हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए कौन सी डाइट है बेहतर? वैज्ञानिकों ने बताया शाकाहारी भोजन है ज्यादा फायदेमंद

Updated at: Jul 28, 2020
हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए कौन सी डाइट है बेहतर? वैज्ञानिकों ने बताया शाकाहारी भोजन है ज्यादा फायदेमंद

ब्लड प्रेशर को सही डाइट के द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने बताया BP कंट्रोल करने में पौधों से प्राप्त (शाकाहारी) भोजन है फायदेमंद।

Anurag Anubhav
लेटेस्टWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 28, 2020

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या हाइपरटेंशन (Hypertension) वैसे तो गंभीर बीमारी है, लेकिन लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण ये बीमारी भारतीयों में आम होती जा रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हर 3 में से 1 भारतीय हाई ब्लड प्रेशर का शिकार है। ये आंकड़े Indian Heart Journal द्वारा 2019 में की गई एक स्टडी के बाद जारी किए गए थे। हर 3 में से 1 भारतीय का मतलब यह है कि भारत की 30% से ज्यादा आबादी को हाई ब्लड प्रेशर नामक गंभीर बीमारी है और इनमें से अधिकांश को इसका पता भी नहीं है। सही समय पर पता चल जाए, तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

high blood pressure control diet

ब्लड प्रेशर में डाइट की होती है बड़ी भूमिका

ब्लड प्रेशर को घटाने और बढ़ाने दोनों में ही, आपकी डाइट (Diet for Blood Pressure) की बड़ी भूमिका होती है। आमतौर पर लोगों को लगता है कि नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, इसलिए सिर्फ नमक खाना कम कर दिया जाए या छोड़ दिया जाए, तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Blood Pressure Control) हो जाएगा। मगर ऐसा नहीं है। इस रोग को कंट्रोल करने के लिए सोडियम की मात्रा घटाना तो जरूरी है ही, साथ ही डाइट में बहुत सारे बदलाव (Dietry Changes to Control BP) करने पड़ते हैं। इसी संदर्भ में हाल में ही वैज्ञानिकों ने इस स्टडी के बाद बताया कि अगर हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटे्ंशन के मरीज पौधों से प्राप्त होने वाले शाकाहारी आहार (Plant Based Diet) का सेवन करें, तो उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: बीपी को मरीजों को जरूर खाने चाहिए ये 4 सीजनल फल, कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर और तबीयत रहेगी दुरुस्त

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद पाई गईं 7 डाइट (7 Diet for Hypertension)

वैज्ञानिकों ने लंबे समय तक अध्ययन और शोध के बाद 7 ऐसी डाइट की पहचान की है, जिनसे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इनमें डैश डाइट (DASH Diet) प्रमुख है। लेकिन सभी 7 डाइट में एक चीज जो प्रमुखता से कॉमन पाई गई, वो है पौधों से प्राप्त भोजन यानी प्लांट बेस्ड डाइट। इस अध्ययन को प्रसिद्ध हेल्थ जर्नल Journal of Hypertension में छापा गया है। University of Warwick Medical School के शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के लिए 8,416 लोगों पर किए गए 41 अध्ययनों का विश्लेषण किया और फिर निष्कर्ष पर पहुंचे। आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो डाइट, जिन्हें पाया गया प्रभावी।

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बेस्ट डाइट प्लान (Best Diet to Control Blood Pressure)

इस रिसर्च के अनुसार ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सबसे ज्यादा प्रभावी DASH Diet (डैश डाइट) है। इस डाइट में शुगर, सोडियम और सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम की जाती है और नैचुरल फूड्स जैसे- फल, सब्जी, मोटे अनाज, नट्स, सीड्स, लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स आदी की मात्रा खाने में बढ़ा दी जाती है। हालांकि डैश डाइट में थोड़ी मात्रा में लीन चिकन और मछली खाने की भी छूट है। मगर वैज्ञानिकों ने पाया कि इस डाइट को फॉलो करने से ब्लड प्रेशर में कमी आती है, साथ ही स्ट्रोक का खतरा 14% और हार्ट अटैक का खतरा 9% तक कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार काली किशमिश खाने से मिलते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ, कई गंभीर बीमारियां रहती हैं दूर

diet for hypertension

क्या हैं अन्य डाइट प्लान (Other Diet Plans)

रिसर्च में वैज्ञानिकों ने डैश डाइट के अलावा जिन डाइट्स को फायदेमंद पाया, वो इस प्रकार हैं- मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean diet), नॉर्डिक डाइट (Nordic diet), वीगन डाइट (Vegan diet), फल और सब्जियों से भरपूर डाइट (High-fruit and vegetable diet), हाई फाइबर डाइट (High-fibre diet), लैक्टो ओवो वेजिटेरियन डाइट (Lacto-ovo vegetarian diet)।

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK