शादी के दिन दूल्हा-दुल्हन अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, एक्सपर्ट से जानें शादी के दौरान क्या खाएं-क्या नहीं?

Updated at: Nov 24, 2020
शादी के दिन दूल्हा-दुल्हन अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, एक्सपर्ट से जानें शादी के दौरान क्या खाएं-क्या नहीं?

शादी के दिन भूखा रहने या गलत चीजें खा लेने से दूल्हा-दुल्हन की परेशानी बढ़ सकती है। अगर आपकी भी शादी होने वाली है तो जरूर रखें इन डाइट टिप्स का ख्याल।

Naina Chauhan
स्वस्थ आहारWritten by: Naina ChauhanPublished at: Nov 23, 2020

आजकल शादियों का समय चल रहा है। ऐसे में हर दूसरे घर में शहनाई की आवाजें सुनाई देती हैं। जब बात शादी की आती है तो जहां पूरा परिवार खुशियां मना रहा होता है तो वहीं दूल्हा-दुल्हन एक अलग ही कश्मकश में होते हैं। मन में ढेर सारे सवालों के साथ उनमें ज्यादातर घबराहट या चिंता ही देखने को मिलती है। यही कारण है कि शादी के दौरान दूल्हा-दुल्हन कुछ खा नहीं पाते हैं। सही डाइट फॉलो नहीं करने से शरीर का एनर्जी लेवल घट जाता है। कई बार शरीर में पोषण की कमी के कारण दुल्हन को चक्कर भी आ जाता है। इसलिए शादी से पहले इस प्रकार का भोजन ग्रहण करना चाहिए जिससे शरीर में दिनभर पोषण बना रहे। शादी के दिन दूल्हा-दुल्हन का खानपान कैसा होना चाहिए, बता रही हैं Etrecoeur की हेल्थ एंड लाइफस्टाइल कंसल्टेंट प्रज्ञा खोसला।

healthy diet in wedding

शादी के एक दिन पहले खाएं नॉर्मल खाना

शादी के एक दिन पहले दूल्हा-दुल्हन को नॉर्मल खाने के साथ फल, दूध और अधिक से पानी का सेवन करना चाहिए। चूंकि शादी के एक दिन पहले तनाव तो होता है लेकिन न खाने का कोई प्रेशर नहीं होता है इसलिए आप अपने हिसाब से भोजन ग्रहण कर सकते  हैं। आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि शादी के दौरान तले-भुने खाने से बिल्कुल दूर रहें क्योंकि इस प्रकार का भोजन आपका पेट खराब कर सकता है या बीमार कर सकता है। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पिएं। इससे नींद अच्छी आएगी और फ्रेश महसूस होगा।

इसे भी पढ़ें: शादी से पहले घर बैठे बढ़ाएं अपने चेहरे का निखार, आजमाएं ये 5 ब्यूटी टिप्स

शादी के दिन सोच-समझ कर खाएं

शादी वाले रोज पूरा दिन बिना खाए-पिए समय निकालना दोनों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। यदि आप चाहते हैं कि शादी के दौरान आपको जरा भी थकान और कमजोरी न महसूस हो तो इसके लिए हाई फाइबर और हाई प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करें। आप अपने दिन की शुरुआत ताजे फलों के जूस से करें। इसके कुछ देर बाद आप नाश्ते में ओट्स, स्प्राउट्स, अंडे , कच्चा पनीर और दूध ले सकते हैं। ये तो सभी मानते हैं कि घर का बना पौष्टिक खाना बाहर के खाने से ज्यादा बेहतर होता है। इसलिए लंच में आप खिचड़ी या दाल-चावल के साथ दही और सलाद खा सकते हैं। इससे आपका पेट भारी भी नहीं होगा और शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी। शाम को फिर से एक गिलास दूध के साथ कुछ ड्राई-फ्रूट्स खा लें। रात को तैयार होने से पहले ताजे फल या हल्का फुल्का ब्रेड बटर, वेज सैंडविच खाएं।

शादी के दिन फल जरूर खाएं

फल मिनरल्स और विटामिन्स का खजाना होते हैं। इनसे शरीर को सबसे ज्यादा ऊर्जा मिलती है। ऐसे में दिन भर में कम से कम दो तरह के फलों का सेवन बेहतर होता है। ये फल अगर मौसमी फल हैं तो बढ़िया है। केला का सेवन ज़रूर करें। अन्य फलों के साथ केला मिलाकर खाने पर यह शरीर में कैल्शियम और कैलोरीज की कमी को पूरी करता है। आप गाजर, केला, सेब, या जामुन जैसे फल या सब्जियां लें।

foods to eat during marriage party

शादी के दौरान पानी को बनाएं अपना बेस्ट फ्रेंड

शरीर में पानी की कमी से बचने के लिए दिनभर पानी पीते रहें। पानी का सेवन न सिर्फ आपके लिए जीवनदायी है बल्कि यह आपके शरीर में ऊर्जा भी भरता है। दिन में 2 लीटर पानी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होगा। यदि आप इतना पानी नहीं पी सकते हैं तो कम से कम 5-6 गिलास पानी अवश्य पिएं ताकि आपको सिर दर्द और कमजोरी न लगे ।

शादी के दिन क्या नहीं खाना चाहिए?

  • प्रॉसेस्ड फूड्स (लगभग सभी पैकेटबंद रेडीमेड फूड्स), जंक फूड्स, फास्ट फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • शुगरी ड्रिंक्स और दूसरी मीठी चीजें, जिनमें शुगर बहुत ज्यादा घुला है, उनका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • हैवी कार्बोहाइड्रेट्स वाले फूड्स जैसे- व्हाइट ब्रेड, व्हाइट राइस, आलू आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • किसी भी स्थिति में एल्कोहल (शराब) का सेवन बिल्कु न करें।

इन बातों का रखें खास ख्याल

अक्सर ऐसा होता है कि शादी वाले दिन दूल्हा और दुल्हन को खाने का वक्त नहीं मिलता है, जिसके कारण वे पूरे दिन भूखे रहते हैं। पूरा दिन कुछ न खाने के बाद अचानक भोजन करना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इस समस्या से बचे रहने के लिए आप दिन-भर थोड़ा-थोड़ा खाएं। इस प्रकार आपमें ऊर्जा बनी रहेगी और आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

  • दूध विटामिन का अच्छा सोर्स होता है इसलिए अपनी डाइट में दूध को अवश्य शामिल करें।
  • खाली पेट बिल्कुल  न रहें।
  • एकसाथ अधिक भोजन न करें, हर 2 घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाएं।
  • अपनी डाइट में ताजे फल व सब्जियां जरूर शामिल करें।
  • बाहर के तले-भुने खाने से दूरी बनाकर रखें।
  • घर का सादा व पौष्टिक भोजन खाएं।
  • मिर्च-मसाले वाले खाने से बचें।

शादी से एक दिन पहले अच्छी नींद लें, इससे सुबह उठने पर फ्रेश महसूस करेंगे। कोशिश करें कि शादी से पहले हर दिन जल्दी सोने जाएं, जिससे आपकी नींद पूरी हो सके। इससे न सिर्फ आपके फेस पर ग्लो आएगा बल्कि आपका एनर्जी लेवल भी बढ़ेगा। इन टिप्स को अपनाकर आप शादी वाले दिन एनर्जेटिक, हेल्दी और हैप्पी दिख सकते हैं, जिससे आपमें कॉन्फिडेंस आएगा और चेहरे पर ग्लो भी बना रहेगा।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK