• shareIcon

जानें गर्मियों में कैसा हो आपका खानपान

एक्सरसाइज और फिटनेस By Pooja Sinha , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 03, 2011
जानें गर्मियों में कैसा हो आपका खानपान

गर्मियों के मौसम में खानपान या आहार के बारे में सही जानकारी होना आवश्यक है। जिससे दिन-प्रतिदिन गर्मी के मौसम में भी तरोताजा महसूस किया जा सकें।

आज की जीवनशैली में खान-पान का ख्याल रखना बेहद ही आवश्यक है, जब बात गर्मियों ही हो, तो खानपान का खास ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है। गर्मियों के मौसम में खानपान या आहार के बारे में सही जानकारी होना आवश्यक है। जिससे दिन-प्रतिदिन गर्मी के मौसम में भी तरोताजा महसूस किया जा सकें। आमतौर पर गर्मी में सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि गर्मियों में कई बीमारियां जैसे- दस्त लगना, पेट में गैस बनना, सनबर्न और स्किन संक्रमण इत्यादि परेशानियां अकसर होती हैं। आइए जानें गर्मियों में सही खान-पान के बारे में।

woman eating watermelon in hindi

गर्मियों में सही खान-पान

  • गर्मियों में प्यास तो बहुत अधिक लगती ही है। ऐसे में साधारण पानी के साथ ही नींबू पानी, आम पन्ना, शरबत, सत्तू, लस्सी, शिकंजी इत्यादि लेना आपके स्वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा हो सकता है।
  • गर्मी के मौसम में उन मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। ऐसे मौसमी फलों में आप तरबूज, खरबूजा, लीची, ककड़ी, खीरा आम के साथ ही ताजा जूस जैसे गन्ने का रस, मैंगो शेक, अनार का जूस इत्यादि भी लेते रहें।
  • बहुत अधिक गर्म चीजें जैसे बार-बार चाय, कॉफी न लें बल्कि कोल्ड कॉफी, ग्रीन टी, लेमन टी, हर्बल टी इत्यादि ले सकते हैं।
  • गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा तला हुआ न खाएं और ओवर ईटिंग तो बिल्कुल न करें।
  • तैलीय चीजों और कम मसालेदार चीजों को भूल, पेय पदार्थों को अधिक लें और जौ से बनी चीजों को प्राथमिकता दें।
  • बाहर गर्मी से आकर एकदम ठंडा पानी न पीएं बल्कि थोड़ा रूककर पीएं।
  • गर्मी के मौसम में बच्चों के खानपान या आहार के बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है।
  • गर्मी के मौसम में डायरिया, हैजा, पीलिया, डिहाइड्रेशन॒ सहित, फ़ूडपाइजनिंग, गैस और बदहजमी जैसी बीमारियो से बचने के लिए बासी खाना न खाएं, ढका हुआ पानी पीएं और बाहर की चीजों को कम ही खाएं।
  • लू से बचने के लिए सही खान पान के साथ-साथ बाहर निकलते समय छाते, टोपी और रुमाल का प्रयोग करना चाहिए।
  • गर्मी के मौसम में नींबू, प्याज, मौसमी, संतरा, शरबत, शिकंजी और ताजे फलों के रस का अधिक प्रयोग करना चाहिए।
  • गर्मी के मौसम में दाल, चावल, सब्जी और रोटी जैसे हल्के खाने का सेवन ही ठीक रहता है।
  • पाचन संबंधी समस्याओं से दूर रहने के लिए बेहतर है कि भूख लगने पर एक साथ पूरा पेट भरने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में छोटी-छोटी खुराक ली जाए। इससे आप बदहजमी और गैस जैसी समस्याओं से दूर रहेंगे।

इन सबके अलावा जरूरी है व्यायाम खानपान की देखभाल के साथ ही सुबह व शाम को जरूर टहलें। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे और स्वस्थ भी रहेंगे।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK