• shareIcon

अधिक ऊर्जा के लिए आहार

एक्सरसाइज और फिटनेस By Shabnam Khan , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jan 03, 2015
अधिक ऊर्जा के लिए आहार

सक्रिय रहने के लिए शरीर को ऊर्जा की लगातार जरूरत होती है। शरीर को ऊर्जा मिलती है उस आहार से जिसे हम दिन भर लेते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम अपने आहार पर अधिक से अधिक ध्यान दें।

दफ्तर, घर और बाकी जिम्मेदारियों के बीच अक्सर लोग बहुत कम नींद लेते हैं और बहुत अधिक तनाव में रहते हैं। उनके पास हमेशा वक्त की कमी ही रहती है। लेकिन आप कितने भी व्यस्त क्यों न हो, एक चीज का ध्यान रखना नहीं छोड़ना चाहिए, और वो है स्वस्थ खानपान। आपके शरीर को अपना काम करने और रोज के तनाव व थकान से निपटने के लिए पौष्टिक आहार की जरुरत होती है।

आपका आहार आपके शरीर का ईंधन

जो खाना हम खाते हैं और पेय पदार्थ लेते हैं, उससे हमारे अंदर ऊर्जा आती है। ऊर्जा के लिए इस्तेमाल होने वाले तीन पोषक तत्व हैं कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा। इन तीनों में से ऊर्जा का मुख्य स्रोत कार्बोहाइड्रेट है। जब शरीर में कार्बोहाइड्रेट समाप्त हो जाता है तब आपका शरीर ऊर्जा के लिए प्रोटीन और वसा का इस्तेमाल करता है।

जब आप कुछ खाते हैं तो आपका शरीर पोषण को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट देता है और उन्हें ईंधन की तरह इस्तेमाल करने के लिए अवशोषित करता है। इस प्रक्रिया को मेटाबॉलिज्म या चयापचय कहते हैं।

 

Food in Hindi

 

ऊर्जा के लिए उपयुक्त आहार

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे कि हाई-फाईबर सीरिअल्स, होल-ग्रेन ब्रेड और पास्ता, ड्राई बीन्स आदि लंबे वक्त तक चलने वाली ऊर्जा देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनको पचने में अधिक समय लगता है। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर के शुगर स्तर को भी संतुलित करता है, जिससे कम इन्सुलिन का निर्माण होता है। इससे आपको संतुष्टि की भावना आती है और आप कम भूख महसूस करते हैं।

चिकन, टर्की, पोर्क और फिश से मिलने वाला प्रोटीन आपके आहार में ऊर्जा की मात्रा बढ़ा देता है साथ ही एवोकेडो, फ्लेक्सीड्स, नटस् और कुछ खास तेल को खाने से जो वसा आपको मिलता है वो भी आपके शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है।

ऊर्जा बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ भी जरूरी होते हैं। पानी खाने के पचाने, अवशोषित करने और पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलने के काम में मदद करता है। पानी की कमी या डीहाईड्रेशन से ऊर्जा की कमी भी हो सकती है। एक औसत व्यक्ति को दिन में 6 से 8 ग्लास पानी पीना चाहिए।

 

इन्हें खाने से बचें

साधारण कार्बोहाइड्रेट सीमित मात्रा में लेना चाहिए। कैंडी और कुकीज से लेकर शुगर बेवरेज तक, इन सबमें साधारण कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे शरीर जल्दी अवशोषित कर लेता है। इनके सेवन के 30 से 60 मिनट तक शरीर को काफी ऊर्जा मिलती है लेकिन ये इतनी जल्दी पच जाते हैं कि बाद में इनसे मोटापा हो जाता है।

आपको अल्कोहल और कैफीन से भी दूर रहना चाहिए। अल्कोहल अवसाद बढ़ाता है और आपका ऊर्जा का स्तर कम कर सकता है जबकि कैफीन आमतौर पर शुरुआती एक-दो घंटे की ही ऊर्जा देती है, बाद में उससे नुकसान होता है।

 

Energy in Hindi

 

ऐसे बनी रहेगी दिनभर ऊर्जा

अगर आप चाहते हैं कि आपको दिन भर ऊर्जा मिलती रहे तो एक दिन में तीन बार भोजन और तीन बार स्नैक लें। तीन-चार घंटे से ज्यादा भूखे न रहें क्योंकि अगर आप ज्यादा भूखे होंगे तो आप ज्यादा खाएंगे भी।

साथ ही, हर बार खाने में ऐसी चीजें खाएं जिनसे आपको सारे पोषण प्राप्त हो सकें। याद रखें जिस आहार में अधिक फाइबर, प्रोटीन और वसा मौजूद होता है उसे पचने में लंबा वक्त लगता है।

आप कितने भी व्यस्त हों, कितना भी काम आपको घेरे हुए हो लेकिन जरूरी है कि आप अपने आहार को पौष्टिक बनाएं। ऐसा आहार लें जो आपको पोषण और ऊर्जा दें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका शरीर आपको धन्यवाद करेगा।

 

Image Source - Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK