिए एक पान खा सकती हैं। पान खाने से आपको खनिज प्राप्त होगा और नींद भी अच्छी आएगी।
  • पनीर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें।
  • यदि आप मांसाहारी है, तो उबले हुए अंडे, मछली का तेल खाने में शामिल करें।
  • प्रेगनेंसी के बाद आपके शरीर को अधिक पोषण की आवश्यकता होती है, और इसके लिए आपको साबुत अनाज, डेयरी उत्पादों, सब्जियों और फलों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए। शुरु में ताकत के लिए सूखे मेवे का मिल्क शेक भी पी सकती है।
  • सुबह के वक्त‍ नाश्तें में इडली, डोसा या फिर ब्रेड सैंडविच खाया करें। इसके साथ ही ऐसे फल खाएं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हों।
  • आप चाहें तो नाश्ते और खाने के बीच में एक कप चाय ले सकती हैं। ग्रीन टी आपके लिए ज्यादा अच्छी रहेगी। इस दौरान आप सिंपल स्ट्रेचिंग और हल्का-फुल्का  व्यायाम भी कर सकती हैं।

डिलीवरी के बाद घी का सेवन सही है या नहीं?

  1. डिलीवरी के बाद घी खाना चाहिए या नहीं? इस बारे में हमने फोर्टिस अस्‍पताल, शालीमार बाग की डायटीशियन डॉक्‍टर सिमरन से बात की। उनके अनुसार, 'प्रेग्‍नेंसी के बाद घी का सेवन करना महिलाओं के लिए काफी अच्छा रहता हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप घी का सेवन काफी अधिक करने लग जाएं, या फिर पानी की तरह घी को पीने लग जाएं'। 
  2. डायटीशियन डॉक्‍टर सिमरन ने यह भी कहा कि डिलीवरी के बाद महिलाओं का शरीर कमजोर हो जाता है, डिलीवरी के बाद होने वाली कमजोरी से बचने के लिए भी घी खाना फायदेमंद रहता है। इसके अलावा घी में फैट के साथ ही कई आवश्यक ऊर्जा होती हैं, जो एक नई मां को गर्भावस्था के बाद ठीक होने में काफी मदद करती है। इसलिए इसका सेवन करना बुरा नहीं होता है। यानी थोड़ी मात्रा में घी लेने से आपको एनर्जी मिलती है लेकिन घी का ज्‍यादा सेवन करने से आपका वजन बढ़ने लगता है और कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या भी हो सकती है।

इन चीजों का भी रखें ध्यान

  • उचित खान पान व व्यायाम के साथ-साथ पर्याप्त नींद भी जरूरी है। अक्सर गर्भावस्था के बाद शिशु की देखभाल के कारण महिलाएं अपनी नींद पूरी नहीं कर पातीं । जिसके कारण भूख पर नियंत्रण करने वाले हार्मोन्‍स पर असर पड़ता है। इसी के चलते आप ओवरइटिंग करने लगती हैं औन नतीजतन आपका वजन बढ़ने लगता है।
  • दिन में कम से कम दस गिलास पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ व फैट को बाहर निकालने में मदद मिलती है। और आप अच्छा महसूस करती हैं। पानी आपके शरीर में नमी बनाए रखता है।
  • संतुलित आहार के साथ आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम से आप तनाव व अनिद्रा की समस्या से निजात पा सकती हैं। खुद को फिट रखने के लिए आप योगा व एरोबिक्स भी कर सकती हैं। इसके अलावा स्वीमिंग व जॉगिंग भी कर सकती हैं। इसके साथ-साथ नियमित योग करना भी जरुरी है, योग से ही शिल्पा खुद को फिट रखती हैं।
  • खाने छोड़ने की जगह आप दिन भर में कई बार खाएं लेकिन थोड़ा थोड़ा। अक्सर खाना खाने के बाद जब आपको भूख लगती है तो आप स्नैकस का सहारा लेती हैं जो आपका वजन बढ़ाता है। दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाने से आप स्नैक्स से तो दूर रहेंगी ही साथ ही शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।
  • अपने भोजन में फाइबर को शामिल करें। साबुत अनाज, जामुन, भूरे रंग के चावल और फल फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। घुलनशील फाइबर आपके पाचन तंत्र से अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल चीनी और स्टार्च के अवशोषण को रोकने में मदद करता है। जई, राई और जौ कुछ अच्छे घुलनशील फाइबर हैं। इसके अलावा, फाइबर का सेवन करने से गर्भावस्था के बाद वजन कम करने में मदद मिलती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK