Dieting Mistakes: डाइटिंग करते समय की जाने वाली कुछ गलतियां और उनसे बचने के उपाय

Updated at: Sep 18, 2020
Dieting Mistakes: डाइटिंग करते समय की जाने वाली कुछ गलतियां और उनसे बचने के उपाय

क्या डाइटिंग करते समय आपके मन में भी शंका है कि आप सही तरह से डाइटिंग कर रहीं हैं या नहीं जानने के लिए पढ़िए यह लेख।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 18, 2020

यदि आप भी वजन कम करने के लिए डाइटिंग करने की सोच रहीं हैं तो यह अच्छी बात है। परंतु अनजाने में आप कुछ ऐसी गलतियां कर देतीं हैं जिससे आप पर डाइटिंग का कोई असर नहीं होता और वजन कम होने की जगह बढ़ा हुआ ही लगता है। आमतौर पर डाइटिंग का अर्थ समझा जाता है कि खानपान पर कुछ पाबंदियां जो कि बिल्कुल गलत है। जबकि इसका असल मतलब है कि सही समय पर उचित मात्रा खाना। जानते हैं विस्तार से।

क्रैश डाइट सही नहीं ( Relying on Crash Diets)

यदि आप डाइटिंग की शुरुआत से ही अपनी डाइट से बहुत सी कैलोरीज़ कम कर देतीं हैं तो इससे आप का मेटाबॉलिज्म बहुत स्लो हो जाता है। आप का वजन भी धीमा गति से घटेगा। लेकिन परेशानी वजन घटने के बाद आती है, जब आप अपनी पहली वाली डाइट पर आतीं हैं। अतः आप अपने खाने पीने में एक दम से इतना बदलाव न करें। धीरे धीरे डाइट में बदलाव करें।

diet

ब्रेकफास्ट छोड़ देना (Skipping Breakfast)

यदि आप ब्रेकफास्ट छोड़ देतीं हैं तो आप को लगता होगा कि आप ने बहुत सारी कैलोरीज़ को अपने अंदर जाने से रोक लिया है परन्तु ऐसा नहीं है। ब्रेकफास्ट छोड़ देने से आप को दिन में बहुत अधिक भूख लगेगी और आप स्नैक वगेरह खा कर ब्रेकफास्ट से भी अधिक कैलोरीज़ ग्रहण कर लेंगे। इसलिए ब्रेकफास्ट जरूर करें।

स्नैक्स से मिलने वाली कैलोरीज़ काउंट न करना (Losing Track of Your Snacks)

यदि आप अपनी हर मील की कैलोरीज़ को नोट कर रहे हैं तो आप को बीच में खाने वाली छोटी मोटी चीजों जैसे अपने बच्चों की आइस क्रीम या चॉकलेट में से एक दो बाइट खा लेना इनको भी काउंट करना चाहिए। क्योंकि इन चीजों को छोड़ने से आप की कैलोरीज़ का काउंट सटीक नहीं आएगा। अतः जो चीज आप खातीं हैं हर एक चीज की कैलोरी को गिनें।

कुछ स्नैक्स को भी अपनी डाइट में शामिल करें (Not Snacking at All)

जो लोग एक दिन में कई छोटे भोजन और स्नैक्स खाते हैं, वे भूख को नियंत्रित करने और वजन कम करने की अधिक संभावना रखते हैं। स्नैकिंग आपके चयापचय को बढ़ाती है। खासकर अगर स्नैक्स प्रोटीन युक्त होते हैं तब। इससे आप को बार बार भूख नहीं लगेगी और आप का मेटाबॉलिज्म भी तेज रहेगा। हो सके तो आप जंक फूड की जगह प्रोटीन युक्त स्नैक जैसे बादाम, पीनट्स या मिक्स नट्स खाइए।

अधिक कैलोरीज़ वाली ड्रिंक पीना (Sipping Too Many Calories)

कई बार हम डाइटिंग में ड्रिंक्स को भूल ही जाते हैं। परंतु कुछ फैंसी ड्रिंक्स जैसे एल्कोहल या कॉफी आदि में 500 से भी अधिक कैलोरीज़ होती हैं तो उनसे आप का वजन भी बढ़ता है और आप का मेटाबॉलिज्म भी कम होता है। अतः अपनी ड्रिंक्स का भी ख्याल रखें। आप सादा पानी या नींबू पानी जिसमे कम शुगर हो ऐसी ड्रिंक्स का प्रयोग कर सकते हैं।

diet

इसे भी पढ़ें: डाइट और बॉडी को रिसेट करने के लिए अपनाएं ये एक दिन का 'मील प्लान' 

कम पानी पीना (Drinking Too Little Water)

यदि आप कम पानी पिएंगे तो आप को डिहाइड्रेशन होगा जिससे आप का मेटाबॉलिज्म बहुत कम होगा। अतः पानी न पीने या कम पीने की गलती बिल्कुल न करें। जितना हो सके उतना अधिक पानी पिएं। इसलिए हम कह सकते हैं कि कम पानी पीने से आप का वजन भी धीरे से कम होगा। इसलिए अपनी हर मील या हर स्नैक के बाद एक या दो ग्लास पानी पीने की आदत बना लें।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ खराब डाइटिंग और एक्सरसाइज की कमी ही नहीं, ये 5 अंजान कारण भी हो सकते हैं आपके भारी वजन का कारण

ना पूरा हो पाने वाला लक्ष्य (Setting Unrealistic Goals)

आप अपने आप से एक वादा करते हैं कि 1 सप्ताह में आप 10 किलो वजन कम कर लेंगी। यानी कि आपने ऐसा लक्ष्य रखा है जो पूरा होना काफी मुश्किल है।आप मन से भी इस बात को मान रही है कि 'ऐसा नहीं हो पाएगा' फिर आप हिम्मत हार जाएंगी। अच्छा होगा यदि आप वही लक्ष्य रखें जो आसानी से पूरा कर पाएं। जैसे कि सप्ताह में एक या 2 किलो वजन कम करने वाला। हो सकता है आपको अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए, किसी एक्सपर्ट की जरूरत पड़े। तो बिना हिचके उनसे संपर्क जरूर करें! 

Read More Articles On Weight Managment In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK